नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। रविवार को देश और दुनिया में कई ऐसा घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। रविवार को गुजरात के खेड़ा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक चुनावी सभा को संबोधित किया। वहीं, दूसरी ओर हरियाणा के मेवात मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी ने जिला परिषद की सात सीटों पर जीत हासिल कर इतिहास रचने का काम किया है।

पढ़ें आज की टॅाप 10 खबरें

1- गुजरात के खेड़ा में पीएम मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- पार्टी सर्जिकल स्ट्राइक पर उठाती है सवाल

आगामी गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी जोर शोर से चुनाव प्रचार में जुटी है। रविवार को गुजरात के खेड़ा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक चुनावी सभा को संबोधित किया। जनता को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने आतंकवाद का जिक्र करते हुए कहा कि गुजरात लंबे समय से आतंकवाद के निशाने पर रहा है।

2- Mewat News: गुजरात चुनाव से पहले हरियाणा से BJP के लिए अच्छी खबर, मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र में जीते 7 कैंडिडेट

गुजरात में होने जा रहे विधानसभा चुनावों से पहले हरियाणा प्रदेश से भाजपा के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। हरियाणा के मेवात मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी ने जिला परिषद की सात सीटों पर जीत हासिल कर इतिहास रचने का काम किया है। इससे पहले भाजपा इस क्षेत्र में कभी खाता भी नहीं खोल सकी थी। लेकिन इस बार इस मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र में भाजपा सिंबल पर चुनाव लड़ी और उसके सात कैंडिडेट जीत गए। हालांकि आम आदमी पार्टी ने भी अपने कैंडिडेट यहां उतारे थे लेकिन आप यहां खाता तक नहीं खोल सकी। दिल्ली से सटे इस इलाके में आप की हार और भाजपा की जीत गुजरात चुनाव पर असर डालने वाली है।

3-  Gujarat Election: दो भाइयों से मिले PM नरेंद्र मोदी, जनसभा में लेट आने की वजह सुनकर लोगों ने बजाई ताली

गुजरात चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां जोर शोर से चुनाव प्रचार कर रही है। रविवार (27 नवंबर) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के नेत्रंग में एक जनसभा को संबोधित किया। जनसभा को संबोधन करने के लिए पीएम मोदी थोड़ी देर से पहुंचे। गौरतलब है कि पीएम मोदी ने अपनी देरी की वजह बताई। देरी की वजह जानने के बाद जनसभा में मौजूद सभी लोगों ने पीएम मोदी की तारीफ में ताली बजाई।

4- Congress: गहलोत व पायलट विवाद पर जयराम रमेश बोले- कांग्रेस को कड़े फैसले लेने से भी परहेज नहीं

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के बीच मतभेद को लेकर कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि पार्टी को दोनों ही नेताओं की जरूरत है, लेकिन संगठन को मजबूत करने के लिए यदि आवश्यकता पड़ी तो कांग्रेस कड़े फैसले लेने से भी परहेज नहीं करेगी।

5Punjab Politics: प्रियंका गांधी ने लिखी नवजोत सिंह सिद्धू को चिट्ठी, सजा के बाद बड़ी जिम्मेदारी मिलने की चर्चा

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी द्वारा पटियाला जेल में बंद पार्टी के पूर्व पंजाब प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू को चिट्ठी भेजे जाने की चर्चा है। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं है, लेकिन सूत्रों के मुताबिक चिट्ठी में लिखा गया है कि सजा के बाद सिद्धू को बड़ी जिम्मेदारी दी जाएगी।

6- महंगा हेलमेट बन रहा है मौत का कारण, IRF ने की वित्त मंत्री से Helmet पर 18 प्रतिशत GST समाप्त करने की मांग की

इंटरनेशनल रोड फेडरेशन (आइआरएफ) ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से हेलमेट पर जीएसटी समाप्त करने की मांग की है। फेडरेशन के प्रेसिडेंट (एमिरेट्स) केके कपिला ने बाश रिपोर्ट का उल्लेख करते हुए वित्त मंत्री को लिखा है कि ज्यादातर दोपहिया वाहन चालक आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग अथवा निम्न आय वर्ग में आते हैं। हेलमेट पर 18 प्रतिशत जीएसटी लगता है, जिससे उनका मूल्य बढ़ जाता है। कपिला ने पत्र में लिखा है कि सड़क सुरक्षा के लिहाज से यह जरूरी है कि दोपहिया वाहनों पर सवारी करने वाले लोग अनिवार्य रूप से हेलमेट लगाएं। ऐसे में जीवन बचाने वाले उपकरण पर 18 प्रतिशत जीएसटी ठीक नहीं है।

