Move to Jagran APP

Khul Ke का ‘नया दौर-व्हाट नेकस्ट इंडिया?’ कैम्पेन भारत की आजादी के शानदार 75 वर्षों के उत्सव को मनाने व भविष्य की संभावनाओं पर चर्चा करने का खास मंच

Khul Ke सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की नयी पहल नया दौर भारत की इसी यात्रा का प्रतीक है। यह दिखाता है कि देश एक मजबूत स्थिति में खड़ा है जहां वह वैश्विक कूटनीति को समझता है साथ ही विश्व भर में संगीत कला व सिनेमा से दिल भी जीत रहा है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 30 Jun 2022 05:36 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 01:25 PM (IST)
Khul Ke का ‘नया दौर-व्हाट नेकस्ट इंडिया?’ कैम्पेन भारत की आजादी के शानदार 75 वर्षों के उत्सव को मनाने व भविष्य की संभावनाओं पर चर्चा करने का खास मंच
Khul Ke, एक नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है

 Khul Ke, एक नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसे लोकतंत्र मीडियाटेक प्राइवेट लिमिटेड ने इस साल की शुरूआत में लॉन्च किया था। अपने पहले कैम्पेन ‘नया दौर-व्हाट नेकस्ट इंडिया?’ के साथ इस प्लेटफॉर्म ने देश की स्वतंत्रता के शानदार 75 वर्षों के उत्सव को मनाने की पहल शुरू की है। Khul Ke एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से हटकर लोगों को काम की जानकारी पूर्वक सूचना व विचारों को साझा करने का मंच प्रदान करता है। यह इकलौता ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो लोगों को वीडियो, ऑडियो व टेक्स्ट आधारित बातचीत के सभी विकल्प प्रदान करता है।

loksabha election banner

पिछले 75 वर्षों में देश ने कई शानदार उपलब्धियां प्राप्त की व विश्वपटल पर अपनी एक अलग छवि बनाई है। साइकिल पर रॉकेट के विभिन्न हिस्से लादकर ले जाने वाले देश से मंगल ग्रह तक सैटेलाइट भेजने वाला देश, सपेरों के देश होने से विश्व का सबसे बड़े आईटी सेवाएं प्रदान करने वाला देश, छोटे-छोटे राजवंशों में बंटे होने से लेकर विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र बनने वाला देश, विभिन्न महामारियों को झेलने वाले देश से एक दिन में 25 मिलियन वैक्सीनेशन करने वाला देश, ऐसी अनेकों उपलब्धियां दिखाती हैं कि देश ने एक शानदार यात्रा तय की है। Khul Ke सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की नयी पहल नया दौर भारत की इसी यात्रा का प्रतीक है।

यह दिखाता है कि देश एक मजबूत स्थिति में खड़ा है जहां वह वैश्विक कूटनीति को समझता है, साथ ही विश्व भर में अपने संगीत, कला व सिनेमा से लोगों का दिल भी जीत रहा है। इसके अतिरिक्त आज पूरी दुनिया टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भारत का लोहा मान रही है। यह पहल इन सभी उपलब्धियों व वैश्विक मंच पर भारत की मजबूत स्थिति का प्रतीक है। साथ ही नया दौर की टैगलाइन व्हाट नेकस्ट इंडिया? एक ऐसे देश की भावना को दर्शाता है जो युवा शक्ति से भरपूर है, जिसमें विकास, आगे बढ़ने की तीव्र इच्छा, व रचनात्मकता भरी हुई है, और जो मानवता का पूरी दृष्टि बदलना चाहती है।

देश की स्वतंत्रता के 100 साल होने में अब मात्र 25 वर्ष शेष हैं, ऐसे में यह पहल देश की उपलब्धियों का सम्मान करते हुए यह सवाल भी उठाती है कि आने वाले 25 सालों देश व देश के लोगों के लिये क्या लक्ष्य हैं। इस लक्ष्य को समझने के लिए इस पहल में Khul Ke के द्वारा कई राउंडटेबल डिस्कशन आयोजित किये जाएंगे, जिनका विषय देश की राजनीति, खेल, सिनेमा, कला व संस्कृति, साइंस व टेक्नोलॉजी, बिजनेस व इकोनॉमी आदि होंगे। बता दें कि इन सेशन्स में विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े एक्सपर्ट्स हिस्सा लेंगे।

