Move to Jagran APP

TOP 10 News: वायुसेना में लड़ाकू हेलीकॉप्टर 'प्रचंड' शामिल, छह राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा

TOP 10 Stories 5 September 2022 आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। भारतीय वायुसेना को सोमवार को एक नई ताकत मिल गई है। देश में विकसित हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर के पहले जत्थे को शामिल कर लिया गया है।

By Ashisha Singh RajputEdited By: Published: Mon, 03 Oct 2022 11:33 PM (IST)Updated: Mon, 03 Oct 2022 11:33 PM (IST)
TOP 10 News: वायुसेना में  लड़ाकू हेलीकॉप्टर 'प्रचंड'  शामिल, छह राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा
सोमवार को देश और दुनिया में कई ऐसा घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। सोमवार को देश और दुनिया में कई ऐसा घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। भारतीय वायुसेना (Indian Air Force, IAF) को सोमवार को एक नई ताकत मिल गई है। भारतीय वायुसेना में युद्ध कौशल को बढ़ावा देने के लिए देश में विकसित हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (Light Combat Helicopter, LCH) के पहले जत्थे को शामिल कर लिया गया है। वहीं दूसरी तरफ भारतीय चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने सोमवार को उपचुनाव की घोषणा की। चुनाव आयोग के अनुसार छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव 3 नवंबर को होंगे।

loksabha election banner

पढ़ें आज की टॅाप 10 खबरें

1- Indian Air Force में शामिल हुए हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर 'प्रचंड', राजनाथ सिंह बोले - लंबे समय से थी इनकी जरूरत

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force, IAF) को सोमवार को एक नई ताकत मिल गई है। भारतीय वायुसेना में युद्ध कौशल को बढ़ावा देने के लिए देश में विकसित हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (Light Combat Helicopter, LCH) के पहले जत्थे को शामिल कर लिया गया है। पहले जत्थे में भारतीय वायुसेना को 10 हेलीकॉप्ट मिले हैं। स्वदेशी रूप से निर्मित हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टरों को जोधपुर में भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया। इस दौरान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने जोधपुर एयरबेस पर हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर 'प्रचंड' से उड़ान भी भरी है।

2- By Elections : छह राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा, चुनाव आयोग ने किया तारीख का एलान

भारतीय चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने सोमवार को उपचुनाव की घोषणा की। चुनाव आयोग के अनुसार छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव 3 नवंबर को होंगे। परिणाम 6 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

छह राज्यों की जिन सात सीटों पर विधानसभा के चुनाव होने हैं। वो महाराष्ट्र में अंधेरी पूर्व, बिहार में मोकामा और गोपालगंज विधानसभा सीट हैं। इसके साथ ही हरियाणा में उदमपुर और तेलंगाना में मुनुगोड विधानसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा हुई है। वहीं, चुनाव आयोग द्वारा उत्तर प्रदेश में गोला गोकर्णनाथ ( Gola Gokrannath) और ओडिशा में धामनगर सीट में उपचुनाव का एलान किया गया है।

3- Congress President Election: कांग्रेस में सभी भाजपा से लड़ना चाहते हैं, आपस में नहीं : थरूर

कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरूर ने पार्टी के डेलीगेट (निर्वाचक मंडल के सदस्यों) से अपना समर्थन करने की अपील करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी का मुकाबला करने के लिए जरूरी है कि नई कल्पना वाली कांग्रेस हो। थरूर ने अपने प्रतिद्वंद्वी मल्लिकार्जुन खड़गे से बहस की पैरवी करने के बाद यह भी कहा कि वह खड़गे की इस बात से सहमत हैं कि दोनों को एक-दूसरे से नहीं, बल्कि भाजपा से लड़ना है।

4- केंद्रीय गृहमंत्री Amit Shah जम्मू पहुंचे, कल माता वैष्णो देवी के दर्शन कर राजौरी जाएंगे, यह है पूरा शेड्यूल

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह सोमवार देर शाम को जम्मू-कश्मीर प्रदेश के तीन दिवसीय दौरे पर पहुंच चुके हैं। जम्मू के सतवारी स्थित टेक्निकल एयरपोर्ट पर देर शाम 7.55 बजे के करीब अमित शाह पहुंचे। पीएमओ में राज्यमंत्री डा जितेंद्र सिंह ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह काे स्वागत किया जबकि प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी मौजूद थे। वहां से उनका काफिला सीधा जम्मू के राजभवन के लिए रवाना हो गया।

5- Pakistan US Controversy: पीएम शहबाज के चीनी दौरे के क्या है मायने, क्‍या US और चीन दोनों को साधने में जुटा पाक

