Move to Jagran APP

Lockdown Update: मप्र के तीन शहरों में आज रात से सोमवार सुबह तक लॉकडाउन, इन सेवाओं को मिली छूट

मप्र की राजधानी भोपाल इंदौर और जबलपुर में अब 21 मार्च यानी रविवार को लॉकडाउन करने का फैसला लिया है। तीनों शहरों में शनिवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन रहेगा। वहीं इन तीनों शहरों में 31 मार्च तक स्कूल-कॉलेज भी बंद रहेंगे।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 19 Mar 2021 09:38 PM (IST)Updated: Sat, 20 Mar 2021 08:15 AM (IST)
Lockdown Update: मप्र के तीन शहरों में आज रात से सोमवार सुबह तक लॉकडाउन, इन सेवाओं को मिली छूट
मप्र कोरोना के नए मामले बढ़ने के बाद सरकार अब सख्ती बरत रही है (फाइल फोटो)

भोपाल, जेएनएन। मध्य प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने भोपाल, इंदौर और जबलपुर में शनिवार रात दस बजे से सोमवार सुबह तक के लिए लॉकडाउन की घोषणा कर दी। इस दौरान आवश्यक सेवाएं और उद्योग चालू रहेंगे। 31 मार्च तक इन तीन शहरों में स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। किसी भी प्रकार का सामाजिक समारोह बिना अनुमति के नहीं होगा। ये निर्णय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बंगाल से वापस लौटने के बाद मंत्रालय में शुक्रवार देर शाम कोरोना की स्थिति की समीक्षा बैठक में लिए। यह लॉकडाउन आगामी आदेश तक प्रत्येक रविवार को रहेगा। गृह विभाग ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं।

loksabha election banner

कोरोना पॉजिटिव होने की दर 5.5 फीसद

बैठक में अपर मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि गत दिवस प्रदेश में 21 हजार कोरोना टेस्ट किए गए। प्रदेश की पॉजिटिविटी रेट 5.5 प्रतिशत आई है, जो अधिक है।

तीन महीने बाद एक दिन में प्रदेश में सर्वाधिक 1140 संक्रमित मिले

मध्य प्रदेश में तीन माह बाद गुरवार को प्रदेश में एक दिन में सर्वाधिक 1140 मरीज मिले हैं। सबसे अधिक इंदौर में 309 और भोपाल में 272 संक्रमित मिले। जबलपुर, ग्वालियर, रतलाम, उज्जैन और बैतूल में भी संक्रमितों की संख्या बढ़ी है। शुक्रवार को जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार 52 जिलों में से आगर मालवा, डिंडौरी, होशंगाबाद और निवाड़ी ऐसे जिले हैं जहां एक भी संक्रमित नहीं मिला है।

यह रहेगी छूट

अपर मुख्य सचिव गृह डॉ. राजेश राजौरा ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं के परिवहन, औद्योगिक इकाइयों के श्रमिकों, कर्मचारियों, औद्योगिक कच्चे माल तथा उत्पाद के परिवहन की छूट रहेगी। बीमार व्यक्तियों के परिवहन, एयरपोर्ट व रेलवे स्टेशन आने-जाने के साथ परीक्षाओं में शामिल होने पर भी पाबंदी नहीं रहेगी।

मप्र में मार्च में कोरोना की दूसरी लहर

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, मार्च में कोरोना की दूसरी लहर आ चुकी है। यह लहर ज्यादा खतरनाक है। संक्रमण से बचने के लिए शारीरिक दूरी जरूरी है, लेकिन अभी भी बाजारों में लोग कोरोना के दिशा-निर्देशों का पालन नहीं कर रहे हैं। इससे संक्रमण के तेजी से फैलने का खतरा है।

इंदौर और भोपाल में हालात सबसे ज्यादा बिगड़े

इंदौर और भोपाल में सबसे तेजी से कोरोना संक्रमण फैल रहा है। इंदौर में मरीजों का आंकड़ा एक बार फिर 300 के पार पहुंच गया है। यहां 2 महीने 26 दिन बाद 302 मामले मिले हैं। इसी तरह भोपाल में 3 महीने 7 दिन बाद एक दिन में 203 पॉजिटिव मरीज मिले हैं। संक्रमितों की संख्या बढ़ने का एक आधार टेस्टिंग बढ़ना भी है। दो दिन पहले तक 18 हजार तक टेस्ट हो रहे थे, लेकिन 18 मार्च को संख्या बढ़ा कर 20,770 की गई। ऐसे में संक्रमितों की संख्या भी बढ़ गई। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को कोरोना की समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.