Move to Jagran APP

बेंगलुरु में धमाकेदार आवाज के रहस्‍य से उठा पर्दा, रक्षा मंत्रालय ने कहा- वायुसेना के विमान से हुआ ऐसा

बेगलुरू में धमाकेदार आवाज से रक्षा मंत्रालय ने पर्दा उठाया है। रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि भारतीय वायुसेना के एक एयरक्राफ्ट के सुपरसॉनिक हो जाने से यह आवाज पैदा हुई थी।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 21 May 2020 01:19 AM (IST)Updated: Thu, 21 May 2020 02:08 AM (IST)
बेंगलुरु में धमाकेदार आवाज के रहस्‍य से उठा पर्दा, रक्षा मंत्रालय ने कहा- वायुसेना के विमान से हुआ ऐसा
बेंगलुरु में धमाकेदार आवाज के रहस्‍य से उठा पर्दा, रक्षा मंत्रालय ने कहा- वायुसेना के विमान से हुआ ऐसा

बेंगलुरु, एजेंसियां। बेगलुरू में बुधवार की दोपहर को बेहद धमाकेदार आवाज से लोगों में दहशत बढ़ गई थी। आवाज इतनी भयंकर थी कि घरों की खिड़कियां और दरवाजे तक जोर-जोर से हिलते नजर आए। हालांकि अधिकारियों ने किसी भी तरह का भूकंप आने की आशंका से इनकार किया है। यह भंयकर आवाज बेंगलुरु के कई हिस्सों में सुनी गई है। केम्पगौड़ा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से लेकर केंगरी और इलेक्टि्रकानिक सिटी तक सुनी गई। कई लोगों के मन में भय बैठ गया था कि यह हल्का भूकंप होगा। 

loksabha election banner

इसके बाद कर्नाटक की आपदा प्रबंधन अथॉरिटी के आयुक्त कमिश्नर मनोज राजन ने बताया कि यह कोई भूकंप नहीं है और इस संबंध में पूछताछ की जा रही है। उन्होंने दावा किया कि बेंगलुरु के आसपास ग्रेनाइट का खनन किए जाने के चलते यह गर्जना हुई हो सकती है। हालांकि रात को रक्षा मंत्रालय ने इस रहस्‍य से पर्दा उठा दिया। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि भारतीय वायुसेना के एक एयरक्राफ्ट के सुपरसॉनिक हो जाने से यह आवाज पैदा हुई थी। रक्षा मंत्रालय के पीआरओ ने ट्विट कर बताया कि विमान ने ब्लुरु एयरपोर्ट से उड़ान भरी और शहर की सीमा से होते हुए मंडराया। 

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता की मानें तो वायुसेना का उक्‍त विमान परीक्षण उड़ान पर था। बेंगलुरु के लोगों ने जिस आवाज को सुना वह संभवत: वस उस वक्त हुई होगी जब विमान अपनी रफ्तार कम करते हुए सुपरसॉनिक से सबसॉनिक स्पीड मोड में जा रहा था। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, इसकी ऊंचाई 36 हजार से 40 हजार फीट के आसपास रही होगी। प्रवक्ता ने बताया कि जिस वक्त ये आवाज सुनाई दी उस समय विमान शहर की सीमा के बाहर था। प्रवक्‍ता की मानें तो किसी सुपरसॉनिक विमान के सॉनिक बूम की आवाज तब भी सुनी जा सकती है, जबकि वह सुनने वाले शख्‍स से 65 से 80 किलोमीटर दूर हो। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.