Move to Jagran APP

Cleanliness Award 2019: जानिए, कौन है देश का सबसे स्वच्छ व सुरक्षित हवाई अड्डा

नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से स्वच्छता पुरस्कार पिछले एक साल में शौचालयों की सफाई करने और रखरखाव में सुधार करने के लिए उठाए गए कदमों को ध्यान में रखकर दिया गया है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 22 Feb 2020 11:25 PM (IST)Updated: Sat, 22 Feb 2020 11:25 PM (IST)
Cleanliness Award 2019: जानिए, कौन है देश का सबसे स्वच्छ व सुरक्षित हवाई अड्डा
Cleanliness Award 2019: जानिए, कौन है देश का सबसे स्वच्छ व सुरक्षित हवाई अड्डा

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। कोलकाता स्थित नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को सरकारी हवाई अड्डों में सबसे स्वच्छ घोषित किया गया है, जिसमें चेन्नई और जयपुर क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से यह पुरस्कार पिछले एक साल में शौचालयों की सफाई करने और रखरखाव में सुधार करने के लिए उठाए गए कदमों को ध्यान में रखकर दिया गया है।

loksabha election banner

घोषित किया गया स्वच्छता पुरस्कार 2019

स्वच्छ और सुरक्षित हवाई अड्डों के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा घोषित स्वच्छता पुरस्कार 2019 में, कोलकाता को 50 लाख से अधिक वार्षिक यात्री यातायात के साथ सर्वश्रेष्ठ एएआइ हवाई अड्डा घोषित किया गया है। 13 बड़े भारतीय हवाई अड्डों में से आठ एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया (एएआइ) द्वारा संचालित हैं जिसमें कोलकाता, चेन्नई, अहमदाबाद, पुणे, गोवा, गुवाहाटी, लखनऊ और जयपुर शामिल हैं। दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद और कोचीन निजी हवाई अड्डे हैं।

एयरपोर्ट के विस्तार के लिए जमीन देने से ममता सरकार का इन्कार

कोलकाता स्थित नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के विस्तार को लेकर बंगाल सरकार और केंद्र सरकार के बीच टकराव शुरू हो गया है। बंगाल सरकार ने एयरपोर्ट के विस्तार के लिए जमीन देने से साफ इन्कार कर दिया है।

दरअसल, प्रतिवर्ष कोलकाता एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में यात्रियों की सुविधा के लिए एयरपोर्ट के विस्तार की आवश्यकता है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने कोलकाता के आसपास जमीन उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार से अनुरोध किया था, लेकिन कुछ दिन पहले बंगाल के मुख्य सचिव राजीव सिन्हा ने एयरपोर्ट अथॉरिटी के चेयरमैन अरविंद सिंह को साफ कह दिया कि कोलकाता में जमीन का प्रबंध करना संभव नहीं है।

राज्य ने विकल्प के तौर पर अंडाल एयरपोर्ट का दिया प्रस्ताव, केंद्र को मंजूर नहीं

राज्य सरकार ने इसके बदले विकल्प के तौर पर दुर्गापुर में अंडाल एयरपोर्ट का इस्तेमाल करने का प्रस्ताव दिया, लेकिन केंद्र इसे मानने को तैयार नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.