नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। शुक्रवार को देश और दुनिया में कई ऐसा घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। नोएडा के सेक्टर-93ए में स्थित सुपरटेक ट्विन टावर (एपेक्स और सियान, Apex and Ceyane Tower) 9 सेकेंड में ही जमींदोज हो गए। बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के काफिले को रोकने की कोशिश की गई। जानकारी के मुताबिक सीएम गोपालगंज से सड़क मार्ग से पटना लौट रहे थे। इस दौरान चार युवक अचानक सड़क पर आ गए।

पढ़ें आज की टॅाप 10 खबरें

1- Supertech Twin Tower: 9 सेकेंड में जमींदोज हुए सुपरटेक ट्विन टावर, आसमान में छाया धूल का गुबार; देखें वीडियो

नोएडा के सेक्टर-93ए में स्थित सुपरटेक ट्विन टावर (एपेक्स और सियान, Apex and Ceyane Tower) 9 सेकेंड में ही जमींदोज हो गए। जिनमें एपेक्स टावर 32 मंजिल और 102 मीटर का ऊंचा और सियान 29 मंजिल का (करीब 95 ऊंचा) था। दोनों टावरों में 9800 छेद किए गए और 3700 किलो विस्फोट लगाया गया था।

2- Bihar News: बिहार में सीएम नीतीश के काफिले को रोकने की कोशिश, अचानक सड़क पर आ गए चार युवक

बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के काफिले को रोकने की कोशिश की गई। जानकारी के मुताबिक सीएम गोपालगंज से सड़क मार्ग से पटना लौट रहे थे। इस दौरान चार युवक अचानक सड़क पर आ गए। कारकेट गुजरने के दौरान सड़क पर चार युवकों को देख सुरक्षा में तैनात कर्मी तुरंत अलर्ट हो गए।

3- PM Narendra Modi In Gujarat: पीएम मोदी शिंजो आबे को याद करते हुए भावुक, कहा- 8 वर्षों में भारत और जापान की दोस्ती को नई ऊंचाइयों तक ले गए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में सुजुकी कंपनी के 40 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में गांधीनगर में एक कार्यक्रम में हरियाणा के लिए मारुति सुजुकी वाहन निर्माण सुविधा और गुजरात के हंसलपुर के लिए सुजुकी ईवी बैटरी प्लांट की आधारशिला रखी। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आज गुजरात-महाराष्ट्र में बुलेट ट्रेन से लेकर यूपी में बनारस के रुद्राक्ष सेंटर तक, विकास की कितनी ही परियोजनाएं भारत-जापान दोस्ती का उदाहरण हैं

4- Congress President के चुनाव का खत्म हुआ सस्पेंस, CWC ने चुनावी कार्यक्रमों को दी मंजूरी, ये है पूरा प्रोग्राम

कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव 17 अक्टूबर को कराने के ऐलान के साथ ही तीन साल से अध्यक्ष को लेकर चल रहे लंबे ऊहापोह के दौर का पार्टी ने पटाक्षेप कर दिया है। सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई कांग्रेस कार्यसमिति की रविवार को हुई वर्चुअल बैठक में अध्यक्ष पद के चुनाव कार्यक्रमों और तारीखों को मंजूरी दे दी गई। 

5- Domestic Defence Industry: राजनाथ सिंह ने घरेलू रक्षा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए उठाया बड़ा कदम, जानकर आप भी करेंगे तारीफ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) ने 780 घटकों और उप प्रणालियों की एक नई सूची को मंजूरी दे दी है, जो घरेलू उद्योग से केवल छह साल की समय-सीमा के तहत आयात पर प्रतिबंध लगने के बाद खरीदी जाएगी। यह तीसरी ऐसी 'सकारात्मक स्वदेशीकरण' सूची है जिसमें विभिन्न सैन्य प्लेटफार्मों, उपकरणों और हथियारों के लिए उपयोग की जाने वाली लाइन प्रतिस्थापन इकाइयों, उप-प्रणालियों और घटकों को शामिल किया गया है।

6- New Parliament building: नए संसद भवन का मुख्य ढांचा तैयार, 'फिनिशिंग' का काम जारी, जानें- प्रोजेक्ट की अन्य खासियतें

संसद के नए भवन का मुख्य ढांचा तैयार हो चुका है और अब आंतरिक स्तर पर फिनिशिंग के काम को पूरा किया जा रहा है। टाटा प्रोजेक्ट्स के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक विनायक पई ने रविवार को यह जानकारी दी। टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड नए संसद भवन का निर्माण कर रही है।

7- Sugar Export from India: अब नए पेराई सीजन की तैयारी; चीनी के निर्यात पर सरकार ने टाला फैसला, क्‍या है इसकी वजह

जिंस बाजार में महंगाई, चीनी की घरेलू खपत, एथनाल उत्पादन में जाने वाली चीनी की मात्रा और कैरीओवर स्टॉक पोजिशन के आकलन के बाद ही सरकार चीनी निर्यात का फैसला करेगी। चीनी उद्योग का आग्रह 80 लाख टन चीनी निर्यात करने के साथ उसे कोटा प्रणाली के बजाय ओपेन जनरल लाइसेंस (ओजीएल) श्रेणी में डालने का है।

8- Pakistan: इमरान खान की पार्टी के गुप्त खाते से 78 करोड़ रुपये के लेनदेन का दावा, एजेंसी के हाथ लगी अवैध विदेशी फंडिंग की जानकारी

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रहीं। पाकिस्तान की संघीय जांच एजेंसी (एफबीआइ) ने दावा किया है कि इमरान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) द्वारा कथित तौर पर संचालित एक अघोषित बैंक खाते में पहले 78.7 करोड़ पाकिस्तानी रुपये से अधिक की राशि जमा की गई फिर निकाल ली गई।

9- Boycott Brahmastra के बीच आलिया-रणबीर के बचाव में उतरे फैंस, ट्विटर पर ट्रेंड हुआ 'वी लव आलिया भट्ट'

हाल ही में बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हुई आमिर खान की लाल सिंह और तापसी पन्नू की दोबारा ने इन बायकॉट ट्रेंड का असर देखा है। अब नजरें 9 सितंबर को रिलीज हो रही आलिया भट्ट और रणबीर कपूर की फिल्म ब्रह्मास्त्र पर जमी हुई हैं। इस फिल्म की ट्रेलर रिलीज के साथ ही लोग इसके खिलाफ हो गए। सोशल मीडिया पर काफी दिनों से बायकॉट ब्रह्मास्त्र ट्रेंड हो रहा है।

10- UP: बाढ़ में कक्षाएं नहीं होंगी बाधित, कोरोना का सबक आएगा काम, आनलाइन पढ़ाई ही नहीं मोहल्‍ला क्‍लास पर भी मंथन

कोरोना काल के दौरान ‘मोहल्ला क्लास’ ही नहीं बल्कि आनलाइन कक्षाओं में हुआ प्रयोग भी यूपी में नदियों में बाढ़ के दौरान छात्रों के काम आएगा और पढ़ाई किसी सूरत में बाधित नहीं होने दी जाएगी। शासन स्‍तर से बाढ़ के दौरान इस पर मंथन की जानकारी सामने आई है।

Edited By: Ashisha Singh Rajput

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट