नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। रविवार को देश और दुनिया में कई ऐसी घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने यमकेश्वर की बेटी अंकिता भंडारी को श्रद्धांजलि दी है। रविवार को खटीमा पहुंचने पर उन्होंने मन की बात कार्यक्रम सुनने के पश्चात अंकिता भंडारी को श्रद्धांजलि दी। वहीं दूसरी तरफ केंद्र सरकार ने रविवार को कहा कि पिछले पांच साल में देश के रक्षा निर्यात में 334 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और सहभागिता के प्रयासों की वजह से भारत अब 75 से ज्यादा देशों को निर्यात कर रहा है।

पढ़ें आज की टॅाप 10 खबरें

1- Ankita Murder Case: मुख्यमंत्री धामी ने दी श्रद्धांजलि, दो मिनट का रखा मौन, बोले- बेटी को मिलेगा न्याय

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने यमकेश्वर की बेटी अंकिता भंडारी को श्रद्धांजलि दी है। रविवार को खटीमा पहुंचने पर उन्होंने मन की बात कार्यक्रम सुनने के पश्चात अंकिता भंडारी को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान दो मिनट का मौन भी रखा। साथ ही कहा कि मामले में दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जा रही है।

2- India Defense Exports: पिछले पांच साल में देश के रक्षा निर्यात में हुई 334 प्रतिशत की वृद्धि- केंद्र सरकार

केंद्र सरकार ने रविवार को कहा कि पिछले पांच साल में देश के रक्षा निर्यात में 334 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और सहभागिता के प्रयासों की वजह से भारत अब 75 से ज्यादा देशों को निर्यात कर रहा है। पीआइबी ने एक ट्वीट में यह जानकारी दी। इसमें कहा गया है कि दूसरे सबसे बड़े सशस्त्र बल वाला भारतीय रक्षा क्षेत्र क्रांति के मुहाने पर है।

3- NIA की रिपोर्ट में खुलासा, 'युवाओं को अल कायदा, ISIS और लश्कर में शामिल कराना चाहते थे PFI सदस्य'

आतंकी फंडिंग को लेकर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के साथ मिलकर कई राज्यों में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के कई ठिकानों पर छापेमारी की थी। छापेमारी के दौरान पीएफआई के 106 सदस्यों को गिरफ्तार भी किया गया था। अब पीएफआई को लेकर बड़े खुलासे हो रहे हैं।

4- Mann Ki Baat: कौन हैं अन्वी जिनके हौसले की पीएम मोदी ने की तारीफ? लोग कहते हैं 'रबर गर्ल'

प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी ने 25 सितंबर को अपने 'मन की बात' (Mann Ki Baat) कार्यक्रम में गुजरात के सूरत की रहने वाली अन्वी के बारे में बताया। डाउन सिंड्रोम से पीड़ित अन्वी की जिंदगी योग ने पूरी तरह से बदल दी। वह इसी महीने ही पीएम मोदी से दिल्ली में मिली थीं। अन्वी को लोग रबर गर्ल (Rubber Girl) के नाम से भी जानते हैं। पीएम मोदी ने अन्वी से हुई मुलाकात को याद करते हुए कहा कि वो डाउन सिंड्रोम से पीड़ित हैं। वो हार्ट की बीमारी से भी जूझ रही हैं। तीन महीने के दौरान उन्हें ओपन हार्ट की सर्जरी से गुजरना पड़ा था।

5- Pakistan: रूस से गेहूं खरीदने पर पाकिस्तान ने दिखाई दिलचस्पी; देश में लाखों लोग कर रहे खाद्य संकट का सामना

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने रूस से गेहूं खरीदने की इच्छा जताई है। शहबाज शरीफ ने कहा है कि पाकिस्तान रूस से गेहूं खरीद सकता है। उन्होंने कहा कि देश में अभूतपूर्व बाढ़ से बड़े पैमाने पर कृषि भूमि को नुकसान पहुंचा है, जिस कारण से पाकिस्तान रूस से गेहूं खरीदने पर आगे बढ़ सकता है। बता दें कि पाकिस्तान में विनाशकारी बाढ़ ने भारी तबाही मचाई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान का एक बड़ा हिस्सा बाढ़ से प्रभावित हुआ था। साथ ही बाढ़ से सैकड़ों की संख्या में लोगों की मौत भी हुई हैं।

6- Rajasthan Politics: अशोक गहलोत समर्थक 92 विधायकों ने सोनिया को CM का नाम तय करने के अधिकार देने के खिलाफ दिए इस्तीफे

कांग्रेस अध्यक्ष का नामांकन दाखिल करने से पहले राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) का उत्तराधिकारी चुनने का अधिकार कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को सौंपे जाने को लेकर उनके समर्थक विधायकों ने विद्रोह कर दिया है। गहलोत समर्थकों ने रविवार को साफ कर दिया कि विधायकों की राय के बिना सीएम का फैसला नहीं होना चाहिए। इस मुद्दे को लेकर गहलोत समर्थक 92 विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी को इस्तीफे दिए हैं।

7- चिनफ‍िंग की नजरबंदी की चर्चा; चीन भी है चुप, सैन्य तख्तापलट का अंदेशा, जनरल ली के राष्ट्रपति बनने का दावा

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफ‍िंग का तख्तापलट होने और उन्हें आवास में नजरबंद किए जाने की चर्चा है। इंटरनेट मीडिया और विश्व भर में चल रही इस चर्चा की चीन न पुष्टि कर रहा और न ही इसका खंडन कर रहा। हर छोटे-बड़े मसले पर प्रतिक्रिया जताने वाला चीन का विदेश मंत्रालय भी शनिवार से चल रही इस चर्चा पर चुप है। उज्बेकिस्तान में हुई शंघाई सहयोग संगठन की समिट में भाग लेकर 16 सितंबर को बी¨जग लौटे चिनफ‍िंग उसके बाद देखे नहीं गए।

8- Boat Capsized In Bangladesh: बांग्लादेश में बड़ा हादसा, नदी में नाव पलटने से 23 लोगों की मौत; कई लापता

बांग्लादेश से एक दिल दहला देने वाली खबर सामने आई है। देश में एक नदी में रविवार को नाव के पलट जाने से एक बड़ी घटना घट गई है। इस हादसे में कम से कम 23 लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई दर्जन से अधिक लोग लापता हो गए है। इस घटना की जानकारी रविवार को पुलिस ने दी।

9- T20WC 2022 की टीम में शामिल यह भारतीय आलराउंडर हुआ इंजर्ड, आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे मैच में चयन के लिए नहीं हुआ उपलब्ध

आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टी20 मैच से ठीक पहले भारतीय क्रिकेट टीम के आलराउंडर दीपक हुड्डा इंजर्ड हो गए और इसकी वजह से वो इस मैच में चयन के लिए उपलब्ध नहीं हो सके। इस बात की घोषणा बीसीसीआइ ने खुद ट्वीट कर की। बीसीसीआइ ने ट्वीट करते हुए लिखा कि दीपक हुड्डा पीठ में इंजरी की वजह से आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टी20 मैच के लिए उपलब्ध नहीं हैं।

10- Raju Srivastava Prayer Meet: राजू श्रीवास्तव की प्रार्थना सभा में कपिल शर्मा समेत पहुंचे कई सितारे

कॉमेडियन और एक्टर राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastav) का 21 सितंबर को दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हुआ था। करीब 42 दिनों की लड़ाई के बाद उन्होंने अंतिम सांस ली। 22 सितंबर को उनका अंतिम संस्कार नई दिल्ली के निगमबोध घाट पर किया गया। वहीं आज 25 सितंबर को राजू श्रीवास्तव के लिए प्रार्थना सभा का आयोजन किया, जिसमें टीवी और फिल्म इंडस्ट्री के कई सितारे शामिल हुए। 

Edited By: Ashisha Singh Rajput

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट