Move to Jagran APP

जेट एयरवेज को मिला खरीदार, जल्द उड़ान भरने की उम्मीद बढ़ी, 1,000 करोड़ के निवेश का प्रस्ताव

कर्ज के बोझ तले डूबी निजी विमानन कंपनी जेट एयरवेज को नया खरीदार मिल गया है। कंपनी के कर्जदाताओं की समिति ने ब्रिटेन-स्थित कालरॉक कैपिटल व यूएई-स्थित कारोबारी मुरारी लाल जालान के कंसोर्टियम का रिजॉल्यूशन प्लान मंजूर कर लिया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 18 Oct 2020 06:02 AM (IST)Updated: Sun, 18 Oct 2020 06:02 AM (IST)
जेट एयरवेज को मिला खरीदार, जल्द उड़ान भरने की उम्मीद बढ़ी, 1,000 करोड़ के निवेश का प्रस्ताव
विमानन कंपनी जेट एयरवेज को नया खरीदार मिल गया है।

मुंबई, पीटीआइ। कर्ज के बोझ तले डूबी और दिवालिया प्रक्रिया से गुजर रही निजी विमानन कंपनी जेट एयरवेज को नया खरीदार मिल गया है। इसका मतलब यह है कि कंपनी के जल्द उड़ान भरने की उम्मीद बढ़ गई है। कंपनी के कर्जदाताओं की समिति (सीओसी) ने ब्रिटेन-स्थित कालरॉक कैपिटल व यूएई-स्थित कारोबारी मुरारी लाल जालान के कंसोर्टियम का रिजॉल्यूशन प्लान मंजूर कर लिया है।

loksabha election banner

8,000 करोड़ से अधिक बकाया

बता दें कि कंपनी पर उसके कर्जदाताओं का 8,000 करोड़ रुपये से अधिक बकाया है। कर्जदाताओं में अधिकतर सरकारी बैंक हैं। जेट एयरवेज के रिजॉल्यूशन प्रोफेशनल आशीष छाछडि़या ने शेयर बाजार बीएसई को बताया कि प्रस्ताव पर ई-वोटिंग के माध्यम से इस समाधान योजना को मंजूरी दी गई है।

पिछले साल से बंद पड़ी जेट एयरवेज

सीओसी ने शुक्रवार को ई-वोटिंग की अवधि शनिवार तक के लिए बढ़ा दी थी, क्योंकि तब तक सिर्फ आधे कर्जदाताओं ने ही अपने वोट डाले थे। पिछले वर्ष अप्रैल से बंद पड़ी जेट एयरवेज को खरीदने के लिए दो कंसोर्टियम ने रुचि जाहिर की थी। दूसरा कंसोर्टियम हरियाणा-स्थित फ्लाइट सिमुलेशन टेकनीक सेंटर, मुंबई-स्थित बिग चार्टर व अबू धाबी के इंपीरियल कैपिटल इंवेस्टमेंट्स एलएलसी का था।

1,000 करोड़ के निवेश का प्रस्ताव

घटनाक्रम से नजदीक से जुड़े एक सूत्र के मुताबिक कंपनी के नए मालिकों ने इसका परिचालन दोबारा शुरू करने संबंधी गतिविधियों के लिए 1,000 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव रखा है। कंपनी के कर्जदाताओं को पांच वर्षों में अतिरिक्त 1,000 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। कंपनी के परिचालन कर्जदाताओं को भी 10 प्रतिशत हिस्सेदारी दी जाएगी।

पिछले वर्ष जून में दिवालिया आवेदन

जेट एयरवेज को पिछले वर्ष जून में दिवालियश प्रक्रिया में भेजा गया था। तब से अब तक कंपनी के कर्जदाताओं की 16 बैठकें हो चुकी हैं। दिवालिया प्रक्रिया के इस साल जून में पूरा होने की उम्मीद थी, लेकिन लॉकडाउन के चलते पहले इसे 21 अगस्त तक और फिर बाद में अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया था।

कौन हैं मुरारी लाल जालान

मुरारी लाल जालान यूएई के कारोबारी और एमजे डेवलपर्स के मालिक हैं। उनकी रियल एस्टेट, माइनिंग, कंस्ट्रक्शन और इंडस्टि्रयल व‌र्क्स जैसे क्षेत्रों में गहरी रुचि बताई जाती है। जालान ने यूएई, भारत और रूस समेत कई देशों में निवेश किया हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.