नई दिल्ली,जागरण डेस्क। बढ़ती उम्र को कौन मात नहीं देना चाहता। हम सभी चाहते हैं कि हम हमेशा जवान और फीट रहें। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है, बस अपने खाने पीने में कुछ बदलाव करने हैं। आगे बढ़ने से पहले आपको बता दें कि आज वर्ल्ड फूड डे (World Food Day) है। आज ही के दिन 16 अक्टूबर 1945 में संयुक्त राष्ट्र खाद्य एंव कृषि संगठन (Food and Agriculture Organization) की स्थापना की गई थी। तभी से आज का दिन World Food Day के तौर पर मनाया जाने लगा। 

क्या है World Food Day का उद्देश्य

इसका उद्देश्य था कि पूरी दुनिया में फैल रही भूखमरी को हमेशा के लिए खत्म किया जाए। हर साल अलग-अलग थीम के साथ ये दिन मनाया जाता है। इस साल भी एक थीम तय किया गया है। इस साल थीम है 'हमारे कार्य, हमारा भविष्य, जीरो हंगर के लिए हेल्दी डायट्स'। FAO हमेशा की भूखमरी को खत्म करने के लिए जरुरी कदम उठाता रहता है। चलिए तो हम आपको बताते है कि किन खानों को आप यदि अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो आप जवान और फीट बने रहेंगे। 

 150 देशों में होता है कार्यक्रम का आयोजन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) की स्थापना का जश्न के तौर पर दुनिया भर के 150 से अधिक देशों में कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। यह संयुक्त राष्ट्र के सबसे प्रसिद्ध दिनों में से एक है। ये कार्यक्रम उन लोगों के लिए दुनिया भर में जागरूकता पैदा करते हैं जो भूख से पीड़ित हैं और सभी के लिए खाद्य सुरक्षा और पौष्टिक आहार सुनिश्चित करने की आवश्यकता के लिए भी। इस दिन को मनाने का एक उद्देश्य ये भी है कि सभी को पता चले की भोजन एक बुनियादी और मौलिक मानव अधिकार है।

चलिए तो आगे बढ़ते हैं और आपको बताते हैं कि आप कैसे फीट और जवान रह सकते हैं। 

खाए हर मौसम का फल और सब्जियां 

डॉक्टर हमेशा कहते हैं कि यदि आपको फीट बने रहना है तो सबसे जरुरी है कि आप अपने खाने में हर मौसम की सब्जियां और फल शामिल करे। दरअसल, फल और सब्जियों में काफी मात्रा में फाइबर होते है फाइबर अपने खाने को पचाने में मदद करता है। साथ ही उससे शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है। हर मौसम की सब्जी खाने से अपके शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल मिलते हैं। शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए खाने में हरी सब्जियां शामिल करें। साथ ही ऐसे फलों को अपने खाने में शामिल करें जिनमें विटामिन सी जैसे संतरा, स्ट्रॉबेरी और नींबू।

 

Edited By: Ayushi Tyagi