Move to Jagran APP

जानिए ट्रंप के हेलीकॉप्टर मरीन वन की खासियतें, एंटी मिसाइल सिस्टम से लैस

डोनाल्ड ट्रंप की हर चीज खास होती है। उनकी चलने वाली गाड़ी हेलीकॉप्टर सब खास तरह के सुरक्षा सामानों से लैस होते हैं।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 07:10 PM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 07:10 PM (IST)
जानिए ट्रंप के हेलीकॉप्टर मरीन वन की खासियतें, एंटी मिसाइल सिस्टम से लैस
जानिए ट्रंप के हेलीकॉप्टर मरीन वन की खासियतें, एंटी मिसाइल सिस्टम से लैस

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को भारत पहुंचने वाले हैं। इससे पहले उनकी सुरक्षा के लिए तमाम संसाधन दिल्ली और अहमदाबाद पहुंच चुके हैं। ग्लोब मास्टर से उनके काफिले में शामिल किए जाने वाले तमाम उपकरण और अन्य चीजें पहले ही पहुंच चुकी हैं। गुरूवार को उनके काफिले में शामिल रहने वाला उनका खास हेलीकॉप्टर मरीन वन भी भारत पहुंच गया। इस हेलीकॉप्टर से वो आगरा का ताजमहल देखने जाएंगे। इससे पहले उनकी कार बीस्ट भी भारत पहुंच चुकी है। ये कार अपने आप में विरली है।

loksabha election banner

अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के आने से पहले उनका खास हेलिकॉप्टर मरीन वन गुजरात पहुंच चुका है। इससे पहले अमेरिकी हरक्युलिस प्लेन के जरिए उनकी कार और अन्य तमाम सुरक्षा उपकरण पहले ही यहां पहुंच चुके हैं। ट्रंप जहां भी जाते हैं अपने ट्रांसपोर्ट की सारी व्यवस्था अपने साथ लेकर जाते हैं।

अगर उन्हें आगरा नहीं जाना होता तो वह हेलिकॉप्टर नहीं लाते, लेकिन अपनी कार समेत पूरा काफिला और सुरक्षा के तमाम उपकरण हमेशा उनके साथ ही चलते हैं। ट्रंप की कार भी किसी हथियार से कम नहीं है, जिसमें हमले से बचाने और हमला करने के उपकरण मौजूद रहते हैं। इसी तरह उनका हेलिकॉप्टर भी बेहद सुरक्षित होता है और ये दुनिया का सबसे ताकतवर हेलिकॉप्टर माना जाता है।

एक जैसे 5 मरीन वन

व्हाइट हाउस अपने राष्ट्रपति का खास ध्यान रखता है। जब उनका मरीन वन आसमान में होता है तो उस जैसे 5 और हेलीकॉप्टर भी आसमान में होते हैं। ताकि किसी भी हमले की स्थिति में हमलावर को कंन्फ्यूज किया जा सके। यदि किसी ने हमला करने की प्लानिंग की भी होगी तो वो एक साथ 5 हेलीकॉप्टर को देखकर कंन्फ्यूज हो जाएगा कि किसी टारगेट किया जाए।

केबिन में नहीं होता शोर

इसकी एक बड़ी खासियत ये भी है कि जब ये उड़ता है तो इंजन के चलने से जो आवाज होती है वो केबिन में नहीं आती है। इस हेलिकॉप्टर में केबिन को कुछ इस तरह से बनाया गया है कि बाहर का शोर अंदर नहीं आता। ऐसी स्थिति में कोई आसानी से सामान्य आवाज में ही किसी से भी बात कर सकता हैं, उसे जोर-जोर से बोलने की जरूरत नहीं पड़ती। इसमें एक साथ 14 लोग बैठ सकते हैं। 

एंटी मिसाइल सिस्टम से लैस

बताया जाता है कि ये हेलिकॉप्टर स्टैंडर्ड मिलिट्री एंटी मिसाइल सिस्टम से लैस है। यदि हेलिकॉप्टर पर किसी हालत में कोई मिसाइल हमला भी कर दे, तो भी उससे निपटने का इंतजाम ट्रंप के हेलिकॉप्टर में होता है। इसकी एक खासियत ये भी है कि इसे मुख्य रूप से सी-17 ग्लोबमास्टर या सी-5 गैलेक्सी मिलिट्री ट्रांसपोर्ट प्लेन के जरिए एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाया जाता है।

स्पीड

ये हेलीकॉप्टर 150 किलोमीटर प्रति घंटे से भी अधिक स्पीड से उड़ सकता है। इसमें 3 इंजन लगे हुए हैं, यदि किसी वजह से एक इंजन खराब हो भी जाता है तो भी ये उड़ता रहेगा, कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

सुरक्षित कम्युनिकेशन लाइन

इसकी एक और खासियत ये भी है कि इसमें कम्युनिकेशन लाइन भी है, इस लाइन के जरिये ट्रंप कहीं से कोई भी जानकारी ले सकते हैं और सीधे अपनी बात कह सकते हैं। इस तरह से वो हवा में रहने के साथ-साथ सभी से संपर्क में बने रहते हैं।

एक इंजन खराब होने पर उड़ता रहेगा  

ट्रंप का ये खास हेलिकॉप्टर 150 किलोमीटर प्रति घंटे से भी अधिक की स्पीड से उड़ सकता है। इसमें 3 इंजन हैं और अगर किसी वजह से इसका एक इंजन खराब भी हो जाएं, तो भी यह बिना किसी परेशानी के उड़ता रह सकता है। इसमें सुरक्षित कम्युनिकेशन लाइन भी होती है, जिसके जरिए ट्रंप किसी से भी बात कर सकते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.