इसके अतिरिक्त, इस कैम्पेन की शुरूआत करने के लिए मशहूर ऐक्टर, सिंगर व लिरसिस्ट पीयूष मिश्रा की आवाज में एक कैम्पेन फिल्म लॉन्च की गयी है। यह एनीमेशन फिल्म आजादी के बाद से देश की शानदार उपलब्धियों व नई शुरूआत की उम्मीदों को व्यक्त करती है। इस कैम्पेन को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स, थियेटर व रेडियो स्टेशन पर लॉन्च किया गया है।

Khul Ke के बारे में बात करते हुए पीयूष कुलश्रेष्ठ, डायरेक्टर & चीफ एग्जक्यूटिव ऑफिसर, लोकतंत्र मीडियाटेक प्राइवेट लिमिटेड ने कहा कि यह एक बातचीत का मंच है जहां पर लोग ऑडियो और वीडियो फॉरमैट में अपनी रुचि के विषयों पर अपने विचार साझा करते हैं। अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की तुलना में हमारा ये मानना है कि बातचीत कई संभावनाओं व अवसरों के लिए आवश्यक है और भविष्य में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बातचीत पर ही आधारित होंगे।

Khul Ke अभी टेस्टिंग फेज में है जहां पर हम इसके प्रदर्शन व सुरक्षा जैसे मूलभूत क्षेत्रों पर काम कर रहे हैं। जिसके लिए हमें निरंतर जानकारी पूर्ण बातचीत व एक पॉजिटिव एजेंडे की आवश्यकता थी और 75वां स्वतंत्रता दिवस इसकी शुरूआत के लिए एक आदर्श विकल्प है। टेस्टिंग के साथ ही हमें एक ऐसा मौका भी मिला जहां व देश के बारे में विभिन्न मुद्दों पर बात कर सकते हैं। इसके द्वारा हम कंटेट, बातचीत के महत्व, मॉडरेटर्स व पैनलिस्ट की क्वालिटी और लोगों की रुचियों को समझ सकते हैं। हम इस क्षेत्र में नये हैं और इस प्लेटफॉर्म के बारे में भी अभी लोगों को नहीं पता ऐसे में टॉपिक, मॉडरेटर्स, पैनलिस्ट और लोगों के द्वारा इन चर्चाओं में बिताया गया समय हमें हमारी सही दिशा के बारे में जानकारी प्रदान करेगा। साथ ही इसके द्वारा हमें आगे के लिए अपनी रणनीति तैयार करने में भी सहायता मिलेगी। हम आगे और भी विभिन्न प्रकार के कंटेट, चर्चाएं, मॉडरेटर व पैनलिस्ट लाते रहेंगे जिससे लोग अपने पसंद की चर्चाओं का हिस्सा बन सकेंगे। हमें उम्मीद है कि यह फॉरमैट लोगों को पसंद आयेगा व जल्द ही वो सभी इस प्लेटफॉर्म का हिस्सा बनेंगे।

मनीष अग्रवाल, चीफ मार्केटिंग ऑफिसर, लोकतंत्र मीडियाटेक प्राइवेट लिमिटेड ने कहा कि हमारा कैम्पेन, नया दौर-व्हाट नेकस्ट इंडिया? विभिन्न उम्र, वर्ग व क्षेत्र के लोगों तक पहुंचने का प्रयास करेगा जिसके द्वारा आम लोग अपने विचारों को साझा कर सकते हैं व एक्सपर्ट्स के विचार भी सुन सकते हैं। इस कैम्पेन का उद्देश्य स्वतंत्रता दिवस के पर्व को एक दिन मनाना नहीं बल्कि देश की उपलब्धियों को याद करना व आने वाले समय के लिये तैयार करना भी है। इस कैम्पेन को थियेटर, रेडियो व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया गया है, जिससे लोगों को इस प्लेटफॉर्म के बारे में जागरूक किया जा सके।

बातचीत कई विचारों, संभावनाओं व अवसरों को उपलब्ध कराने की क्षमता रखती है लेकिन आज के समय के लगभग सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स बातचीत के लिये कोई उपयुक्त मंच नहीं प्रदान करते हैं। ‘Khul Ke’ बातचीत की ताकत को समझते हुए लोगों को एक ऐसा ही मंच उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखता है जहां वो मात्र एक दर्शक न होकर बातचीत का हिस्सा बनें। Khul Ke ऐपस्टोर व प्लेस्टोर दोनों जगह उपलब्ध है, साथ ही आप इसे www.khulke.com पर भी रजिस्टर कर सकते हैं। रजिस्टर करने के लिये इनवाइट कोड NAYA1234 का उपयोग करें।

Note - यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.