नई दिल्ली, जागरण डेस्क। कब किस पर बुरा वक्त आ जाए कुछ कह नहीं सकते। इसलिए बड़े बुजुर्ग हमेशा से यही सीख देते आए हैं कि हमेशा ही कुछ बचत करके चलें, ताकि बुरे वक्त में वो पैसा आपके काम आए। लेकिन, आज के समय में हमारे सामने इतने सारे ऑप्शन मौजूद हैं कि हम समझ नहीं पाते कि कहां और कैसे अपना पैसा निवेश करें। चलिए तो हम आपकी इस दुविधा को थोड़ा कम कर देते हैं। सरकार की ओर से छोटे निवेश के लिए कई स्कीम चलाई जा रही हैं। यदि आप भी छोटे निवेश करने का मन बना रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस का  नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद इस स्कीम में 5 लाख रुपये निवेश किए हुए हैं। अब हम बतातें है की आपकों ये स्कीम मुनाफा देगी। पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में अभी 7.9 फीसदी का ब्याज मिल रहा। इसमें फिक्सड रिटर्न मिल रहा है तो आपके पैसा एकदम सुरक्षित रहेगा। इस स्कीम में एक पांच साल की मैच्योरिटी होती है और दूसरी 10 साल के लिए है। पिछले साल पीएमओ की तरफ से जारी किए गए  स्वैच्छिक खुलासे के मुताबिक, पीएम मोदी ने एनएससी को 5,18,235 रुपये का निवेश किया था। यदि इस स्कीम में आप 60 महीनों (पांच साल) के लिए एक लाख रुपये  निवेश करते हैं तो आपको 1 लाख 46 हजार रुपये मिलेंगे।

SOURCE: ये ब्यौरी पीएम मोदी की संपत्ति का है जो PMO ने पिछले साल जारी किया था। 

जानें बैंक एफडी की तुलना में कितनी बेहतर है ये स्कीम 

बैंकों की एफडी में पांच वर्ष के लिए जो ब्याज दर है वो NSC की तुलना में बहुत कम है। जैसे की एसबीआई 5 साल की एफडी पर आपको  6.25 फीसदी का इंटरेस्ट देता है। वहीं एचडीएफसी बैंक 6.9 फीसदी ब्याज देता है। यानी की आप यदि एसबीआइ के फिक्ड डिपॉजिट में एक लाख रुपये का निवेश करेंगे तो पांच साल बाद 6.25 फीसदी ब्याज दर से आपको 1.35 लाख रुपये ही मिलेंगे। वहीं , ये पैसा यदि आप एचडीएफ में निवेश करते हैं तो 1.39 लाख रुपये आपके हाथ में आएंगे। 

जानें कौन और कैसे कर सकता है निवेश 

इस स्कीम में कोई भी निवेश कर सकता है। इतना ही नहीं आप इसमें अकेले और ज्वाइंट दोनों रूप में निवेश कर सकते हैं। बच्चे भी इसमें निवेश कर सकते है। वह अपना माता-पिता के साथ मिलकर निवेस कर सकते हैं। इस स्कीम में एनआरआई, हिंदू अनडिवाइडेड फैमिली (HUF) और किसी ट्रस्ट को निवेश करने की अनुमति नहीं है। 

कितना करें निवेश 

इस स्कीम में आप न्यूनतम 100 रुपये से लेकर कितनी भी अधिक राशी निवेश कर सकते हैं। आप देशभर के किसी भी पोस्ट ऑफिस में अपना NSC अकाउंट खोल सकते हैं। यदि आपका बैंक में खाता है तो आप ऑनलाइन भी NSC में निवेश कर सकते हैं।

इनकम टैक्स में भी मिलेगी छूट 

NSC में निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स में भी छूट मिलेगी। इनकम टैक्स की धारा 80 C के अनुसार आपको ये छूट दी जाएगी। बता दें कि ये छूट आपको  1.5 लाख रुपये तक के निवेश करने पर ही मिलेगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने इस बार कई छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बदलाव नहीं किया है।

सरकार द्वारा कहा गया है कि Public Provident Fund  (PPF), सुकन्या समृद्धि खाता (SSY), National Savings Certificate (NSC) और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) की योजना दरों को तिमाही आधार पर संशोधित किया गया है।  आर्थिक वर्ष   (2019-2020) की तीसरी तिमाही में  इन सभी स्कीम में  ब्याज दरें  पहले जितनी ही रहेगी।  जितनी जुलाई से सितंबर की तिमाही में थी। इस तरह पांच साल के निवेश के लिए PPF और NSC में 7.9%  , SSY में 8.4% ,  SCSS में  8.6% ब्याज मिलता रहेगा।

Posted By: Ayushi Tyagi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप