नई दिल्ली, प्रेट्र। आयकर विभाग ने कर चोरी के मामले की जांच के सिलसिले में भारत होटल्स ग्रुप की चेयरपर्सन और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) ज्योत्सना सूरी, उनके कुछ सहयोगियों और कार्गो मोटर्स के प्रमोटर जयंत नंदा से संबंधित आठ परिसरों की तलाशी ली है। ये परिसर दिल्ली और आस-पास स्थित हैं।

अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि ये तलाशियां रविवार को शुरू की गई थीं। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि इन समूहों के जिन लेन-देन पर विभाग की नजरें थीं, वे आपस में जुड़े हुए हैं। भारत होटल्स ग्रुप के पास ललित होटल्स का मालिकाना हक है। यह ग्रुप वर्तमान में दर्जनभर से ज्यादा लग्जरी होटलों का परिचालन कर रहा है।

ज्योत्सना सूरी 1989 से भारत होटल्स ग्रुप से जुड़ी हैं और पति ललित सूरी के निधन के बाद 2006 में ग्रुप की सीएमडी बनी थीं। वह फिक्की की चेयरपर्सन भी रह चुकी हैं। दिल्ली स्थित ललित होटल, भारत होटल्स ग्रुप की ही इकाई है। वहीं, कार्गो मोटर्स देश में टाटा मोटर्स की सबसे बड़ी डीलर कंपनी है।

कंपनी के पोर्टल पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक यशपाल नंदा ने 1959 में इसकी स्थापना की थी। वर्तमान में यह दिल्ली, गुजरात, पंजाब और राजस्थान में संचालित है और इन राज्यों में इसके 73 बिक्री केंद्र और 30 वर्कशॉप हैं। विभाग को सूचना मिली थी कि ग्रुप की ओर से कई तरह से टैक्स चोरी की जा रही है। इसी की जांच के लिए उनकी ओर से एक अभियान के तहत टीम बनाकर एक साथ ठिकानों पर छापे मारे गए।

छापे के दौरान टीम ने कई फाइलें और अन्य कागजात अपने कब्जे में लिए हैं, कब्जे में ली गई फाइलों और अन्य चीजों की जांच पड़ताल की जाएगी, उसके बाद ये पता लगाया जाएगा कि कितने टैक्स की चोरी की गई है। फिलहाल कब्जे में लिए गए कागजों की जांच पड़ताल का काम टीम की ओर से किया जा रहा है। इसी के बाद इसका पता चल पाएगा कि ग्रुप की ओर से कितने रुपये टैक्स चोरी की गई है। 

Posted By: Vinay Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस