नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। सोमवार को देश और दुनिया में कई ऐसी घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) के उत्तराधिकारी की नियुक्ति को लेकर राजस्थान में मचे सियासी बवाल से कांग्रेस बैकफुट पर नजर आती प्रतीत हो रही है। वहीं दूसरी तरफ खुफिया एजेंसियों के इनपुट के आधार पर सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने YouTube को 10 YouTube चैनलों से 45 YouTube वीडियो को ब्लाक करने का निर्देश दिया है। इन वीडियो को 1 करोड़ 30 लाख से अधिक बार देखा गया था।

पढ़ें आज की टॅाप 10 खबरें

1- क्‍या अध्‍यक्ष पद की दौड़ बाहर किए जाएंगे अशोक गहलोत..? कांग्रेस कमेटी ने आलाकमान से की यह अपील

अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) के उत्तराधिकारी की नियुक्ति को लेकर राजस्थान में मचे सियासी बवाल से कांग्रेस बैकफुट पर नजर आती प्रतीत हो रही है। समाचार एजेंसी पीटीआइ ने सूत्रों के हवाले से सनसनीखेज जानकारी दी है। उन्‍होंने बताया कि कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्यों ने सोनिया गांधी से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) को पार्टी प्रमुख की दौड़ से बाहर करने और शीर्ष पद के लिए किसी अन्य उम्मीदवार का चयन करने की मांग की है।

2- नफरत फैलाने वाले 10 YouTube चैनलों के 45 वीडियो ब्लाक, एक करोड़ 30 लाख से ज्यादा बार देखे गए

खुफिया एजेंसियों के इनपुट के आधार पर सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने YouTube को 10 YouTube चैनलों से 45 YouTube वीडियो को ब्लाक करने का निर्देश दिया है। इन वीडियो को 1 करोड़ 30 लाख से अधिक बार देखा गया था। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने बताया, 'इस तरह के वीडियो में सांप्रदायिक विद्वेष पैदा करने और देश में सार्वजनिक व्यवस्था को बाधित करने की क्षमता पाई गई।'

3- पाकिस्तान को F-16 लड़ाकू विमानों के पैकेज पर US की सफाई, जयशंकर बोले- आप किसे बेवकूफ बना रहे हैं

विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. Jaishankar) ने अमेरिका द्वारा पाकिस्तान को लड़ाकू विमान एफ-16 (F-16 Fighter Jet) के उच्चीकरण के लिए 45 करोड़ डालर (3,651 करोड़ रुपये) की धनराशि मंजूर करने पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान और अमेरिका के संबंधों में अमेरिकियों का हित नहीं है।

4- PM Modi: "यह युद्ध का युग नहीं है" अमेरिका के बाद अब जर्मनी ने PM मोदी के इस बयान की तारीफ की

जर्मनी सोमवार को यूक्रेन संघर्ष पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की टिप्पणी का समर्थन करने वाला नया देश बन गया। भारत में जर्मन दूत फिलिप एकरमैन ने कहा कि पुतिन को "यह युद्ध का युग नहीं है" के बारे में पीएम मोदी की टिप्पणी बहुत अच्छी तरह से रखी गई थी। एकरमैन ने रूस की कड़ी आलोचना करते हुए ट्वीट किया, "नाभिकीय हथियारों की लामबंदी और खतरे के साथ , स्थिति बदल गई है।

5- वाराणसी कोर्ट में जारी ज्ञानवापी मामले में सुनवाई के खिलाफ याचिका पर सुनवाई से SC का इंकार

सुप्रीम कोर्ट ने वाराणसी की अदालत में ज्ञानवापी केस की चल रही सुनवाई को गलत बताने वाली याचिका पर विचार करने से इन्कार कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता से कहा कि वह हाईकोर्ट जा सकता है। दरअसल याचिकाकर्ता के वकील की ओर से कहा गया था कि सुप्रीम कोर्ट ने 90 के दशक में तीन आदेश दिए थे जिसमें यथास्थिति बनाए रखने को कहा था। इसे देखते हुए मामले में अब हो रही सुनवाई सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ है।

6- अब जून - जुलाई नहीं, सितम्बर में हो रही अधिक बारिश

इस साल अगस्त में बेंगलुरु में 370 मिमी बारिश हुई, जो अगस्त 1998 में 387.1 मिमी बारिश के अब तक के रिकॉर्ड से थोड़ी ही कम है। शहर के कुछ इलाकों में 1 से 5 सितंबर के दौरान सामान्य से 150 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई है। महादेवपुरा, बोम्मनहल्ली और केआर पुरम में तो सामान्य से 307 प्रतिशत ज्यादा बारिश देखी गई। दशक के हिसाब से देखें तो 1901-10 के बाद 2011-2020 के दशक में सबसे ज्यादा औसत बारिश हुई है। 1921-30 के बाद सबसे तेज बारिश भी 2011-2020 के दशक में ही हुई।

7- चीन में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार को लेकर यूएन में चर्चा चाहते हैं अमेरिका समेत कई पश्चमी देश

अमेरिका और उसके सहयोगी कई पश्चिमी देशों ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र के मुख्य मानवाधिकार निकाय के समक्ष चीन के शिनजियांग प्रांत में उइगर और अन्य मुस्लिम अल्पसंख्यकों के अधिकारों के हनन पर एक विशेष बहस आयोजित करने की मांग को लेकर एक मसौदा पेश किया। परिषद में प्रस्ताव पास कराने के लिए बहुमत की आवश्यकता है।

8- Maruti Suzuki Grand Vitara: फीचर लोडेड नई मारुति ग्रैंड विटारा हुई लॉन्च, महज 10.45 लाख रुपये में बनाएं अपना

काफी लंबे समय से इंतजार की जा रही मारुति ग्रैंड विटारा ने आखिरकार भारत में अपने कदम रख दिए हैं। इसे 10.45 लाख रुपये में लॉन्च किया गया है जो कि टॉप मॉडल्स के लिए 19.65 लाख रुपये तक जाती है। वेरिएंट्स के रूप में इसमें आपको सिग्मा, डेल्टा, अल्फा, अल्फा, जीटा और जीटा प्लस जैसे ट्रिम्स चुनने का मौका मिलता है। वहीं, इस गाड़ी को मारुति के नेक्सा आउटलेट से खरीदा जा सकता है।

9- Stock Market Closing: भारी बिकवाली के चलते धराशाई हुआ बाजार; सेंसेक्स 953 अंक गिरा, निफ्टी 17,000 के करीब

सोमवार का दिन भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) के लिए हाहाकारी सबित हुआ। आईटी को छोड़कर सभी क्षेत्रों में बिकवाली के बीच निफ्टी 26 सितंबर को लगातार चौथे सत्र में निफ्टी 17,000 के करीब बंद हुआ। 30 शेयरों वाले बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में एक बार फिर से जबरदस्त गिरावट आई और यह 953 अंक गिरकर 57,145 पर आ गया।

10- Ind vs SA: साउथ अफ्रीका के खिलाफ मो. शमी व दीपक हुड्डा का खेलना तय नहीं, उमरान व श्रेयस की हो सकती है एंट्री

दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध होने वाली तीन मैचों की टी-20 सीरीज के लिए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का खेलना तय नहीं माना जा रहा है। मो. शमी आस्ट्रेलिया के विरुद्ध तीन मैचों की टी20 सीरीज से ठीक पहले कोविड-19 पाजिटिव हो गए थे और वो अभी भी पूरी रह से उबर नहीं पाए है। ऐसे में शमी की जगह दूसरे तेज गेंदबाज उमरान मलिक को तैयार रहने के लिए कहा गया है। ऐसे में अगर मो. शमी इस टूर्नामेंट से बाहर होते हैं तो उनकी जगह उमरान मलिक भारतीय टीम में शामिल हो जाएंगे। यही नहीं दीपक हुड्डा के भी इस सीरीज में खेलने पर संदेह है और श्रेयस अय्यर उनकी जगह टीम में शामिल किए जा सकते हैं।

Edited By: Ashisha Singh Rajput

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट