नई दिल्ली, [जागरण वेबडेस्क] उत्तर भारत में सोमवार रात एक बार फिर आंधी-तूफान ने लोगों की नींद खराब की। 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से राजस्थान और हरियाणा की तरफ से आया तूफान आधी रात को दिल्ली-एनसीआर में पहुंचा। मंगलवार को भी तूफान की आशंका बनी हुई है। यहां जानें देशभर से तूफान की पल-पल की खबर

12.40 बजे- 11 मई तक रहेगा मौजूदा आंधी-तूफान का असर

12.10 बजे- मौसम विभाग और स्काईमेट वेदर के अनुसार जम्मू-कश्मीर और हिमालय रीजन में सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ अब कमज़ोर पड़ गया है। हालांकि दोपहर बाद जब ये पश्चिमी विक्षोभ पूर्व दिशा की ओर बढ़ते हुए हरियाणा, दिल्ली और पंजाब को क्रॉस करेगा तो 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी आ सकती है और हल्की बारिश भी हो सकती है, लेकिन अब उसकी तीव्रता काफी कम हो गई है, इसलिए जान-माल के नुकसान की आशंका नहीं बताई जा रही है।

11.40 बजे- तमिलनाडु, दक्षिण में अंदरूनी कर्नाटक और केरल के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

11.20 बजे- एलिवेटेड लाइनों के प्लेटफार्म पर प्रवेश करते समय में मेट्रो की गति कम होगी और ट्रेनें 40 किलोमीटर प्रति घंटे या उससे कम रफ्तार में प्लेटफार्म पर प्रवेश करेंगी। यदि हवा की रफ्तार 90 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक रही तो ट्रेनों को प्लेटफार्म पर रोक दिया जाएगा। आंधी थमने व हवा की गति लगातार पांच मिनट तक 85 किलोमीटर प्रति घंटे से कम होने पर ही मेट्रो का परिचालन सामान्य रूप से फिर शुरू किया जाएगा।

11.15 बजे- दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने कहा है कि यदि मंगलवार को तेज आंधी आई तो मेट्रो का परिचालन रोक दिया जाएगा। आंधी थमने के बाद ही परिचालन दोबारा शुरू किया जाएगा। डीएमआरसी का कहना है कि 70-90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने पर मेट्रो अपने सामान्य गति से चलेगी।

11 बजे- 50-70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाओं के साथ उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के दूरदराज के इलाकों में ओलावृष्टि की आशंका

10.30 बजे- जम्मू-कश्मीर, पंजाब, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, बिहार, पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, तटीय व दक्षिण में अंदरूनी कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में धूलभरी आंधी आने की आशंका

10 बजे- दिल्ली में सोमवार को बारिश तो नहीं हुई, लेकिन मंगलवार को इसकी पूरी संभावना है। प्रशासन की तरफ से पूरे उत्तर भारत में हाई अलर्ट जारी किया जा चुका है।

9.45 बजे- आज फिर तूफान की आशंका के चलते उत्तर प्रदेश के कई जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए। दिल्ली में भी संभावित आंधी से होने वाली दुर्घटना को देखते हुए आठ मई को दोपहर बाद के सभी स्कूल बंद रहेंगे।

9.30 बजे- तूफान के चलते हरियाणा में मंगलवार तक स्कूल बंद किए जा चुके हैं। हालांकि पंजाब सरकार ने स्कूल बंद करने की आधिकारिक घोषणा तो नहीं की है, लेकिन पटियाला के राजपुरा में स्कूलों ने मंगलवार तक स्कूल बंद रखने की घोषणा की है।

By Digpal Singh