Move to Jagran APP

केंद्र की सत्ता में आएंगे केशव प्रशाद मौर्य!

महज चार महीने होते-होते जहां प्रदेश सरकार में शीर्ष स्तर पर टकराव की स्थिति बनती दिख रही है।

By Manish NegiEdited By: Published: Tue, 25 Jul 2017 10:07 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jul 2017 10:07 PM (IST)
केंद्र की सत्ता में आएंगे केशव प्रशाद मौर्य!
केंद्र की सत्ता में आएंगे केशव प्रशाद मौर्य!

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य अब केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टीम में आ सकते हैं। कारण राजनीतिक भी है और सरकारी भी। दरअसल, महज चार महीने होते-होते जहां प्रदेश सरकार में शीर्ष स्तर पर टकराव की स्थिति बनती दिख रही है। वहीं विपक्षी एकता और गठजोड़ की कवायद के बीच भाजपा मौर्य के संसदीय क्षेत्र फूलपुर में फिलहाल चुनाव से भी बचना चाहेगी। ऐसे में अगले महीने ही मौर्य को दिल्ली लाया जा सकता है। वैसे भी अगले महीने मोदी कैबिनेट के विस्तार की संभावना है।

loksabha election banner

बसपा सुप्रीमो मायावती राज्यसभा से इस्तीफा दे चुकी हैं। उनकी ओर से कोई ऐलान तो नहीं हुआ है लेकिन यह अटकलें तेज है कि मौर्य के इस्तीफा देने की स्थिति में वह फूलपुर से लोकसभा उपचुनाव लड़ सकती हैं। 2019 लोकसभा चुनाव से पहले विधानसभा चुनाव का जो आंकड़ा रहा है उसके अनुसार सपा, बसपा और कांग्रेस का संयुक्त वोट भाजपा के लिए खतरनाक होगा। उससे भी ज्यादा खतरे की बात यह होगी कि चुनाव से डेढ़ दो साल पहले ही विपक्षी एकता की जड़ें पनपने लगेंगी। इसको टालने का सिर्फ एक ही तरीका है कि मौर्य सांसद बने रहें लेकिन उस स्थिति में उन्हें दो महीने के अंदर प्रदेश सरकार से हटना होगा।

सूत्रों की मानी जाए तो एक दूसरा कारण प्रदेश सरकार के भीतर का बनता-बिगड़ता समीकरण भी है। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के बीच सब कुछ सहज नहीं है। यहां तक कि मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में भी इसकी झलक दिखी। सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री ने परोक्ष रूप से मौर्य के कामकाज को लेकर सवाल उठाया। ध्यान रहे कि प्रदेश सरकार गठन को अभी चार महीने भी नहीं हुए हैं। भाजपा कभी नहीं चाहेगी कि प्रदेश सरकार के अंदर की आपसी खींचतान का असर 2019 लोकसभा चुनाव पर दिखे।

गौरतलब है कि अगस्त के तीसरे सप्ताह में मोदी कैबिनेट के विस्तार की संभावना है। कैबिनेट स्तर पर जहां कुछ मंत्रियों पर दो दो बड़े मंत्रालयों की जिम्मेदारी है तो वहीं आगामी कई विधानसभा चुनावों के लिहाज से भी कुछ नए चेहरे लाए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: जल्द तय होगा कहां से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे योगी आदित्यनाथ व केशव मौर्य


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.