Move to Jagran APP

39 भारतीयों के शवों को वापस लाने के लिए इराक की मंजूरी की प्रतीक्षा: वीके. सिंह

विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने कहा कि इराक में मारे गए 39 भारतीयों के नश्वर अवशेषों को प्राप्त करने की कानूनी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sat, 31 Mar 2018 01:06 PM (IST)Updated: Sat, 31 Mar 2018 02:05 PM (IST)
39 भारतीयों के शवों को वापस लाने के लिए इराक की मंजूरी की प्रतीक्षा: वीके. सिंह
39 भारतीयों के शवों को वापस लाने के लिए इराक की मंजूरी की प्रतीक्षा: वीके. सिंह

नई दिल्ली [ एएनआई ]। विदेश राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह ने कहा कि इराक में मारे गए 39 भारतीयों के शवों को प्राप्त करने की कानूनी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और नई दिल्ली हरी झंडी देने के लिए बगदाद का इंतजार कर रहा है।

prime article banner

जनरल सिंह ने एएनआई को बताया कि जैसे ही हमें बगदाद के राजदूत से मंजूरी मिलती है, हम एक सम्मान के साथ नश्वर अवशेषों को वापस लाने के लिए सी -17 विमान छोड़ देंगे। हम नश्वर अवशेष उनके परिवारों को सौंपेंगे। उन्हें हवाई अड्डे पर नहीं जाना होगा।

उन्होंने कहा कि बगदाद से शवों को वापस लाने के बाद, हम अमृतसर के लिए उड़ान भरेंगे, जहां हम पंजाब के 27 लोगों के शव और हिमाचल प्रदेश के चार लोगों के शव उनके परिवार जनों को सौंपेंगे। फिर हम दो शवों को सौंपने के लिए कोलकाता जाएंगे इसके बाद शेष शवों को लेकर हम पटना जाएंगे जहां उनके परिवार जनों को सौंपेंगे।

जनरल सिंह ने 39 भारतीयों के शवों को पुनः प्राप्त करने के बाद 1 अप्रैल को इराक छोड़ने का फैसला किया है।

20 मार्च को, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संसद में राज्यसभा सदस्यों को बताया कि 2014 में मोसुल में लापता 39 भारतीय नागरिकों को आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने मार दिए हैं।

39 लोगों, जिनमें से ज्यादातर पंजाब से थे, मोसुल के पास परियोजनाओं पर काम कर रहे थे, जब उन्हें अपहरण किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.