नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक इंद्रेश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान के कब्जे से गिलगित-बाल्टिस्तान को मुक्त कराना जनसंघ के संस्थापक डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने देशवासियों से पूरे कश्मीर को वापस लेने का संकल्प लेने का आह्वान करते हुए कहा कि जहां हुआ मुखर्जी का बलिदान, वह कश्मीर हमारा है। आधा अधूरा नहीं, पूरे का पूरा है।

यहां मोतिया खान स्थित अपने आवास पर एक कार्यक्रम में इंद्रेश कुमार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर से असंवैधानिक अनुच्छेद 370 और उस समय के राष्ट्रपति द्वारा बनाया गया कानून 35ए हट चुका है। अब देश में एक संविधान, एक कानून, एक झंडा, एक राष्ट्रगान व एक नागरिकता स्थापित हो गई है। अब पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान को मुक्त कराना रह गया है। इस संकल्प को साकार करना स्वर्गीय मुखर्जी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

नड्डा ने शुरू किया पांच लाख पौधे लगाने का अभियान

डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दीनदयाल उपाध्याय पार्क में आम का पौधा लगाकर पौधारोपण अभियान की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि भाजपा अपने सामाजिक दायित्व को बखूबी समझती है। पर्यावरण संरक्षण के लिए पार्टी के कार्यकर्ता काम करेंगे। डा. मुखर्जी की जयंती से छह जुलाई तक बूथ स्तर पर पौधारोपण अभियान चलेगा। इस दौरान दिल्ली भाजपा के कार्यकर्ता पांच लाख पौधे लगाएंगे।

उन्होंने कहा कि भाजपा कार्यकर्ता हमेशा राजनीति के साथ अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों को निभाने के लिए आगे बढ़कर काम करते हैं। कोरोना महामारी के दौरान सेवा ही संगठन के तहत भाजपा द्वारा रक्त दान शिविर का आयोजन, आक्सीजन उपलब्ध कराने और राशन किट वितरण सहित जनसेवा के लिए कई अभियान शुरू किए गए हैं। इस मौके पर भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री अरुण ¨सह व तरुण चुघ, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, राष्ट्रीय सचिव सुनील देवधर भी मौजूद थे।

Edited By: Nitin Arora