Move to Jagran APP

PF account money Transfer: इस तरह ऑनलाइन ट्रांसफर कर सकते हैं अपने पीएफ का पैसा

PF का पैसा ट्रांसफर करना कई लोगों को बड़ी परेशानी का काम लगता है लेकिन आज हम आपको बताएंगे की किस तरह आप ऑनलाइन अपने पीएफ का पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Wed, 16 Oct 2019 04:06 PM (IST)Updated: Wed, 16 Oct 2019 04:50 PM (IST)
PF account money Transfer: इस तरह ऑनलाइन ट्रांसफर कर सकते हैं अपने पीएफ का पैसा
PF account money Transfer: इस तरह ऑनलाइन ट्रांसफर कर सकते हैं अपने पीएफ का पैसा

नई दिल्ली,जागरण डेस्क। पीएफ का पैसा कितना मायने रखता है ये हम सभी को अच्छे से पता है। ये हमारे जीवनभर की जमा पूंजी है। पीएफ खाते को मैनेज करना कोई आसान काम नहीं है। हालांकि, EPFO  (Employees' Provident Fund Organisation) की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए पीएफ खाते को मैनेज करना काफी हद तक आसान है। पिछले साल से EPFO ने बैलेंस ट्रांसफर करने और विड्रावल के लिए ऑनलाइन सेवा शुरु कर दी है।

loksabha election banner

आज हम आपको बताते है कि किस तरह  से आप घर बैठे ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। साथ ही आप अपने पीएफ मनी का निकाल भी सकते हैं। इसके अलावा आप करंट एंप्लायर अकाउंट में इसे ट्रांसफर भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको करना ये होगा की आपको अपने क्लैम को करंट या पिछले एंप्लॉयर से अटेस्ट करवाना होगा। जैसे ही आप ऐसा करेंगा इसके बाद अपका पिछले या फिर करंट एंप्लॉयर इसे वेरिफाइ करेंगे  और फिर डिजिटली ही वो आपकी जानकारी ईपीएफओ को भेज देंगे। 

जानें कैसे पीएफ का पैसा ऑनलाइन करें ट्रांसफर 

- सबसे पहले EPFO की वेबसाइट पर लॉगिन करें इसके लिए आप सबसे पहले अपना यूएएन नंबर डाले और पासवर्ड डालें। 

- वेबसाइट के होम पेज पर बने मेन मेन्यू में जाएं यहां आपको Online Services का ऑप्शन दिखेगा। सपर क्लिक करें। फिर ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपको Transfer request पर क्लिक करना होगा। 

- Transfer request पर क्लिक करने के साथ ही एक पेज खुलेगा।इसमें आपको आपकी डिटेल्स दिखेंगी। इसके बाद आप अपना डीपीएफ नंबर, डेट ऑफ बर्थ और डेट ऑफ ज्वाइनिंग जैसी सभी जानकारी ठीक से देख लें। साथ ही ये कन्फर्म कर लें की ये सभी ठीक हैं या नहीं। 

- इतने करने के साथ ही आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे। पहला Previous Employer और दूसरा Present Employer इन दोनों में से किसी एक को सलेक्ट करे। यदि आपने  Previous Employer को चुना तो आपको इससे जुड़ी सारी जानकारी इसमें देनी होगी। 

- जैसे ही आप अपनी सारी डिटेल्स भर देंगे और इसे सबमिट कर देंगे वैसे ही आपके रिजस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इसके बाद आपको ओटीपी भरना है और फिर आपकी रिक्वेस्ट सबमिट हो जाएगी। फिर आपको एक ऑनलाइन फॉर्म आएगा। इस फार्म को भरें और इसे प्रजेंट एंप्लॉयर या फिर प्रीवियर एंप्लॉयर को भेज दें। 

- आपके जो पूर्व नियोक्ता है उन्हें भी इस बारे में ऑनलाइन की एक नोटिफिकेशन मिलेगी। जैसे ही वह आपकी सारी जानकारी की जांच करने के बाद एंप्लॉयर आपका इस क्लेम को ऑनलाइन ही ईपीएफओ के ऑफिस को फॉरवर्ड कर देगा। इतना ही नहीं आप अपने क्लेम को ट्रेक भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको Online service में जाना होगा और फिर ट्रेक क्लेम स्टेट्स पर क्लिक करना होगा। इतने करने के बाद आप आसानी से अपने क्लेम का स्टेट्स देख सकते हैं। 

ये भी पढ़ें: EPFO के इस नियम का इस्तेमाल करके आप भी बढ़ा सकते हैं अपने PF का पैसा, जानें कैसे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.