नई दिल्ली [ प्रेट्र ] । दुनिया के सबसे ऊंचे ईको सिस्टम्स में से एक सिक्किम के कंचनजंगा बायोस्फीर रिजर्व को यूनेस्को की व‌र्ल्ड नेटवर्क ऑफ बायोस्फीर रिजर्व (डब्लूएनबीआर) की सूची में शामिल कर लिया गया है। कंचनजंगा इस सूची में शामिल होने वाला भारत का 11वां बायोस्फीर रिजर्व है।

पर्यावरण मंत्रालय की वेबसाइट पर अपलोड दस्तावेज के मुताबिक, यूनेस्को की इंटरनेशनल कोऑर्डिनेटिंग काउंसिल (आइसीसी) ऑफ मैन एंड बायोस्फीर (एमएबी) प्रोग्राम की इंडोनेशिया के पलेमबेंग में 23 से 27 जुलाई, 2018 तक हुई 30वीं बैठक में कंचनजंगा बायोस्फीर रिजर्व को व‌र्ल्ड नेटवर्क ऑफ बायोस्फीर रिजर्व में शामिल कर लिया गया।

इससे पहले नंदादेवी, सिमलीपाल, सुंदरवन और नीलगिरी जैसे बायोस्फीर को इस सूची में शामिल किया जा चुका है। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन ने ट्वीट कर इस घटनाक्रम पर प्रसन्नता व्यक्त की। वहीं, मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव एके मेहता ने कहा, देश के 18 बायोस्फीर में से 11 को डब्लूएनबीआर की सूची में शामिल किया जा चुका है।

अब सात इस सूची से बाहर हैं और हम इन्हें भी इस सूची में शामिल कराने का प्रयास करेंगे। यूनेस्को के नई दिल्ली में डायरेक्टर एरिक फाल्ट ने इसके लिए भारत को बधाई देते हुए सिक्किम सरकार और भारत के मैन एंड बायोस्फीर कमेटी के साझा प्रयासों की सराहना की।

Posted By: Ramesh Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप