राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : उत्तरी कश्मीर के सोगाम (लोलाब-कुपवाड़ा) में सोमवार को सुरक्षाबलों ने लश्कर के दुर्दात कमांडर अबु बकर को उसके अंगरक्षक रियाज समेत मुठभेड़ में उलझा लिया, जबकि उनका एक पाकिस्तानी साथी अबु उकाशा बाजार में खरीदारी करते जिंदा पकड़ा गया।इस बीच बांडीपोर के सुमलर इलाके में भी सुरक्षाबलों ने लश्कर के छह आतंकियों को जंगल में घेर लिया है।

अबु उकाशा उर्फ हंजुला की गिरफ्तारी को सुरक्षाबलों की एक बड़ी कामयाबी बताया जा रहा है। बीते पांच माह के दौरान उत्तरी कश्मीर में जिंदा पकड़ा जाने वाला उकाशा तीसरा पाकिस्तानी आतंकी है। वह बीते साल नवंबर-दिसंबर के दौरान ही जम्मू-कश्मीर में सरहद पार से अपने पांच अन्य साथियों के साथ दाखिल हुआ था।

ये भी पढ़ेंः चंदनवाड़ी में हुई अमरनाथ यात्रा की प्रथम पूजा

उकाशा को शाम करीब सात बजे सोगाम के मुख्य बाजार में पुलिस के विशेष अभियान दल ने पकड़ा। वह अपने दो साथियों के साथ रोजा-ए-इफ्तारी का सामान खरीदने आया था। उसके कब्जे से पुलिस ने 38 हजार रुपये की नकदी के अलावा एक ग्रेनेड बरामद किया। उससे देर रात गए तक पूछताछ जारी थी।

अधिकारियों ने बताया कि उकाशा के साथ उसके दो साथी रियाज और अबु बकर भी थे। रियाज स्थानीय ही है, जबकि अबु बकर पाकिस्तानी मूल का आतंकी है और वह लश्कर का डिवीजनल कमांडर है। वे उकाशा से करीब 30 मीटर की दूरी पर एक अन्य दुकान में थे। उकाशा को पकड़े जाते देख वे भाग निकले।

उकाशा से मिले सुरागों के आधार पर पुलिस ने सेना के जवानों के साथ मिलकर उसके अन्य साथियों को पकड़ने के लिए एक तलाशी अभियान चलाया और सोगाम बाजार से करीब दो किलोमीटर दूर नागबल-शेखनाड़ इलाके में स्थित जंगल में उन्होंने आतंकियों को घेर लिया।

ये भी पढ़ेंः IAS ने न्यायिक व्यवस्था पर उठाए सवाल, कहा- 94 फीसद फांसी मुस्लिमों व दलितों को

बताया जाता है कि अबु बकर व रियाज समेत वहां पांच से छह आतंकी हैं। रात आठ बजे शुरू हुई मुठभेड़ देर रात तक जारी थी। नागरिक क्षति से बचने के लिए सुरक्षाबलों ने सोगाम की जामिया मस्जिद से लोगों को सूचित किया कि वह सुबह सूरज निकलने तक अपने घरों से बाहर न आएं।

आपात परिस्थितियों में वह निकटवर्ती चौकी में फोन पर संपर्क करें, उन्हें आवश्यक सहायता तत्काल दी जाएगी। इसी दौरान बांडीपोर जिले के सुमलर जंगल में सुरक्षाबलों ने लश्कर-ए-तैयबा के छह आतंकियों को घेर लिया। देर रात तक दोनों तरफ से गोलीबारी जारी थी।

ये भी पढ़ेंः देश की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ेंः दुनिया की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: anand raj

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस