नई दिल्ली, (एएनअाई) पत्नी पर मानसिक व शारीरिक अत्याचार के आरोपों में घिरे तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को कोलकाता पुलिस ने पूछताछ के लिए पुलिस मुख्यालय लाल बाजार में बुलाया है। शमी फिलहाल कोलकाता में ही मौजूद हैं। वह आईपीएल का क्रिकेट मैच खेलने के लिए गत रविवार को यहां पहुंचे थे। सोमवार को उन का मैच ईडन गार्डन में संपन्न हुआ है। इसके बाद मंगलवार को ही कोलकाता पुलिस की टीम ने उन्हें नोटिस देकर बुधवार को दोपहर 2:00 बजे पूछताछ के लिए लाल बाजार में आने को कहा है। इसकी पुष्टि संयुक्त पुलिस आयुक्त अपराध प्रवीण त्रिपाठी ने की। उन्होंने बताया कि बुधवार को दोपहर 2:00 बजे के करीब उन्हें कोलकाता पुलिस मुख्यालय में हाजिर होने के लिए कहा गया है।

उल्लेखनीय है कि इसी दिन उनके बड़े भाई मोहम्मद हशीम अहमद को भी पुलिस में लाल बाजार बुलाया है। इस बारे में पूछने पर मोहम्मद शमी ने कहा कि वे जांच में पूरा सहयोग करेंगे और लाल बाजार पुलिस मुख्यालय में जांच टीम के समक्ष मौजूद होंगे।

ज्ञात हो कि कोलकाता पुलिस ने उनकी पत्नी हसीन जहां से कथित दुष्कर्म के मामले में उनके बड़े भाई मुहम्मद हशीम अहमद को पूछताछ के लिए बुधवार को ही कोलकाता पुलिस मुख्यालय लालबाजार बुलाया है। उनके बड़े भाई के नाम उत्तर प्रदेश के अमरोहा स्थित उनके आवास पर भेजे गए इस नोटिस में उन्हें पूछताछ के लिए आगामी 18 अप्रैल यानी कल लालबाजार बुलाया गया है। अगर वे आते हैं तो पूछताछ कर उनका बयान रिकार्ड किया जाएगा। कथित दुष्कर्म व अन्य आरोपों की चल रही जांच के बीच शमी के बड़े भाई व शमी का बयान काफी अहम होगा।

गौरतलब है कि गत 17 मार्च को कोलकाता पुलिस की टीम अमरोहा स्थित शमी के गांव गई थी और एक सप्ताह वहां रहकर जांच-पड़ताल की थी।इस दौरान शमी के मामा सहित उनके पड़ोसियों व एक नर्सिग होम के नर्स व चिकित्सकों समेत 11 लोगों का बयान रिकार्ड किया गया था। हसीन ने वहां रहने के दौरान जिस अस्पताल में अपनी जांच कराई थी, उसी के नर्स व चिकित्सक से पूछताछ की गई है। शमी के बड़े भाई का भी एक आपराधिक रिकार्ड सामने आया था। उनके खिलाफ दंगा करने व मारपीट का एक केस दर्ज है हालांकि इस मामले में उन्हें जमानत मिल गई थी।

माना जा रहा है कि पूछताछ के दौरान शमी व उनके बड़े भाई का बयान काफी अहम होगा और जांच करने गई पुलिस के पास मौजूद साक्ष्यों से इसे मिलाया जाएगा।ज्ञात हो कि हसीन जहां ने शमी के अलावा उनके बड़े भाई मुहम्मद हशीम अहमद, उनकी पत्नी समां परवीन, बहन सबीना अंजुम और मां अंजुमन आरा बेगम के खिलाफ मानसिक व शारीरिक उत्पीड़न का केस दर्ज कराया है।

इनके के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 498ए (दहेज से संबंधित घरेलू ¨हसा), 323 (मारपीट), 307 (हत्या की कोशिश), 376 (दुष्कर्म), 506 (जान से मारने की धमकी), 328 (जहर देना) और 34 (आपराधिक साजिश के तहत सामूहिक अत्याचार) के तहत मामले दर्ज किए गए हैं। बता दें कि हसीन जहां ने पश्चिम बंगाल की अलीपोर कोर्ट में अपने पति और उनके घरवालों के खिलाफ घरेलू हिंसा का मामला दर्ज कराया है।

By Arti Yadav