नई दिल्ली, एजेंसी।भारी बारिश (Rain) के चलते आई बाढ़ और भूस्खलन से उत्तराखंड और केरल बुरी तरह प्रभावित हुआ है। पिछले हफ्ते हुई बारिश के चलते नदियों का जलस्तर बढ़ा और लोगों के घर तक डूब गए। इस दौरान काफी संख्या में लोगों की मौत भी हो गई। हालांकि, बचाव कार्य भी जारी किया गया। काफी संख्या में लोग लापता हो गए। वहीं गृह मंत्री अमित शाह ने तो केरल को हरसंभव मदद के लिए आश्वसान दिया। वहीं उत्तराखंड में हालात बेकाबू हो गए। यहां पर भी बाढ़- ने लोगों की जिंदगी तबाह कर दी। गृह मंत्री अमित सिंह और राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण भी किया। तो चलिए तस्वीरों में देखते हैं बाढ़ के दौरान मची तबाही की स्थिति।

केरल में पिछले हफ्ते भारी बारिश के चलते काफी संख्या में लोगों की मौत हो गई जबकि कई घर पानी के बहाव से डूब भी गए। यह तस्वीर 19 अक्टूबर 2021 की है। एर्नाकुलम में भारी बारिश होने के बाद इदमलयार बांध के दो शटर खोले गए थे। 

केरल में बाढ़ के चलते लगातार नदियों का जलस्तर बढ़ा है, जिसके चलते लोगों की जिंदगी अस्तव्यस्त हो गई। लोगों के घरों में पानी घुस गया। इस दौरान बचाव कार्य भी किया गया।

वहीं उत्तराखंड में बाढ़ के चलते काफी संख्या में लोगों की मौत हुई है। इस दौरान पानी में काफी संख्या में वाहन डूबी हुई नजर आई।

गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी के साथ बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का गुरुवार को हवाई सर्वेक्षण किया।

इसके साथ ही जिलाधिकारी ने बुधवार को चमोली में भारी बारिश के बाद भूस्खलन के कारण बंद बद्रीनाथ हाईवे का निरीक्षण किया। 

उत्तराखंड में आई बाढ़ के चलते भारतीय सेना के जवानों ने टनकपुर में बाढ़ के पानी में फंसे एक बच्चे और ग्रामीणों को बचाया।

Edited By: Pooja Singh