नई दिल्ली, प्रेट्र। शुक्रवार रात घोषित संयुक्त प्रवेश परीक्षा-मुख्य (जेईई-मेन) परिणाम में नौ छात्रों ने 100 पर्सेटाइल (परफेक्ट 100) हासिल किए हैं। यह परीक्षा इसी महीने आयोजित की गई थी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बताया कि 100 पर्सेटाइल हासिल करने वाले छात्रों में एक दिल्ली का निशांत अग्रवाल है। जबकि आठ अन्य में गुजरात और हरियाणा का एक-एक और आंध्र प्रदेश, राजस्थान व तेलंगाना के दो-दो छात्र हैं।

क्या है पर्सेटाइल

पर्सेटाइल का मतलब होता है कि आपको कितने छात्रों से ज्यादा नंबर मिले है। जैसे अगर आपका पर्सेटाइल 60 फीसद है तो इसका मतलब हुआ कि आपने 60 फीसद उम्मीदवारों से ज्यादा मा‌र्क्स हासिल किए हैं।

यूं निकाला जाता है पर्सेटाइल

100 x किसी ग्रुप में सर्वाधिक अंक लाने वाले कैंडिडेट्स से कम अंक लाने वाले छात्रों की कुल संख्या/ग्रुप के कुल कैंडिडेट्स की संख्या

जैसे किसी छात्रों को 70 फीसद मा‌र्क्स मिले और 70 फीसद से कम मा‌र्क्स लाने वाले छात्रों की कुल संख्या 15000 है जबकि ग्रुप में कुल छात्रों की संख्या 18000 थी तो पर्सेटाइल यूं निकाला जाएगा।

100 x15000/18000=83.33 फीसद

राजस्थान के अखिल और पार्थ ने हासिल किए 100 पर्सेटाइल

एनटीए ने आधिकारिक वेबसाइट पर जेईई मेन परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे, वो अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परिणाम देख सकते हैं। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि एनटीए ने शुक्रवार को जेईई मेन परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। इस परीक्षा में 9 उम्मीदवारों ने पूरे 100 अंक हासिल किए हैं। इन 9 छात्रों में राजस्थान के अखिल जैन और पार्थ दिवेदी भी शामिल हैं।

जेईई मेन परीक्षा में देशभर से करीब 11 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे

बता दें कि जनवरी 2020 में हुए जेईई मेन परीक्षा में देशभर से करीब 11 लाख अभ्यर्थी इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर और प्लानिंग के छात्र शामिल हुए थे। परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने किया। एनटीए द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार, इसके परिणाम की घोषणा 31 जनवरी 2020 को आना था, पर संस्था ने इससे पहले ही रिकॉर्ड टाइम में रिज्ल्ट जारी कर दिया।

जनवरी परीक्षा के परिणाम की घोषणा के बाद अब अप्रैल 2020 में होने वाले जेईई मेन की प्रक्रियाएं शुरू की जाएंगी। अप्रैल में जेईई मेन का आयोजन 3 अप्रैल से लेकर 9 अप्रैल 2020 तक प्रस्तावित है।

Posted By: Bhupendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस