नई दिल्ली, एजेंसी। AUKUS (अमेरिका, इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया) तीन देशों के बीच का एक सुरक्षा गठबंधन है जबकि QUAD (अमेरिका, भारत, जापान, आस्ट्रेलिया) एक मुक्त, खुले, पारदर्शी और समावेशी हिंद प्रशांत के द्ष्टिकोण के साथ एक बहुपक्षीय समूह है। दोनों समूहों का दायरा अलग है। बता दें कि AUKUS रक्षा समझौते से दुनियाभर में खलबली है। इस समझौते के तहत आस्ट्रेलिया को परमाणु क्षमता से लैस पनडुब्बियां मिलेंगी और साथ ही तीनों मुल्कों के बीच ख़ुफ़िया, साइबर, क्वांटम और अंडरवाटर सिस्टम पर भी सहयोग बढ़ेगा।

AUKUS के गठन से फ्रांस व चीन नाराज

एक ओर अमेरिका, ब्रिटेन और आस्ट्रेलिया के बीच हुए ऐतिहासिक सुरक्षा समझौते 'आकस' की आलोचना करते हुए चीन ने इसे गैरजिम्मेदाराना करार दिया है। चीन ने अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए रक्षा समझौते की निंदा करते हुए कहा कि इससे 'शीत युद्ध की मानसिकता' जाहिर होती है।

जानें आस्ट्रेलिया ने क्या कहा-

आस्ट्रेलिया ने कहा है कि अमेरिका और ब्रिटेन के साथ ऐतिहासिक सुरक्षा समझौते AUKUS में शामिल होने के उसके फैसले का मकसद हिंद-प्रशांत को सुरक्षित बनाना और उन क्षमताओं का विकास करना है जो क्षेत्र में शांति एवं सुरक्षा को खतरा पैदा करने वाले व्यवहार को रोकने में भारत और अन्य देशों के साथ मिलकर योगदान दे सकें।

AUKUS समझौते के तहत अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया को न्यूक्लियर पन्नडुबी की तकनीक भी मुहैया करवाएगा। ऐसा माना जा रहा है कि AUKUS एशिया पैसिफिक क्षेत्र में चीन के प्रभाव से मुकाबला करने के लिए बनाया गया है।

QUAD व AUKUS हैं एक दूसरे से अलग- श्रृंगला

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने QUAD और AUKUS को अलग-अलग समूह बताया और कहा कि QUAD का गठन भारत प्रशांत की आवश्‍यकताओं की पूर्ति के लिए किया गया है, जबकि AUCKUS तीन देशों के बीच, सुरक्षा गठबंधन है। उन्‍होंने बताया कि AUKUS का QUAD से कोई संबंध नहीं है इसलिए एक दूसरे के कामकाज को कोई प्रभावित नहीं करेगा।

2004 में हुई थी क्वाड की शुरुआत

2004 में भारत में आई भीषण सुनामी के समय ही क्वाड की अनौपचारिक शुरुआत हो गई थी। इसके बाद वर्ष 2007 में जापान के तत्‍कालीन प्रधानमंत्री पीएम शिंजो एबी ने 'क्वाड' की संकल्‍पना पर जोर दिया। क्वाड का मकसद चीन की बड़ी चुनौती पर लगाम लगाना था। वर्ष 2017 में क्वाड को और ज्‍यादा मजबूती मिली। अमेरिका की ट्रंप और  अब बाइडन सरकार इसे बढ़ावा दे रही है।

हिंद प्रशांत क्षेत्र में चुनौतियों से निबटने के लिए AUKUS

AUKUS हिंद प्रशांत क्षेत्र में चुनौतियों से निबटने का सामरिक गठबंधन है वहीं QUAD बिल्कुल अलग एंगल से काम करने वाले भारत सहित चार देशों का गठबंधन है। AUKUS समझौते के तहत ऑस्ट्रेलिया को अमेरिका और ब्रिटेन से परमाणु ऊर्जा से चलने वाली पनडुब्बियां बनाने की तकनीक मिलेगी। इस गठबंधन को दक्षिण चीन सागर में चीन की बढ़ती आक्रामता का मुकाबला करने के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है।

Edited By: Monika Minal