Move to Jagran APP

देश के कई हिस्‍सों में टिड्डी दलों के हमले, फसलों को बचाने के लिए 1.5 लाख हेक्टेयर में चला अभियान

यूपी हरियाणा और राजस्‍थान में किसान टिड्डी दलों से अपनी फसले बचाने की जद्दोजहद कर रहे हैं। वहीं केंद्र ने कहा है कि 1.5 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में टिड्डी रोधी अभियान चलाया गया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 11 Jul 2020 06:42 PM (IST)Updated: Sun, 12 Jul 2020 04:07 AM (IST)
देश के कई हिस्‍सों में टिड्डी दलों के हमले, फसलों को बचाने के लिए 1.5 लाख हेक्टेयर में चला अभियान
देश के कई हिस्‍सों में टिड्डी दलों के हमले, फसलों को बचाने के लिए 1.5 लाख हेक्टेयर में चला अभियान

नई दिल्‍ली, जेएनएन/पीटीआइ। मानसून सीजन में टिड्डी दलों के बढ़ने का खतरा बना हुआ है। देश के कई इलाकों में टिड्ड‍ियों के हमले जारी है। उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्‍थान में किसान टिड्डी दलों से अपनी फसले बचाने की जद्दोजहद कर रहे हैं। शनिवार को यूपी के सीतापुर से टिड्डी दल बहराइच में पहुंच गया। वहीं आगरा आया टिड्डी दल फीरोजाबाद को पार करके शनिवार को मैनपुरी पहुंच गया। राजस्थान की सीमा से लगे गांवों में टिड्डी दल अभी भी सक्रिय हैं। टिड्डी दल पर प्रभावी नियंत्रण के लिए राजस्थान में 15 ड्रोन के साथ पांच कंपनियों को भी लगाया गया है।

loksabha election banner

इस बीच टिड्डी दलों को नियंत्रित करने के लिए केंद्र सरकार ने विभिन्न कदम उठाए हैं और फसलों का नुकसान रोकने के लिए 11 अप्रैल से 1.5 लाख से ज्यादा हेक्टेयर क्षेत्र में अभियान चलाया है। शनिवार को जारी एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के निर्देश के मुताबिक टिड्डी दलों को नियंत्रित करने के लिए लगातार कार्रवाई की जा रही है। 11 अप्रैल से नौ जुलाई तक राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब, गुजरात, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में लोकस्ट सर्किल ऑफिसर्स (एलसीओ) द्वारा 1,51,269 हेक्टेयर क्षेत्र में नियंत्रण अभियान चलाया गया है।

इसके अलावा राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब, गुजरात, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, हरियाणा और बिहार सरकारों द्वारा भी 1,32,660 हेक्टेयर क्षेत्र में नियंत्रण अभियान चलाया गया है। बयान के मुताबिक, वर्तमान में राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में स्प्रे वाहनों के साथ 60 नियंत्रण टीमें तैनात हैं और केंद्र सरकार के 200 कर्मचारी टिड्डी दल नियंत्रण अभियान में लगे हैं। इसके अतिरिक्त 20 स्प्रे उपकरण भी अब प्राप्त हो गए हैं। नियंत्रण क्षमता बढ़ाने के लिए 55 अतिरिक्त वाहनों की खरीद भी की जा चुकी है। 

उत्‍तर प्रदेश के कई जिलों में टिड्डी दल ने शनिवार को फिर पेड़ों पर डेरा जमा लिया है। हरदोई, सीतापुर, लखीमपुर, फर्रुखाबाद, आगरा, मथुरा, फीरोजाबाद, कन्नौज, कानपुर, मैनपुरी, एटा, बहराइच और श्रावस्ती समेत प्रदेश के विभिन्न जिले टिड्डी दल से जूझते नजर आए। फर्रुखाबाद से हरपालपुर होते हुए हरदोई के आसमान में टिड्डी दल मंडराता दिखा। हरदोई से सीतापुर पहुंचा टिड्डी दल करीब 200 गांवों से गुजरा। बहराइच के रुपईडीहा, महसी, शिवपुर, तेजवापुर, मिहींपुरवा समेत अन्य ब्लॉकों में पहुंच गया।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.