नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। शनिवार को देश और दुनिया में कई ऐसा घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में 5G सर्विस लॉन्च कर दी है। देश में 5G सेवा शुरू होने के बाद संचार क्रांति के एक नए युग की शुरुआत हो गई है। दिल्ली, मुंबई और अहमदाबाद समेत देश के 13 शहरों में आज से 5G सर्विस की सेवा उपलब्ध हो गई है। वहीं दूसरी तरफ साढ़ थाना क्षेत्र में उस वक्त हड़कंप मच गया। जब श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर-ट्राली अनियंत्रित होकर तालाब में पलट गई। इससे श्रद्धालुओं में चीख-पुकार मच गई। जानकारी के मुताबिक हादसे में 10 लोगों की मौत हो गई है।

पढ़ें आज की टॅाप 10 खबरें

1- पीएम मोदी ने लॉन्‍च की 5G सर्विस, 8 शहरों में आज से होगी शुरू; 4G से 10 गुना ज्‍यादा होगी स्‍पीड

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में 5G सर्विस लॉन्च कर दी है। देश में 5G सेवा शुरू होने के बाद संचार क्रांति के एक नए युग की शुरुआत हो गई है। दिल्ली, मुंबई और अहमदाबाद समेत देश के 13 शहरों में आज से 5G सर्विस की सेवा उपलब्ध हो गई है। इससे सीम लेस कवरेज (seamless coverage), हाई डाटा रेट, लो लेटेंसी और अत्यधिक विश्वसनीय संचार प्रणाली की सुविधा मिलेगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली के प्रगति मैदान में 5G सर्विस की लॉन्चिंग कर दी है। इस दौरान पीएम मोदी के साथ दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव, रिलायंस कंपनी के मुकेश अंबानी और भारती एंटरप्राइजेज के अध्यक्ष सुनील भारती मौजूद रहे।

2- Kanpur में श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर ट्रॉली तालाब में पलटने से 27 की मौत, कई घायल, मुख्यमंत्री ने जताया शोक

साढ़ थाना क्षेत्र में उस वक्त हड़कंप मच गया। जब श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर-ट्राली अनियंत्रित होकर तालाब में पलट गई। इससे श्रद्धालुओं में चीख-पुकार मच गई। जानकारी के मुताबिक हादसे में 10 लोगों की मौत हो गई है। जबकि कई लोग घायल हो गए है। जानकारी पाकर पुलिस मौके पर पहुंची है।

साढ़ थाना क्षेत्र के कोरथा गांव निवासी शृद्धालू ट्रैक्टर-ट्राली से फतेहपुर में चंद्रिका देवी देवी मंदिर गए थे। ट्राली में करीब 40 लोग सवार थे। वापस लौटते समय साढ़ और गंभीरपुर गांव के बीच सड़क किनारे तालाब में ट्राली पलट गई। मौजूदा समय में 10 शव भीतरगांव सीएचसी पहुंचे हैं। 20 से 25 लोगों के मरने की सूचना है।

3- लोगों को पसंद आ रही मुंबई-गांधीनगर वंदे भारत ट्रेन, पहले कॉमर्शियल रन में 96 फीसद से अधिक सीटों की बुकिंग

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गांधीनगर और मुंबई के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के नए वर्जन को शुक्रवार को हरी झंडी दिखायी। लोग भी इस ट्रेन में दिलचस्‍पी दिखाने लगे हैं। पश्चिम रेलवे (Western Railway, WR) के एक अधिकारी ने बताया कि वंदे भारत एक्सप्रेस की 96 फीसद से अधिक सीटें शनिवार को मुंबई और गांधीनगर स्टेशनों के बीच अपने पहले व्यावसायिक रन के दौरान बुक हो गईं। इस ट्रेन की बुकिंग गुरुवार को ही शुरू हो गई थी।

4- Ukraine War: तुर्की-रूस दोस्‍ती में दरार! कहा- यूक्रेनी इलाकों को रूसी क्षेत्र के तौर पर नहीं देंगे मान्यता

यूक्रेन जंग के बीच तुर्की ने रूस को बड़ा झटका दिया है। यूक्रेन के कब्जे वाले इलाकों को रूस में शामिल करने को लेकर तुर्की ने सख्‍त टिप्‍पणी दी है। तुर्की ने कहा कि वह डोनेट्स्क और लुगांस्क पीपुल्स रिपब्लिक के साथ-साथ जापोरोजे और खेरसान क्षेत्र के रूस में शामिल होने के फैसले को मान्यता नहीं दे सकते हैं। बता दें कि तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैयप एर्दोगन की रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ गहरी दोस्ती है। हाल में ही शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में भी एर्दोगन और पुतिन की दोस्‍ती को देखा गया था। तुर्की एर्दोगन ने रूस-यूक्रेन युद्ध को रोकने के लिए दोनों देशों के बीच सुलह बैठकें भी करवाई थी। जिसका कोई परिणाम नहीं निकल सका।

5- तकनीक के नए युग की शुरुआत, काशी में मुख्यमंत्री योगी ने कहा- 5जी नेटवर्क से जुड़ेंगे यूपी के सभी गांव

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को देश में 5जी सेवा की लांचिंग कर डिजिटल इंडिया के नए युग की शुरुआत की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ काशी के रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में उपस्थित रहकर नई दिल्ली में हुए मुख्य लांचिंग समारोह से वर्चुअली जुड़े। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के बाद उन्होंने यहां विशिष्टजन को संबोधित करते हुए कहा कि 5जी सेवा देश-प्रदेश में शिक्षा व स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव का संवाहक बनेगी।

6- Ukraine War: खतरनाक मोड़ पर पहुंचा रूस यूक्रेन युद्ध, पोलैंड बांट रहा आयोडीन की गोलियां, क्‍या बन रहे हालात..?

www.jagran.com/world/america-russia-ukraine-war-reached-dangerous-point-poland-is-distributing-iodine-pills-know-situation-jagran-special-23112192.html

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के चार क्षेत्रों लुहांस्क, डोनेस्क, खेरसान और जपोरीजिया को रूस में मिलाने के साथ अंतरराष्‍ट्रीय पटल पर माहौल को गरमा दिया है। क्रेमलिन में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में पुतिन ने कहा कि हम सभी उपलब्ध साधनों और पूरी ताकत से अपने भूभाग की रक्षा करेंगे। दूसरी ओर यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने इन भूभागों को हासिल करने की प्रतिबद्धता जताई। इतना ही नहीं अमेरिका समेत दुनिया के तमाम मुल्‍कों ने पुतिन के एक्‍शन का विरोध जताया है। इससे इलाके में फ‍िर तनाव बढ़ने के आसार हैं।

7- Jasprit Bumrah: टी20 वर्ल्ड कप में जसप्रीत बुमराह खेलेंगे या नहीं? राहुल द्रविड ने बताई अहम बात

www.jagran.com/cricket/headlines-jasprit-bumrah-will-jasprit-bumrah-play-in-t20-world-cup-or-not-rahul-dravid-told-the-important-thing-23112457.html

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की बैक इंजरी एक बार फिर उभर आई है। पीटीआइ के मुताबिक, जसप्रीत बुमराह को बैक स्ट्रेस फ्रैक्चर हो गया है जिसकी वजह से उन्हें वर्ल्ड कप 2022 (World Cup 2022) से बाहर होना पड़ सकता है। यह खबर आगामी टी20 वल्ड कप के मद्देनजर भारतीय क्रिकेट टीम के लिए काफी बुरी है। इस समय भारत और साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली जा रही है। 2 अक्टूबर को दूसरा टी20 मुकाबला खेला जाएगा।

8- IMC 2022: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लिया Jio Glass का अनुभव, जानिये कैसे काम करते हैं ये ग्लास

www.jagran.com/technology/tech-news-imc-2022-prime-minister-narendra-modi-took-the-experience-of-jio-glass-know-how-these-glasses-work-23112603.html?

IMC 2022: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रगति मैदान में आज 1 अक्टूबर को Indian Mobile Congress (IMC 2022) की शुरूआत के साथ देश में 5जी सेवा भी लांच की है। प्रगति मैदान में लगी एग्जिबिशन में पीएम मोदी ने अपना समय निकाल कर नई टेक्नोलॉजी को समझा। प्रधानमंत्री ने इस दौरान रिलायंस जियो के नए Jio Glass के जरिए 5G का भी अनुभव लिया। जियो ग्लास कंपनी के ऐसे स्मार्ट ग्लास है, जिसका निर्माण वर्चुअल स्पेस को 3D अवतार व होलोग्राफिक कॉन्टेंट के जरिए और भी ज्यादा इनएक्टिव बनाने के लिए किया गया है।

9- Annu Kapoor Online Fraud: अनु कपूर हुए ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार, 4 लाख 36 हजार रुपये का लगा था चूना

अभिनेता अनु कपूर को 4.36 लाख रुपये का चूना लग गया है। हालांकि उनकी समझदारी, बैंक और पुलिस की तत्परता के कारण उन्हें कुछ पैसा वापस मिल गया है। अनु कपूर ने दरअसल गलती से अपने बैंक की जानकारी और ओटीपी एक व्यक्ति से साझा कर लिया था, जिसने उनके बैंक से 436000 रूपये दो अन्य बैंकों में ट्रांसफर कर दिए थे। अपराधी ने उनसे केवाईसी की डिटेल जानकारी मांगी थी। साथ ही अपराधी ने यह भी कहा था कि वह एक प्राइवेट सेक्टर के बैंक में काम करता है। इसके चलते अनु कपूर को 4.36 लाख रुपये का चूना लगा। हालांकि पुलिस के कारण उन्हें 3.8 लाख रुपये वापस मिल गए हैं।

10- 5G का कमाल! दिल्ली में बैठकर प्रधानमंत्री ने यूरोप में चलाई कार, टेक्नालॉजी की खूब हो रही तारीफ

www.jagran.com/automobile/latest-news-sitting-in-delhi-the-prime-minister-drove-a-car-in-europe-5g-technology-is-being-praised-a-lot-23111846.html

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भारत में 5जी मोबाइल सेवाओं के शुभारंभ के मौके पर नई दिल्ली से दूर यूरोप में कार चलाया। ये 5जी टेक्नालॉजी के चलते ही संभव हो पाया है। इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 के उद्घाटन में भाग लेने के दौरान प्रधान मंत्री ने सेवा शुरू की। 5G तकनीक का उपयोग करते हुए मोदी ने इंडिया मोबाइल कॉन्फ्रेंस में एरिक्सन बूथ पर कार चलाई, जबकि वाहन फिजिकल रुप से स्वीडन में खड़ी थी।

Edited By: Ashisha Singh Rajput

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट