Move to Jagran APP

Karnataka, Shimoga Blast News: धमाके में 7 मजदूरों की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख, सीएम ने दिए उच्चस्तरीय जांच के आदेश

Karnataka Shimoga Blast News Update पुलिस के मुताबिक विस्फोटक खनन के उद्देश्य से ले जाए जा रहे थे। पत्थर तोड़ने के एक स्थान पर रात साढ़े दस बजे के लगभग धमाका हुआ। इस धमाके से चिक्कमगलुरु और दावणगेरे जिलों में भी झटके महसूस किए गए।

By TilakrajEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 07:52 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 12:11 PM (IST)
Karnataka, Shimoga Blast News: धमाके में 7 मजदूरों की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख, सीएम ने दिए उच्चस्तरीय जांच के आदेश
पीएम नरेंद्र मोदी ने भी इस घटना पर दुख प्रकट किया है

बेंगलुरु, एएनआइ। कर्नाटक के शिवमोगा जिले में हुई दर्दनाक घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख प्रकट किया है। शिवमोगा में गुरुवार रात को पत्थर खदान में ट्रक में भरकर रखे गए विस्फोटक में धमाका हो गया। इस धमाके में 7 लोगों की मौत होने की बात कही जा रही है, लेकिन आधिकारिक पुष्टि अभी तक सिर्फ 2 मजदूरों के मरने की हुई है। ये धमाका इतना जबरदस्‍त था कि आसपास के क्षेत्र में झटके महसूस किए गए। ऐसे में लोगों को लगा कि भूकंप के कारण झटके लग रहे हैं। आज सुबह पुलिस और वरिष्‍ठ अधिकारियों ने शिवमोगा ज़िले के हुनासोंडी गांव में विस्फोट वाली जगह का निरीक्षण किया। ये जानने का प्रयास किया कि आखिर दुर्घटना की वजह क्‍या रही। इस दौरान शिवमोगा के सांसद बी.वाई. राघवेंद्र भी मौके पर मौजूद रहे। मुख्‍यमंत्री बीएस येदियुरप्‍पा ने घटना की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए हैं। सुरक्षा के मद्देनजर पूरे इलाके को सील कर दिया गया है।

loksabha election banner

कर्नाटक के गृह मंत्री बसवराज बोम्मई ने बताया, प्रारंभिक जांच में ऐसा लगता है कि डायनामाइट की मात्रा बहुत अधिक थी और खदान मालिक और ऑपरेटरों द्वारा कुछ लापरवाही की गई है। पुलिस पहले ही खदान मालिक और डायनामाइट सप्लायर को गिरफ्तार कर चुकी है। पुलिस जांच कर रही है। पुलिस और जिला प्रशासन बचाव कार्यों में जुटा हुआ है। जल्‍द ही मरनेवालों के परिजनों कोमुआवजा और अन्य कारकों पर मुख्‍यमंत्री द्वारा निर्णय लिया जाएगा। प्रारंभिक जानकारी में ये सामने आया है कि अब तक इस हादसे में 7 मौतें हुई हैं। हालांकि, इस हादसे में कितने लोगों की जान गई है, ये रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन पूरा होने के बाद ही पता चल पाएगा।

इससे पहले शिवमोगा के जिला कलेक्टर केबी शिवकुमार ने बताया, 'शुरुआती जांच में अब तक यह पता चल पाया है कि यहां खड़ी गाड़ी में विस्फोटक थे। यह पता लगाया जा रहा है कि उन्हें यहां क्यों लाया गया था। अब तक हमने 2 शव बरामद किए। यह सार्वजनिक रूप से प्रसारित किया जा रहा है कि 10-15 लोगों की मृत्यु इस धमाके में हो गई है, लेकिन यह किसी भी तथ्य से प्रमाणित नहीं है। पुलिस ने जांच शुरू कर दी है, उन्होंने थोड़ी प्रगति की है।

उन्‍होंने बताया कि हमने बम निरोधक टीम की मदद ली है, ताकि ये घटना क्यों हुई है ये पता चल सके। ये घटना रात में हुई, इसलिए यहां कोई कर्मचारी काम नहीं कर रहा था। सभी कर्मचारी सुरक्षित हैं। हम पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि खड़ी गाड़ी के साथ कौन था।

सीएम बीएस येदियुरप्पा ने ट्वीट किया, 'इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।'

पीएम नरेंद्र मोदी ने भी इस घटना पर दुख प्रकट किया है। शिवमोगा की घटना सुनकर बेहद दुख हुआ। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना। ईश्‍वर से प्रार्थना है कि घायल जल्द ठीक हो जाएं। राज्य सरकार प्रभावितों को हर संभव सहायता प्रदान कर रही है।

वहीं, कर्नाटक के मंत्री केएस ईश्वरप्पा ने कहा कि शिवमोगा में ऐसा पहले कभी नहीं हुआ था। हमने जिले में पहली बार ऐसी घटना देखी है। विशेषज्ञ बेंगलुरु से आ रहे हैं, वे एक रिपोर्ट देंगे, जिसके बाद हम कार्रवाई करेंगे। अभी कुछ भी कह पाना जल्‍दबाजी होगी।

पुलिस के मुताबिक, विस्फोटक खनन के उद्देश्य से ले जाए जा रहे थे। पत्थर तोड़ने के एक स्थान पर रात साढ़े दस बजे के लगभग धमाका हुआ। इस धमाके से चिक्कमगलुरु और दावणगेरे जिलों में भी झटके महसूस किए गए। विस्फोट इतना तेज था कि घरों की खिड़की के शीशे टूट गए और सड़कों पर भी दरार पड़ गई हैं। हालांकि, विस्‍फोट कैसे हुआ और इसके लिए कोई जिम्‍मेदार है, इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.