Move to Jagran APP

आतंकी फंडिंग में एनआइए के हत्थे चढ़ा वकील

वकील के घर आते जाते थे सैयद अली शाह गिलानी, नईम खान व शब्बीर शाह...

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Sun, 30 Jul 2017 10:16 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jul 2017 10:16 PM (IST)
आतंकी फंडिंग में एनआइए के हत्थे चढ़ा वकील
आतंकी फंडिंग में एनआइए के हत्थे चढ़ा वकील

जागरण संवाददाता, जम्मू। राज्य में अशांति फैलाने के मकसद से पाकिस्तान की ओर से आतंकियों को धन उपलब्ध कराने के मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) की टीम ने रविवार को जम्मू में एक वकील के घर छापा मारा। इस दौरान एनआइए टीम ने अलगाववादियों से जुड़े कुछ आपत्तिजनक दस्तावेज और चार मोबाइल फोन जब्त किए। आरोपी को बख्शी नगर पुलिस स्टेशन में रखा गया है, जहां उससे पूछताछ की जा रही है।

loksabha election banner

देवेंद्र सिंह पेशे से वकील है, लेकिन प्रेक्टिस नहीं करता है। इस समय वह जम्मू एंड कश्मीर सोशल पीस फोरम चला रहा है। यह फोरम कश्मीर में मानवाधिकार मामलों को उठाता रहा है। इस संस्था का मुखिया हुर्रियत का अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी है। यह संस्था हुर्रियत के कानूनी मामलों को भी देखती है। बताया जाता है कि आतंकी फंडिंग मामले में देवेंद्र सिंह कश्मीर घाटी में मारे गए आतंकियों की शवयात्रा में भी हिस्सा लेता रहा है।

देवेंद्र के घर अक्सर सैयद अली शाह गिलानी, नईम खान व शब्बीर शाह आया करते थे। आतंकी फंडिंग के लिए यहां पर बैठकें भी होती थीं। एनआइए ने अब तक आतंकी फंडिंग में सात अलगाववादी नेताओं को गिरफ्तार किया है। एनआइए के मुख्य प्रवक्ता आइजी आलोक मित्तल का कहना है कि देवेंद्र सिंह के घर से बरामद चार मोबाइल फोन की कॉल डिटेल खंगाली जा रही है। कुछ दस्तावेज मिले हैं, जिनके आधार पर उसका अलगाववादियों से संबंध जोड़ा जा रहा है।

हालांकि, 30 मई को जेएडंके टेरर फंडिंग नाम की एफआइआर में सात अलगाववादियों को एनआइए पहले ही हिरासत में ले चुकी है। देवेंद्र सिंह के खिलाफ कोई पुख्ता सुबूत मिलने पर उसको गिरफ्तार कर दिल्ली ले जाया जाएगा। पकड़े गए अलगाववादियों से पूछताछ के बाद एनआइए टीम ने रविवार सुबह देवेंद्र सिंह के बख्शी नगर, जम्मू स्थित घर पर छापा मारा। छापेमारी में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के कमांडो और पुलिस के जवान शामिल हुए। एनआइए ने मकान को चारों ओर से घेर लिया। देवेंद्र सिंह घर में ही मौजूद था। दूसरी मंजिल पर सुबह दस बजे उससे पूछताछ शुरू हुई, जो शाम करीब छह बजे तक जारी रही।

यह भी पढ़ेंः अातंकी फंडिगः NIA की बड़ी कार्रवाई, जम्मू-कश्मीर में कई जगह छापेमारी

यह भी पढ़ेंः चीन ने भारत को दिखाई अपनी सैन्य ताकत, चिनफिंग बोले-जंग के लिए रहो तैयार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.