Move to Jagran APP

Aadhaar PVC card: आधार पीवीसी कार्ड आपको कैसे और कहां मिल सकता है, जानिए- वह सबकुछ

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने हाल ही में पीवीसी-बेस्ड आधार कार्ड जारी करने की पेशकश की। इस पर कई सिक्योरिटी फीचर्स के साथ फोटोग्राफ और डेमोग्राफिक डिटेल्स के साथ डिजिटली साइन सिक्योर क्यूआर कोड होगा। जानें- कैसे करें इसका आर्डर?

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 06:35 AM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 08:30 AM (IST)
Aadhaar PVC card: आधार पीवीसी कार्ड आपको कैसे और कहां मिल सकता है, जानिए- वह सबकुछ
UIDAI) ने हाल ही में पीवीसी-बेस्ड आधार कार्ड जारी करने की पेशकश की। फाइल फोटो

नई दिल्ली, जेएनएन। इस समय आधार कार्ड हम सभी के लिए एक जरूरी दस्तावेज है। आपको चाहे अपने घर के काम करने हों या फिर कोई सरकारी काम सभी जगह आधार का इस्तेमाल होता है। ऐसे में आपके आधार का ज्यादा सुरक्षित होना जरूरी है। इसी को ध्यान में रखते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने हाल ही में पीवीसी-बेस्ड आधार कार्ड जारी करने की पेशकश की। इस पर कई सिक्योरिटी फीचर्स के साथ फोटोग्राफ और डेमोग्राफिक डिटेल्स के साथ डिजिटली साइन सिक्योर क्यूआर कोड होगा। यूआईडीएआई ने यह भी कहा है कि अगर आपका मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर्ड नहीं है तो भी आप इसका ऑर्डर दे सकते हैं।

loksabha election banner

क्या पीवीसी-बेस्ड आधार कार्ड का इस्तेमाल करना अनिवार्य होगा

नहीं, ऐसा बिल्कुल नहीं है। यूआईडीएआई ने साफ किया है कि उसने आम लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए समय-समय पर कई तरह के आधार जारी किए हैं, जैसे- ई-आधार, आधार लेटर, एम-आधार और आधार पीवीसी कार्ड। इनमें से किसी भी तरह का आधार आप अपनी सुविधा और उपलब्धता के मुताबिक इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें ऐसा नहीं है कि यह आधार चलेगा और वह नहीं। सभी एक जैसे ही हैं और पहचान के लिए सरकारी दस्तावेज के रूप में इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

आधार पीवीसी कार्ड कैसे हासिल कर सकते हैं

इसे यूआईडीएआई की वेबसाइट uidai.gov.in या resident.uidai.gov.in के जरिए ऑर्डर किया जा सकता है। इसके लिए आधार नंबर, वर्चुअल आईडी या एनरोलमेंट आईडी की जरूरत होगी और 50 रुपए भी चुकाने होंगे। आधार कार्ड स्पीड पोस्ट से निवासी को घर पर पहुंच जाएगा।

ऐसे करें आधार पीवीसी कार्ड का ऑर्डर

 सबसे पहले आप https://uidai.gov.in या https://resident.uidai.gov.in पर विजिट करें। “Order Aadhaar Card” सर्विस पर क्लिक करें। इसके बाद अपना 12 अंकों वाला आधार नंबर (UID) या 16 अंकों वाला वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर (VID) या 28 अंकों वाला एनरोलमेंट आईडी दर्ज करें। सिक्योरिटी कोड दर्ज करें।ओटीपी हासिल करने के लिए रजिस्टर्ड नंबर का विकल्प चुनें। अगर मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है और वैकल्पिक नंबर उपलब्ध है तो वह दर्ज करें। “Send OTP” पर क्लिक करें। “Terms and Conditions” मंजूर होने पर टिक करें। ओटीपी वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी करने “Submit” पर क्लिक करें। इसके बाद “Make payment” पर क्लिक करते ही आप पेमेंट गेटवे पर सीधे पहुंच जाएंगे, जहां आपको क्रेडिट/डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और यूपीआई के विकल्प मिलेंगे। भुगतान सफल होने पर पावती मिलेगी, जिस पर डिजिटल सिग्नेचर होंगे। एसएमएस पर सर्विस रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा। आप इस नंबर के जरिए कार्ड प्राप्त होने तक प्रक्रिया ट्रैस कर सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.