Move to Jagran APP

इनके लिए दर्द लेकर आता है करवाचौथ

करवाचौथ के दिन सुहागिनें चांद का दीदार कर ही पति के हाथों जल ग्रहण करती हैं, मगर प्रवासी पंजाबियों द्वारा छली गई सुहागिनों के लिए करवाचौथ हर साल दर्द लेकर आता है। सुल्तानविंड की आरती की शादी तीन साल पहले रोहन से हुई थी। रोहन मारीशस में रहता है। रिश्ता जान-पहचान वालों ने करवाया। रोहन के

By Edited By: Published: Tue, 22 Oct 2013 02:52 AM (IST)Updated: Tue, 22 Oct 2013 07:34 AM (IST)
इनके लिए दर्द लेकर आता है करवाचौथ

अमृतसर, [रमेश शुक्ला सफर], करवाचौथ के दिन सुहागिनें चांद का दीदार कर ही पति के हाथों जल ग्रहण करती हैं, मगर प्रवासी पंजाबियों द्वारा छली गई सुहागिनों के लिए करवाचौथ हर साल दर्द लेकर आता है।

loksabha election banner

पढ़ें: चांद को निहारने के लिए चलनी को तरसेंगी..

सुल्तानविंड की आरती की शादी तीन साल पहले रोहन से हुई थी। रोहन मारीशस में रहता है। रिश्ता जान-पहचान वालों ने करवाया। रोहन के मां-बाप ने बताया कि रोहन का मारीशस में बड़ा शोरूम है और वह तलाकशुदा है। एमए पास आरती ने परिवार वालों के दबाव में शादी कर ली। शादी के एक माह बाद रोहन मारीशस लौट गया और आरती से वादा कर गया कि जल्द ही वीजा भेज कर उसे बुला लेगा। कुछ माह बाद आरती भी मारीशस पहुंच गई। वहां जाकर पता चला कि रोहन ने पहले भी तीन शादियां की थीं, जिनमें दो तलाक हो चुके थे। तीसरी शादी वाली औरत अलग रह रही थी। आरती ने रोहन सेच्सच्चाई पूछी तो उसे मारा-पीटा गया। रोहन ने कहा कि अगर वह घर में रहना चाहती है तो नौकरानी बनकर रहे। मारीशस में नौकर महंगे हैं, इसलिए उसने चौथी शादी रचाई थी। आरती ने वहां की पुलिस में शिकायत की तो मारीशस पुलिस ने उसे भारत भेज दिया। आरती ने अमृतसर पुलिस में रोहन व उसके परिवार वालों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करवाई। अब अदालत ने रोहन व उसके परिवार को भगोड़ा करार दे दिया। अब आरती का समय अदालत की सीढि़यां चढ़ने में गुजर रहा है। आरती के लिए करवाचौथ सिर्फ दर्द लेकर आता है।

आरती का अदालत में केस लड़ने वाली एडवोकेट किरपाल कौर व नवदीप कौर बताया कि अदालती प्रक्रिया लंबी है। इसी वजह से एनआरआइज दूल्हों को जल्दी सजा नहीं हो पाती।

पंजाब में 7000 युवतियां प्रवासी भारतीयों की शिकार

राष्ट्रपति अवार्ड के साथ-साथ अमेरिका समेत विदेशों में सम्मान पाने वाली जनकल्याण संगठन फैमिली काउंसलिंग सेल की चेयरपर्सन स्वराज ग्रोवर कहती हैं कि पंजाब में दूल्हों द्वारा ठगी गई लड़कियों की संख्या करीब सात हजार है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.