कोच्चि (प्रेट्र)। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन आज राहत शिविरों की व्यक्तिगत समीक्षा करेंगे। मुख्यमंत्री चेंगन्नुर, कोझेनचेरी, आलप्पुष़ा, उत्तर पारावूर और चलाकुडी में शिविरों का दौरा करेंगे। इस बीच नौसेना के दक्षिणी कमान ने केरल में 14 दिनों से जारी अपना बचाव अभियान बंद करने का एलान किया है।
नौसेना ने कहा है कि प्रभावित इलाकों में पानी कम होना शुरू हो गया। पानी घटने के कारण लोगों को निकालने का अनुरोध अब नहीं किया जा रहा है। नौसेना के जवानों ने नौ अगस्त को शुरू किए गए 'ऑपरेशन मदद' के दौरान कुल 16,005 लोगों को बचाया। केरल में आई विनाशकारी बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के काम में नौसेना के अलावा सेना, वायुसेना और तट रक्षक भी जुटे रहे।


त्रिसूर में मलबा हटाएंगे बीएसएफ के जवान
बीएसएफ ने त्रिसूर जिले में मलबा हटाने के लिए 40 जवानों की टीम तैयार की है। इस जिले में बीएसएफ की 162वीं बटालियन है। इसके सभी कर्मचारी राहत एवं बचाव अभियान में जुटे हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि स्थानीय प्रशासन की मदद करने के लिए 40 कर्मियों की विशेष टीम को जिले में विभिन्न जगहों पर भेजा गया है।

मस्जिद में सभी धर्म के लोगों को आश्रय दिया
उत्तरी मालापुरम जिले में एक मस्जिद ने सभी धर्म के लोगों के लिए दरवाजा खोल दिया। बाढ़ पीड़ित हिंदू, मुस्लिम और दूसरे समुदाय के लोगों ने यहां आश्रय लिया। यहां 17 विस्थापित हिंदू परिवारों को ठहराया गया। आफत के समय यह मस्जिद राहत शिविर बन गया।
उदासी में बीता बकरीद का त्योहार
केरल में भीषण बाढ़ और ताबाही के कारण बुधवार को बकरीद में कोई उत्साह नहीं दिखा। राज्य की मस्जिदों में लोग जुटे और नमाज अदा की। बाढ़ में मारे गए लोगों के लिए दुआ की। कई जगहों पर पानी जमा रहने से ईदगाह में लोगों की संख्या कम रही। कई मस्जिदों के सामने स्वयंसेवी बाढ़ पीड़ितों के लिए चंदा जुटाते देखे गए।
अलप्पुझा में अक्षय पात्र ने खोली रसोई
अक्षय पात्र फाउंडेशन ने अलप्पुझा जिले में अस्थायी रसोई स्थापित की है। यहां बाढ़ पीडि़तों को मुफ्त में भोजन मुहैया कराया जाएगा। एनजीओ ने यह जानकारी दी है।
बाढ़ पीड़ितों के दानकर्ताओं को कर छूट का लाभ मिलेगा
प्रधानमंत्री राष्ट्रीय आपदा कोष और केरल मुख्यमंत्री के आपदा राहत कोष में दान करने वालों को आयकर छूट का लाभ मिलेगा। केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए एनजीओ को अंशदान करने वालों को 50 फीसद कर छूट मिलेगी। केंद्रीय राज्यमंत्री किरन रिजिजू ने कहा कि सभी दानकर्ताओं को धारा 80(जी) के तहत आयकर में छूट मिलेगी।

Posted By: Nancy Bajpai

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप