नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) के संस्थापक दल की प्रमुख नेता शाजिया इल्मी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो सकती हैं। राजनीति में आने से पहले शाजिया इल्मी टीवी पत्रकार थी। टीवी एंकर से नेता बनीं शाजिया इल्मी का अब तक का सफर।

नाम : शाजिया इल्मी

पति : साजिद मलिक

शिक्षा : शाजिया ने अपनी शुरुआती पढ़ाई कानपुर के सेंट मैरी स्कूल से की। उसके बाद की पढ़ाई देहरादून और शिमला के सेंट बेड कॉलेज से पूरी की। पत्रकार की बेटी शाजिया ने जामिया मिलिया इस्लामिया से जर्नलिज्म एंड ब्रॉडकास्टिंग का कोर्स पूरा किया।

करियर : जामिया मिलिया इस्लामिया से जर्नलिज्म की डिग्री प्राप्त करने के बाद शाजिया ने 15 सालों तक अलग-अलग टीवी चैनलों में काम किया। शाजिया स्टार न्यूज चैनल में काम करते हुए देश-विदेश कार्यक्रम की एंकरिंग करती थी।

आंदोलन और राजनीति : कई लोकप्रिय समाचार कार्यक्रम की एंकरिंग करने वाली शाजिया अन्ना हजारे की विचारधारा से प्रभावित होकर जन लोकपाल आंदोलन से जुड़ गई। उसके बाद आम आदमी पार्टी से अपने राजनीतिक करियर को शुरू किया। उन्होंने 2013 में दिल्ली विधानसभा चुनाव लड़ा जहां उनको हार का सामना करना पड़ा।

शाजिया ने आम आदमी पार्टी में बतौर कार्यकर्ता रहकर लोकसभा चुनाव 2014 में गाजियाबाद से चुनाव लड़ा, लेकिन इन्हें इस चुनाव में भी हार का सामना करना पडा। शाजिया, दिल्ली से चुनाव लड़ना चाहती थी, परंतु पार्टी ने इनको गाजियाबाद का टिकट दिया। 24 मई 2014 को पार्टी की आंतरिक कलक से परेशान होकर इन्होंने आम आदमी पार्टी के सभी पदों से अपना इस्तीफा दे दिया। जिसके बाद से ही इनके भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने के कयास लगाए जा रहे थे।

Posted By: Jagran News Network

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस