Move to Jagran APP

TOP 10 Stories 27 September 2022: कांग्रेस अध्यक्ष की रेस में बने हुए हैं गहलोत, PFI के आतंकी नेटवर्क पर कार्रवाई जारी

TOP 10 Stories 27 September 2022 आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। राजस्थान के सियासी घमासान के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की दावेदारी बेशक डांवाडोल हुई है लेकिन अभी भी वे रेस से बाहर नहीं हुए हैं।

By Ashisha Singh RajputEdited By: Published: Tue, 27 Sep 2022 11:09 PM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2022 11:09 PM (IST)
TOP 10 Stories 27 September 2022: कांग्रेस अध्यक्ष की रेस में बने हुए हैं गहलोत, PFI के आतंकी नेटवर्क पर कार्रवाई जारी
मंगलवार को देश और दुनिया में कई ऐसी घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। मंगलवार को देश और दुनिया में कई ऐसी घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने अध्यक्ष चुनाव के लिए उनका वोटर पहचान पत्र मंगलवार को सौंप दिया, मगर कांग्रेस के नए अध्यक्ष के चेहरे पर गहराए बादल अभी साफ नहीं हुए हैं।

loksabha election banner

वहीं दूसरी तरफ पूरे देश में फैले कुख्‍यात संगठन पीएफआइ के आतंकी नेटवर्क पर एजेंसियों का हमला जारी है। मंगलवार को सात राज्यों में स्थानीय पुलिस और आतंकरोधी दस्ते ने पीएफआइ से जुड़े ठिकानों पर छापा मारा और इससे जुड़े 170 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया।

पढ़ें आज की टॅाप 10 खबरें

1- Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष की रेस में बने हुए हैं गहलोत, उम्मीदवारी बचाने को कई नेता सक्रिय

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने अध्यक्ष चुनाव के लिए उनका वोटर पहचान पत्र मंगलवार को सौंप दिया, मगर कांग्रेस के नए अध्यक्ष के चेहरे पर गहराए बादल अभी साफ नहीं हुए हैं। राजस्थान के सियासी घमासान के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की दावेदारी बेशक डांवाडोल हुई है, लेकिन अभी भी वे रेस से बाहर नहीं हुए हैं।

2- NIA Raid: PFI के आतंकी नेटवर्क पर हमला जारी, 7 राज्यों में छापे में 170 हिरासत में

पूरे देश में फैले कुख्‍यात संगठन पीएफआइ के आतंकी नेटवर्क पर एजेंसियों का हमला जारी है। मंगलवार को सात राज्यों में स्थानीय पुलिस और आतंकरोधी दस्ते ने पीएफआइ से जुड़े ठिकानों पर छापा मारा और इससे जुड़े 170 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया। पूछताछ के बाद इनमें से कई को गिरफ्तार भी किया गया है।

3- Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई की LIVE स्ट्रीमिंग, जानें कौन-कौन से केस हैं शामिल

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में संविधान पीठों में होने वाली सुनवाई की आज से LIVE स्ट्रीमिंग शुरू हुई। सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर जाकर सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई की LIVE स्ट्रीमिंग को देखा जा सकता है। बता दें कि आज तीनों संविधान पीठों की सुनवाई का सीधा प्रसारण हो रहा है। आम जनता अब देश की सर्वोच्च अदालत में चल रही सुनवाई और दलीलों को घर बैठे ही देख पाएगी। देश के इतिहास में ऐसा पहली बार है। जब सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ की सुनवाई का लाइव प्रसारण किया जा रहा है।

4- सुप्रीम कोर्ट में उद्धव ठाकरे को लगा झटका, पार्टी चुनाव चिन्‍ह को लेकर चुनाव आयोग की कार्रवाई पर रोक नहीं लगाने से इंकार

महाराष्‍ट्र के पूर्व मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे को सुप्रीम कोर्ट में बड़ा झटका लगा है। शीर्ष कोर्ट ने सुनवाई के दौरान चुनाव की कार्रवाई पर रोक लगाने की उद्धव ठाकरे की याचिका को खारिज कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को यह तय करने की अनुमति दी कि उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे के बीच किस गुट को 'असली' शिवसेना पार्टी के रूप में मान्यता दी जाए और धनुष और तीर का चिन्ह आवंटित किया जाए।

5- VSHORADS: DRDO ने वेरी-शॉर्ट रेंज एयर डिफेंस सिस्टम का किया सफल परीक्षण

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने मंगलवार को वेरी-शॉर्ट रेंज एयर डिफेंस सिस्टम (VSHORADS) मिसाइल की दो सफल परीक्षण उड़ानें भरीं। मिसाइलों का परीक्षण जमीन पर स्थित पोर्टेबल लांचर से किया गया। परीक्षण ओडिशा के तट पर स्थित चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज से किए गए थे।

DRDO के अनुसार, VSHORADS एक मैन पोर्टेबल एयर डिफेंस सिस्टम (MANPAD) है जिसे अनुसंधान केंद्र इमारत (RCI), हैदराबाद द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किया गया है।

6- शी चिनफिंग एससीओ शिखर सम्मेलन से लौटने के बाद पहली बार आए नजर, सभी अटकलों पर लगा विराम

चीन के सत्तारूढ़ दल के अगले महीने होने वाले अहम अधिवेशन से पहले राष्ट्रपति शी चिनफिंग के सार्वजनिक तौर पर नजर नहीं आने को लेकर उठी अटकलों के बीच वह मंगलवार को कम्युनिस्ट पार्टी की एक प्रदर्शनी में शामिल हुए। उज्बेकिस्तान में आयोजित हुए शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन से 16 सितंबर को लौटने के बाद चिनफिंग पहली बार सार्वजनिक कार्यक्रम में नजर आये हैं।

7- Ind vs Pak test series: इंग्लैंड में हो सकती है भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) भविष्य में भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज का आयोजन कर सकता है। यह तीन मैचों की टेस्ट सीरीज हो सकती है। इंग्लैंड के समाचार पत्र द टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट के अनुसार, ईसीबी ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) से भविष्य में दोनों देशों के बीच टेस्ट सीरीज के आयोजन के लिए तटस्थ मेजबान बनने के लिए संपर्क किया।

8- Iran Hijab Row: नहीं थम रहा हिजाब विवाद, ईरान ने अमेरिका पर लगाया अशांति का फायदा उठाने का आरोप

ईरान में हिजाब विवाद व अन्य प्रतिबंधों को लेकर मंगलवार को भी कई शहरों में सुरक्षा बलों और प्रदर्शनकारियों के बीच संघर्ष जारी रहा। हिजाब न पहनने पर महसा अमीनी की पुलिस हिरासत में मौत के बाद से संघषर्ष में अब तक 41 लोगों की जान जा चुकी है, जिसमें सुरक्षाकर्मी भी शामिल हैं। इस बीच, ईरान ने अमेरिका सहित कुछ यूरोपीय देशों पर आरोप लगाया है कि वे अशांति का फायदा उठाकर देश को अस्थिर करने का प्रयास कर रहे हैं।

9- 8-इंच के कॉम्पैक्ट डिस्प्ले के साथ भारत में लॉन्च हुआ नोकिया का टैबलेट, कीमत 12000 से भी कम

HMD Global ने अपने सब ब्रांड के नए प्रोडक्ट Nokia T10 के साथ अपने टैबलेट पोर्टफोलियो को रिफ्रेश किया है। नया Nokia T10 टैबलेट पिछले साल लॉन्च हुए Nokia T20 का रिफ्रेश्ड वर्जन है। डिज़ाइन की बात करें तो , Nokia T10 और T20 दोनों कमोबेश एक जैसे दिखते हैं, हालांकि T10 में 10.4 इंच के डिस्प्ले के बजाय 8 इंच के डिस्प्ले मिलता है। बता दें Nokia T10 को पहली बार जुलाई में चुनिंदा वैश्विक बाजारों में लॉन्च किया गया था। नोकिया अपने कॉम्पैक्ट एंड्रॉयड टैबलेट के साथ रियलमी पैड मिनी को टक्कर दे सकता है।

10- Dadasaheb Phalke Award 2022: आशा पारेख को दिया जाएगा इस साल का दादा साहेब फाल्के पुरस्कार

'आन मिलो सजना' और 'कटी पतंग' जैसी फिल्मों में नजर आ चुकीं बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री आशा पारेख को 'दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड 2022' से सम्मानित किया जा रहा है।इस बात की जानकारी खुद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर की है। 60-70 के दशक में अपनी खूबसूरती और अभिनय से फैंस के दिलों पर राज करने वालीं आशा पारेख को ये सम्मान बॉलीवुड में उनके अतुलनीय योगदान के लिए दिया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.