तिरुवनंतपुरम, पीटीआई। केरल के अति विवादित सबरीमाला मंदिर के कपाट सोमवार (11,मार्च) को खोले जाएगें। सबरीमाला मंदिर में होने वाले सालाना पर्व के चलते श्रद्धालु भगवान अयप्पा के दर्शन कर सकेंगे। मंदिर के कपाट 10 दिनों के लिए खोले जा रहें हैं। सबरीमाला मंदिर के त्रावणकोर देवास्वोम बोर्ड ने कहा मंदिर के मुख्य पुजारी कंडारू राजूवारू की पूजा अर्चना के बाद मंदिर के दरवाजे श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। जो कि पर्व के चलते 11 मार्च से 21 मार्च तक खुले रहेंगे।

त्रावणकोर देवास्वोम बोर्ड ने बताया कि सबरीमाला मंदिर में सोने का नया दरवाजा लगाया गया है। मंदिर के प्रमुख द्वार पर सोने के दरवाजे को पूजा अर्चना के साथ खोला जाएगा। मंदिर के पूज्य दरवाजे को लकड़ी से बनाया गया है। दरवाजे पर 4 किलोग्राम सोने की प्लेट तांबे के साथ मिलाकर चढ़ाई गई है। त्रावणकोर देवास्वोम बोर्ड के अध्यक्ष ए पद्मकुमार ने कहा कि  'नए दरवाजे को इस तरह से डिजाइन किया गया है, कि अगर समय रहते कोई नुकसान हो जाए तो सोने की पर्त को हटाया जा सकता है।‘ इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि पिछले दिनों 28 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर सबरीमाला मंदिर में भारी विरोध प्रदर्शन हुआ था।

उस दौरान मंदिर परिसर में विरोध करने वाले भक्तों द्वारा मंदिरों में सभी आयु वर्ग की महिलाओं को अनुमति देने का विरोध किया गया था। राज्य के कोट्टायम और मलप्पुरम जिलों में सैकड़ों श्रद्धालुओं ने 'नामजप' मार्च निकाला गया था। मार्च में शामिल श्रद्धालुओं में ज्यादातर महिलाएं थीं।

 

Posted By: Dhyanendra Journal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप