Move to Jagran APP

मध्‍य प्रदेश के चार जिलों में टिडि्डयों का कहर, मालवा और ग्वालियर अंचल में फसलें चट

मध्‍य प्रदेश के जिलों में टिड्डी दलों का प्रकोप जारी है। कीटनाशकों का छिड़काव किए जाने के बावजूद टिडि्डयों के हमलों पर लगाम नहीं लग पा रही है। उत्‍तर प्रदेश भी इनके निशाने पर है...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 24 May 2020 08:40 PM (IST)Updated: Sun, 24 May 2020 08:40 PM (IST)
मध्‍य प्रदेश के चार जिलों में टिडि्डयों का कहर, मालवा और ग्वालियर अंचल में फसलें चट
मध्‍य प्रदेश के चार जिलों में टिडि्डयों का कहर, मालवा और ग्वालियर अंचल में फसलें चट

भोपाल, जेएनएन। कोरोना संकट के बीच राजस्थान से आया टिड्डी दल बीते चार-पांच दिन से मध्‍य प्रदेश में कहर बरपा रहा है। इस दल ने मालवा और ग्वालियर अंचल में फसलों के साथ पेड़-पौधों की पत्तियां चट करने के बाद रविवार को सीहोर, होशंगाबाद, छतरपुर और आसपास के जिलों में हमला बोला। होशंगाबाद जिले के सिवनी-मालवा के एक गांव में रविवार सुबह चार बजे जैसे ही एक खेत में टिड्डी दल ने हमला बोला पहले से घात लगाकर बैठे प्रशासनिक अमले ने उन पर कीटनाशकों का छिड़काव किया।

loksabha election banner

कीटनाशकों का हो रहा छिड़काव

प्राप्‍त जानकारी के मुताबिक, गांव में करीब 60 फीसद टिडि्डयां मर गईं। टिडि्डयों का एक अन्य दल सीहोर जिले से रायसेन के बमनई और एक अन्य समूह छतरपुर जिले तक पहुंच गया। सिवनी मालवा एसडीएम रविशंकर राय ने बताया कि हम पहले से टिड्डी दल पर नजर रखे थे। शनिवार को हरदा और सीहोर जिले से टिड्डी दल के इस ओर आने की सूचना मिलीं। शिवपुर गांव में टिड्डियों के आने की सूचना पर फायर ब्रिगेड बुलवाकर अल सुबह 25 टैंकरों में कीटनाशक दवा को मिलाकर उन पर छिड़काव किया गया।

विकराल हो रही समस्‍या

रविवार शाम को टिड्डी दल फिर से शिवपुर सहित आसपास के छह गांव में नजर आया। यह दल पेड़ों और खाली प्लाट तथा मूंग के खेतों पर बैठा है। एसडीएम रवि शंकर राय ने बताया कि दवा का छिड़काव कार्य जारी है। एक अन्य टिड्डी दल सीहोर जिले के मथार-वैजनाथ वाड़ी से होकर रविवार सुबह करीब 11 बजे जिले के औबेदुल्लागंज विकासखण्ड के ग्राम बमनई भी पहुंचा। सूचना मिलते ही कलेक्टर उमाशंकर भार्गव के मार्गदर्शन में गठित टिड्डी नियंत्रक दल पहुंचा। ग्रामीणों ने पटाखे फोड़कर, थाली, ढोल बजाकर और फायर ब्रिगेड के माध्यम से कीटनाशक का छिड़काव किया।

जंगली पौधों को भी कर गया चट

टिड्डी दल ने छतरपुर जिले में भी कहर बरपाया। जंगली पौधों को चट करने के बाद टिड्डी दल ने कई स्थानों पर फसलों को भी नुकसान पहुंचाया। टिड्डी दल ने टीकमगढ़ जिले से शनिवार देर रात छतरपुर जिले की सीमा में प्रवेश किया। सुबह नौगांव, छतरपुर और राजनगर ब्लॉक में फसलों व पेड़-पौधों को अपना निशाना बनाया। लगभग दो किलोमीटर एरिया में झुंड के रूप में फैलकर टिड्डियों के दल ने यहां से बमीठा, चंद्रनगर से पन्ना जिले की ओर कूच किया। टिड्डी दल को खत्म करने के लिए राजस्थान के जोधपुर से एक बचाव दल लगातार उनके पीछे चल रहा है।

उत्‍तर प्रदेश में भी हमला

कोरोना वायरस के संकट के बीच देश के विभिन्‍न इलाकों में हुए टिड्डी दलों के हमले से खाद्य संकट को भी बढ़ाने का काम किया है। मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान के बाद अब उत्तर प्रदेश में टिड्डी दलों का हमला हुआ है। पाकिस्तान की ओर से आ रहीं टिड्डियों के एक छोटे दल ने झांसी के रास्ते उत्तर प्रदेश में शनिवार को प्रवेश किया। इसे देखते हुए जालौन, ललितपुर, हमीरपुर, इटावा व कानपुर देहात जैसे जिलों में हाई अलर्ट कर दिया है। टिड्डी दलों के जयपुर से आगे बढ़कर आगरा और मथुरा आदि जिलों में पहुंचने की आशंका है। इसे देखते हुए सहारनपुर, शामली, मेरठ, मुजफ्फरनगर और बागपत आदि जिलों में भी सतर्कता बढ़ा दी गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.