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ नवंबर में चीन का दौरा करेंगे। रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर शरीफ रूस जाने की भी तैयारी में हैं। पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री का चीन और रूस जाने की तैयारी ऐसे समय हो रही है जब अमेरिका, पाकिस्‍तान के निकट आने की कोशिश में जुटा है। हाल में अमेरिका के बाइडन प्रशासन ने पाकिस्‍तान के प्रति उदारता दिखाते हुए एफ-16 के लिए सहायता पैकेज जारी किया था। इसके साथ बाढ़ग्रस्‍त पाकिस्‍तान को मदद की है।

6- काबुल शिक्षा केंद्र बम धमाके में मारे जा चुके हैं 53 लोग, मरने वालों 46 लड़कियां और महिलाएं : संयुक्त राष्ट्र

अफगानिस्तान में तालिबानी सत्ता के बाद बढ़ती आतंकी घटनाओं ने लोगों का जीन मुहाल कर दिया है। अफगानिस्तान में अगस्त, 2021 में तालिबान के सत्ता संभालने के बाद से आत्मघाती बम धमाकों की घटनाएं थम नहीं रही हैं। संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने सोमवार को कहा कि अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के एक शिक्षा केंद्र में शुक्रवार को हुए बम धमाके में मारे गए 53 लोगों में कम से कम 46 लड़कियां और युवतियां शामिल थीं।

7- बिहार में भाजपा के साथ महागठबंधन सरकार की भी परीक्षा, उप चुनाव के लिए मुकेश सहनी ने भी ठोकी ताल

भारत निर्वाचन आयोग ने बिहार की दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है। इन दो सीटों में एक गोपालगंज है तो दूसरी मोकामा। 2020 के चुनाव में गोपालगंज से एनडीए उम्मीदवार सुबाष सिंह ने जीत दर्ज कराई थी तो मोकामा सीट राजद उम्मीदवार अनंत जीत ने जीती थी। प्रदेश में एनडीए में टूट और महागठबंधन की सरकार बनने के बाद यह पहला उपचुनाव हो रहा है। जाहिर है, दोनों सीटों पर कड़ा मुकाबला होगा। भाजपा जहां गोपालगंज के साथ ही मोकामा में भी अपना पूरा जोर लगाएगी, वहीं महागबंधन के लिए भी दोनों सीटें प्रतिष्ठा का विषय हैं।

8- Adipurush का मॉडर्न रावण देख लोगों को याद आई रामानंद सागर की 'रामायण', 35 वर्षों में कितना बदला दशानन

बाहुबली फेम प्रभास और कृति सेनन की फिल्म आदिपुरूष अपने टीजर लॉन्च के साथ ही लगातार गूगल पर ट्रेंड कर रही है। फिल्म को लेकर लंबे समय से चर्चा चल रही थी, फैंस बेसब्री से अपडेट का इंतजार कर रहे थे, लेकिन टीजर सामने आने के बाद फैंस निराश नजर आ रहे हैं। आदिपुरूष के वीएफएक्स की लगातार सोशल मीडिया पर ट्रोलिंग हो रही है। इसके अलावा सबसे ज्यादा ध्यान फिल्म में लंकेश रावण का किरदार निभाने वाले एक्टर सैफ अली खान के लुक ने खींचा है।

9- Jasprit Bumrah: टी20 वर्ल्ड कप 2022 से जसप्रीत बुमराह हुए बाहर, BCCI ने की आधिकारिक पुष्टि

टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप से पहले एक बड़ा झटका लगा है। सोमवार को बीसीसीआइ ने आधिकारिक तौर पर घोषणा कर दी है कि भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) आगामी टी20 वर्ल्ड कप का हिस्सा नहीं होंगे। बता दें कि जसप्रीत बुमराह के बैक इंजरी की जांच बेंगलुरू स्थित एनसीए में बीसीसीआइ की मेडिकल टीम कर रही है।

10- किसी भी विश्वविद्यालय से अब छात्र कर सकेंगे एक साथ दो डिग्री कोर्स, UGC ने सभी विश्वविद्यालयों को दिए निर्देश

उच्च शिक्षा के क्षेत्र में एक साथ दो डिग्री कोर्स करने की राह खुल गई है। कोई भी छात्र किसी भी विश्वविद्यालय से अब इन कोर्सों में दाखिला ले सकेगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सभी विश्वविद्यालयों से एक साथ दो डिग्री कोर्स की योजना पर तेजी से आगे बढ़ने का सुझाव दिया है। साथ ही इसे लेकर विस्तृत गाइडलाइन भी जारी की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.