तिरुअनंतपुरम, एजेंसियां। विदेशी राजनयिक के नाम पर सोना तस्करी मामले में एक विशेष अदालत ने आरोपित संदीप नैयर की गिरफ्तारी के दौरान उसके पास से मिले बैग को खोलने की इजाजत एनआइए को दे दी है। संदीप व स्वप्ना 21 जुलाई तक राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) की रिमांड पर हैं। इससे पहले सीमा शुल्क विभाग के अधिकारियों ने केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के पूर्व प्रधान सचिव से पूछताछ की।

सीमा शुल्क विभाग के अधिकारियों ने जयशंकर को सोना तस्करी मामले में चल रही जांच में शामिल होने के लिए समन जारी किया था। समन मिले के थोड़ी देर बाद ही शिवशंकर विभाग के अधिकारियों समक्ष उपस्थित हो गए थे। दरअसल, सीमा शुल्क विभाग यह जानना चाहता है कि शिवशंकर ने मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव व सूचना एवं प्रौद्योगिकी (आइटी) विभाग के सचिव रहते हुए सोना तस्करी मामले के आरोपित सारिथ, स्वप्ना सुरेश व संदीप की कोई मदद तो नहीं की। आइटी विभाग की तत्कालीन कर्मचारी स्वप्ना से संबंध जुड़ने के बाद शिवशंकर को दोनों पदों से हटा दिया गया था। इसके बाद वे एक साल की छुट्टी पर चले गए थे।

गौरतलब है कि पांच जुलाई को तिरुअनंतपुरम अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर सीमा शुल्क विभाग ने करीब 15 करोड़ की लागत वाली 30 किलोग्राम सोने की एक खेप को जब्त किया था। सोना संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के महावाणिज्य दूतावास के एक राजनयिक के नाम एयर कार्गो के जरिये भेजा गया था। इस मामले में सारिथ, स्वप्ना व संदीप की गिरफ्तारी हो चुकी है। आरोपित फैजल फरार है।

विपक्ष ने जयशंकर के निलंबन को बनाया मुद्दा

विपक्षी कांग्रेस व भाजपा ने सोना तस्करी मामले में मुख्यमंत्री विजयन के पूर्व प्रधान सचिव एम. जयशंकर से हुई पूछताछ को मुद्दा बनाते हुए केरल की वामपंथी सरकार पर हमला बोला है। कांग्रेस नेता रमेश चेन्निथला ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री विजयन उसे बचने की कोशिश कर रहे हैं जो राष्ट्रविरोधी गतिविधियों में शामिल रहा है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के. सुरेंद्रन ने प्रदेश के मंत्री केटी जलील व स्वप्ना के संबंधों को लेकर सरकार पर सवाल उठाए हैं। उधर, मुख्यमंत्री विजयन ने कहा कि मामले की उच्चस्तरीय जांच की जा रही है। शिवशंकर दोषी पाए गए तो उन पर कार्रवाई होगी।

कोच्चि में दो यात्रियों से 1.1 किलोग्राम सोना जब्त

सीमा शुल्क आयुक्त (रोकथाम) कार्यालय, कोच्चि ने बुधवार को बताया कि एयर इंटेलीजेंस इकाई (एआइयू) ने कोझिकोड में दो यात्रियों से 1.1 किलोग्राम सोना जब्त किया। एक यात्री ने 637 ग्राम ठोस सोने को पैंट के कमर वाले हिस्से में छिपा रखा था, जबकि दूसरे ने 558 ग्राम सोने को शर्ट की कॉलर व पैंट के कमर वाले हिस्से में छिपाया था।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप