Move to Jagran APP

जानें- भारत में कहां रहते है अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन के रिश्‍तेदार, लेस्‍ली ने लिखा था खत

वर्षों पहले अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडन को भारत से उनके किसी रिश्‍तेदार ने उनके सीनेटर बनने की खुशी में एक खत लिखा था। बाइडन उससे कभी नहीं मिले। भारत यात्रा के दौरान उन्‍होंने इसका जिक्र भी किया था।

By Kamal VermaEdited By: Published: Wed, 11 Nov 2020 09:29 AM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 07:26 AM (IST)
जानें- भारत में कहां रहते है अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन के रिश्‍तेदार, लेस्‍ली ने लिखा था खत
नागपुर में रहते हैं जो बाइडन के रिश्‍तेदार

नागपुर (पीटीआई)। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने 2013 और 2015 में अपने भारत में रह रहे कुछ दूर के जिन रिश्तेदारों का जिक्र किया था, वे 1873 से महाराष्ट्र के शहर नागपुर में रह रहे हैं। नागपुर में मनोचिकित्सक और लेस्ली की पोती सोनिया बाइडन फ्रांसिस ने बताया कि नागपुर और अन्य स्थानों पर रह रहे सभी बाइडन अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन की जीत से बेहद खुश हैं।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि लेस्ली बाइडन शहर के भारत लाज एंड हास्टल और भारत कैफे के प्रबंधक थे। 1983 में उनका निधन हो गया था। सोनिया ने कहा, ‘इल्युस्ट्रेटेड वीकली आफ इंडिया के 28 मार्च-चार अप्रैल, 1981 के अंक को पढ़ते वक्त लेस्ली को अमेरिकी सीनेटर जो बाइडन के बारे में पता चला था। 15 अप्रैल, 1981 को भेजे पत्र में लेस्ली ने जो बाइडन से संपर्क किया था। 30 मई, 1981 को लिखे पत्र में जो बाइडन ने उनके पत्र का जवाब दिया था।’ सोनिया ने बताया कि जो बाइडन भारत से पत्र पाकर काफी खुश थे और बाइडन से वंशावली के बारे में चर्चा की थी। 

मर्चेंट नेवी में काम कर चुके सोनिया के 44 वर्षीय भाई ईयान बाइडन भी नागपुर में रहते हैं। उन्होंने बताया कि लेस्ली और जो बाइडन ने अपने साझा पुरखों जान बाइडन और उनकी पत्नी एनी ब्यूमोंट के बारे में जानकारी साझा की थी। नागपुर में ही रह रहीं लेस्ली की एक अन्य पोती रोवीना ने बताया, ‘लेस्ली और जो बाइडन ने पत्रचार के लिए एक दूसरे को धन्यवाद दिया था और पत्रचार जारी रखने की प्रतिबद्धता व्यक्त की थी। बाद में लेस्ली का स्वास्थ्य खराब होता गया और 1983 में उनकी मृत्यु हो गई। लेस्ली की पत्नी उनकी वंशावली की आगे पड़ताल करने में असमर्थ थीं।’ बाइडन परिवार ने वे पत्र भी दिखाए जिनके बारे में उनका दावा है कि वे लेस्ली और जो बाइडन के बीच पत्रचार के हैं।

ये भी पढ़ें:- 

MP में भाजपा की जीत से बढ़ा ज्‍योतिरादित्य सिंधिया का कद, अब मोदी कैबिनेट में जगह मिलने के आसार

पाकिस्‍तान में सेना और पुलिस के आमने-सामने आने से गृहयुद्ध जैसे हालात, बलूचिस्‍तान में हाल-बेहाल 

हैरत में डाल रही आलू-प्‍याज की महंगाई, टमाटर तो रहता ही है लाल, आखिर क्‍या है कारण 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.