7Budget News: वैश्विक मंदी को देखते हुए घरेलू मांग और रोजगार पर होगा सरकार का फोकस

वैश्विक स्तर पर मंदी की वजह से आगामी वित्त वर्ष 2023-24 में सरकार के सामने घरेलू मांग और रोजगार को बनाए रखने की बड़ी चुनौती होगी। विशेषज्ञों का मानना है कि इस कारण सरकार आगामी बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर निवेश के लिए कम से कम 25 फीसद अधिक राशि का प्रविधान कर सकती है। दूसरी तरफ निर्यात में बढ़ोतरी के लिए भी निर्यात विकास कोष या नए बाजार की तलाश के लिए निर्यातकों को इंसेंटिव दिए जा सकते हैं। आगामी एक फरवरी को बजट पेश किया जाएगा। बजट में रोजगार सृजन को जारी रखने के लिए पर्यटन, होटल इंडस्ट्री जैसे सेवा सेक्टर के प्रोत्साहन के लिए कदम उठाए जा सकते हैं।

8- ODI World Cup 2023: इस स्टेडियम में खेला जा सकता है वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला

वनडे वर्ल्ड कप 2023 (One Day World Cup 2023) की मेजबानी अगले साल भारत करेगा और इस आइसीसी इवेंट के फाइनल मैच का आयोजन अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में किया जा सकता है। आइसीसी मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 वनडे वर्ल्ड कप का 13वां संस्करण होगा और भारत चौथी बार इस वर्ल्ड कप को होस्ट करेगा। इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक नरेंद्र मोदी स्टेडियम इस टूर्नामेंट के फाइनल मैच की मेजबानी करने की लिस्ट में पहले नंबर पर है।

9- Jhalak Dikhhla Jaa 10 Winner: गुंजन सिन्हा ने अपने नाम किया झलक दिखला जा 10 का खिताब

टीवी का फेमस डांस रियलिटी शो झलक दिखला जा 10 का खिताब गुंजन सिन्हा और तेजस वर्मा ने अपने नाम किया है। इस सीजन में इस जोड़ी ने एक से बढ़कर एक डांस परफॉर्मेंस दी थी। इस जोड़ी की जीत के बाद सोशल मीडिया पर उनके फैंस खूब जश्न मना रहे हैं। झलक दिखला जा 10 कई माईनो में बेहद खास रहा। यह शो करीब 5 साल बाद छोटे पर्दे पर लौटा था। शो में एक से बढ़कर एक सेलिब्रिटी डांसर देखने को मिले। ‘झलक दिखला जा 10’ के फाइनलिस्ट में रुबीना दिलैक, गुंजन सिन्हा, फैसल शेख, गश्मीर महाजनी, निशांत भट्ट और सृति झा शामिल रही। इन सब को पछाड़ते हुए गुंजन सिन्हा ने अपने नाम जीत हासील की।

10Vivah Panchami 2022: भगवान श्री राम और माता सीता का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए करें इन मंत्रों का जाप

विवाह पंचमी पर्व को सनातन संस्कृति में बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दिन मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम का जनकनंदनी जानकी जी के साथ विवाह हुआ था। अयोध्या और नेपाल में इस दिन को उत्सव के रूप में धूम-धाम से मनाया जाता है। बता दें कि हिन्दू पंचांग के अनुसार विवाह पंचमी पर्व प्रत्येक वर्ष मार्गशीर्ष मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन मनाया जाता है। इस वर्ष यह पर्व 28 नवम्बर 2022, सोमवार (Vivah Panchami 2022 Date) के दिन हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। मान्यता है कि इस दिन श्री राम और माता सीता की मंत्रोच्चारण के साथ आराधना करने से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और जीवन में धन, बल और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है।

Edited By: Piyush Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट