वडोदरा, एएनआई। गुजरात के वडोदरा की रहने वाली जोया खान वड़ोदरा से कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) की भारत की पहली ट्रांसजेंडर ऑपरेटर हैं। उन्होंने टेली मेडिसिन परामर्श के साथ सीएससी का काम शुरू किया है। कहते हैं कि मैं आभारी हूं कि मुझे पहली बार चुना गया। यह एक चुनौती की तरह है और मैं खुद को साबित करूंगा। उनका  विजन (दूरदृष्टि) ट्रांसजेंडर समुदाय को डिजिटल रूप से साक्षर बनाने में मदद करने और उन्हें बेहतर अवसर देने की है। 

रविशंकर ने ट्वीट कर दी जोया खान के बारे में जानकारी 

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, रविशंकर प्रसाद ने खुद ट्वीट के इस बात की जानकारी दी कि जोया खान भारत के कॉमन सर्विस सेंटर की पहली ट्रांसजेंडर ऑपरेटर होने है। अपने इस ट्वीट में जोया खान के बारे में बताते हुए रविशंकर प्रसाद ने लिखा कि गुजरात के वडोदरा जिले की जोया खान कॉमन सर्विस सेंटर की भारत की पहली ट्रांसजेंडर ऑपरेटर हैं।

टेलीमेडिसिन परामर्श के साथ सीएससी काम किया शुरू

उन्होंने टेलीमेडिसिन परामर्श के साथ सीएससी काम शुरू किया है। जोया के विजन के बारे में बताते हुए कहा कि उनका विजन ट्रांसजेंडर समुदाय को डिजिटल रूप से साक्षर बनाने के साथ ही उन्हें बेहतर अवसर प्रदान कराने में उनका समर्थन करने की है। दरअसल, जोया खान वड़ोदरा की LGBT समुदाय से जुड़ी एक ट्रांसजेंडर हैं और वो पहले से ही सामाजिक कार्यों से जुड़ी हुई हैं

क्या है  कॉमन सर्विस सेंटर 

जानकारी के लिए बता दें कि कॉमन सर्विस सेंटर भारत सरकार द्वारा ग्रामीण और दूरस्थ स्थानों पर ई-सेवा पहुंचाने के लिए दी जाने वाली सुविधाएं हैं। दरअसल, यह सुविधाएं उन क्षेत्रों में दी जाती है, जहां कंप्यूटर और इंटरनेट की उपलब्धता ना के बराबर है, या फिर है ही नहीं।

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ सरकार की नई योजना, मवेशी पालनकर्ताओं से 1.50 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से गोबर खरीदने की तैयारी

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस