Move to Jagran APP

चार इंजनों के फैन ब्लेड की जांच में जुटा जेट एयरवेज, नहीं होगी उड़ान सेवा प्रभावित

जेट एयरवेज ने कहा है कि वह अपने विमानों के चार इंजनों के फैन ब्लेड की जांच करेगा।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sun, 22 Apr 2018 08:32 PM (IST)Updated: Sun, 22 Apr 2018 10:08 PM (IST)
चार इंजनों के फैन ब्लेड की जांच में जुटा जेट एयरवेज, नहीं होगी उड़ान सेवा प्रभावित
चार इंजनों के फैन ब्लेड की जांच में जुटा जेट एयरवेज, नहीं होगी उड़ान सेवा प्रभावित

नई दिल्ली, प्रेट्र। जेट एयरवेज ने कहा है कि वह अपने विमानों के चार इंजनों के फैन ब्लेड की जांच करेगा। अमेरिकी और यूरोपीय नियामकों द्वारा जारी दिशानिर्देशों को देखते हुए भारतीय विमान कंपनी यह कदम उठाने जा रही है। इस सप्ताह के शुरू में दक्षिणपश्चिम एयरलाइंस के बोइंग 737 विमान का सीएफएम56-7बी इंजन हवा में विस्फोट कर गया था। इसी घटना के बाद दिशानिर्देश जारी किया गया है। जेट एयरवेज ने कहा है कि जांच से उसकी उड़ान सेवा प्रभावित नहीं होगी।

loksabha election banner

जेट एयरवेज सीएफएम56-7बी इंजनों से लैस 83 बोइंग 737 विमानों का संचालन करता है। यह विमान कंपनी करीब 25 वर्षो से बी737 विमानों का संचालन कर रही है।

जेट एयरवेज के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी को एफएए और एएएसए से आपात उड़ान योग्यता दिशानिर्देश मिला है। 30 हजार या इससे ज्यादा उड़ान चक्र पूरा कर चुके किसी भी इंजन के सभी फैन ब्लेड का निरीक्षण अनिवार्य किया गया है। जेट एयरवेज ने 20 दिनों की निर्धारित अवधि में दिशानिर्देश का पूरी तरह पालन सुनिश्चित करने के लिए समग्र जांच शुरू कर दी है। ताजा उड़ान योग्यता दिशानिर्देश से जेट एयरवेज के चार इंजन प्रभावित हो सकते हैं। इनमें से एक इंजन के रख-रखाव का काम पहले से ही निर्धारित है। दिशानिर्देश से जेट एयरवेज के ज्यादा प्रभावित नहीं होने के कारण पूर्व निर्धारित उड़ान पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

जेट एयरवेज के अलावा एयर इंडिया और स्पाइसजेट भी ऐसे इंजनों से लैस बोइंग 737 संचालित करता है। एयरइंडिया के प्रवक्ता ने इस मुद्दे पर कुछ भी कहने से इन्कार किया है।

-------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.