Move to Jagran APP

International Yoga Day पर केरल सरकार की नई पहल, राज्य में खोले जाएंगे योग क्लब, पढ़ें क्या है उद्देश्य

आज विश्व में 10 वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस बीच केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने योग दिवस के मौके पर एक बड़ी जानकारी दी है। उन्होंने बताया राज्य सरकार इस साल राज्य में 10000 नए योग क्लब शुरू करेगी। जानकारी के लिए बता दें कि पिछले साल 1000 योग क्लब और खासकर महिलाओं के लिए 600 योग क्लब खोले गए थे।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Fri, 21 Jun 2024 04:05 PM (IST)
राज्य में 10,000 नए योग क्लब शुरू करने की योजना (file photo)

पीटीआई, तिरुवनंतपुरम। केरल सरकार की तरफ से समाज के हित के लिए एक बड़ा काम किया जाएगा। केरल सरकार इस साल राज्य में 10,000 नए योग क्लब शुरू करेगी। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने आज विश्व योग दिवस के अवसर पर ये जानकारी दी है। बता दें कि उन्होंने तिरुवनंतपुरम सेंट्रल स्टेडियम में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के राज्य स्तरीय उद्घाटन पर ये बात बोली है।

जॉर्ज ने अपने बयान में कहा कि योग स्वस्थ शरीर और दिमाग के लिए सबसे अच्छा है क्योंकि यह बीमारियों को दूर कर सकता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। उन्होंने यह भी बताया कि जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों को दूर रखना नवा केरल एक्शन प्लान के तहत 10 प्रमुख परियोजनाओं में से एक है और योग इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

क्या है सरकार का लक्ष्य?

जॉर्ज ने अपने बयान में कहा कि योग स्वस्थ शरीर और दिमाग के लिए सबसे अच्छा है क्योंकि यह बीमारियों को दूर कर सकता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। इसलिए, सरकार का लक्ष्य समाज के सभी वर्गों को मुफ्त में योग सिखाना था।

यह पिछले साल शुरू हो चुके 1,000 योग क्लबों और 600 महिला योग क्लबों के आगे का प्लान है अतिरिक्त होगा। वहीं स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने आगे बताया, 1,000 योग क्लबों और 600 महिला योग क्लबों की गतिविधियों के संबंध में एक रिपोर्ट मंत्री को सौंपी गई।

यह भी पढ़ें: Delhi Rain: दिल्ली के कई इलाकों में तेज बारिश, NCR में भी मौसम ने ली करवट; देखें तस्वीरें