Move to Jagran APP

जावडेकर ने कहा- सिनेमा की शख्सियत को अब हर वर्ष मिलेगा 'पर्सनाल्टी ऑफ द इयर अवार्ड'

कोविड की चुनौतियों के बीच भी ¨जदगी के उत्सव का सिलसिला जारी रखने की प्रतिबद्धता का इजहार करते हुए 51वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह की रंगारंग शुरुआत हो गई। पणजी के श्यामा प्रसाद मुखर्जी आडिटोरियम में प्रकाश जावडेकर ने फिल्म समारोह का उद्घाटन किया।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 09:40 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 09:40 PM (IST)
जावडेकर ने कहा- सिनेमा की शख्सियत को अब हर वर्ष मिलेगा 'पर्सनाल्टी ऑफ द इयर अवार्ड'
हिंदी-बांग्ला के मशहूर अभिनेता विश्वजीत को मिला इस साल का अवार्ड।

संजय मिश्र, गोवा। कोविड की चुनौतियों के बीच भी ¨जदगी के उत्सव का सिलसिला जारी रखने की प्रतिबद्धता का इजहार करते हुए 51वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह की रंगारंग शुरुआत हो गई। नए हाईब्रिड अवतार में हो रहे इस पहले आयोजन के मौके पर सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने हर साल भारतीय सिनेमा जगत की एक प्रमुख हस्ती को 'पर्सनाल्टी ऑफ द इयर अवार्ड' देने का एलान किया।

loksabha election banner

हिंदी-बांग्ला के मशहूर अभिनेता विश्वजीत को मिला इस साल का अवार्ड

हिंदी और बांग्ला सिनेमा के सुप्रसिद्ध अभिनेता विश्वजीत को इस वर्ष का यह पुरस्कार देने की घोषणा की गई। कोरोना काल में फिल्मों की शूटिंग के नए प्रोटोकॉल को देखते हुए भारत को फिल्मों की शूटिंग के हब के रूप में विकसित करने के लिए 'शूट इन इंडिया' की पहल शुरू करने का भी घोषणा की गई।

रंगारंग अंदाज और नए अवतार में शुरू हुआ भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह

कोरोना महामारी के चलते फिल्म समारोह में बालीवुड और अंतरराष्ट्रीय सिनेमा जगत की हस्तियां सीधे मौजूद तो नहीं थीं, लेकिन उन्होंने वर्चुअल संदेश जरूर दिया। पणजी के श्यामा प्रसाद मुखर्जी आडिटोरियम में प्रकाश जावडेकर ने कन्नड फिल्मों के स्टार सुदीप और प्रसिद्ध फिल्मकार प्रियदर्शन की मौजूदगी में पहली बार हाईब्रिड अवतार में हो रहे फिल्म समारोह का उद्घाटन किया। भारत और गोवा की संस्कृति को संजोने वाले रंगारंग कार्यक्रम के बाद डेनमार्क के मशहूर फिल्मकार थामस ¨वटनवर्ग की फिल्म 'अनदर राउंड' उद्घाटन फिल्म के रूप में दिखाई गई।

मंत्री ने कहा- सिनेमा की शख्सियत को अब हर वर्ष मिलेगा 'पर्सनाल्टी ऑफ द इयर अवार्ड'

सूचना प्रसारण मंत्री ने कहा कि अब हर साल सिनेमा की एक शख्सियत को 'पर्सनाल्टी आफ द इयर अवार्ड' दिया जाएगा। राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के साथ मार्च में विश्वजीत को इस सम्मान से नवाजा जाएगा। वैसे बंगाल के चुनावों को देखते हुए विश्वजीत को दिए गए सम्मान के अपने सियासी निहितार्थ भी हैं।

समारोह का दायरा बढ़ाने को अगले आयोजन से निजी क्षेत्र को शामिल करने की घोषणा

भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह के कैनवास को और विस्तार देने के मकसद से जावडेकर ने इसके अगले आयोजन से निजी क्षेत्र की भागीदारी शुरू करने की भी बात कही। उनका कहना था कि केंद्र और गोवा सरकार के साथ निजी क्षेत्र के समारोह के साझीदार के रूप में शामिल होने से इसके आयोजन की व्यापकता और बढ़ेगी। बांग्लादेश को इस समारोह के लिए फोकस देश बनाए जाने पर खुशी जाहिर करते हुए जावडेकर ने कहा कि यह दोनों देशों की प्रगाढ़ मैत्री का ही सुबूत है कि बांग्लादेश के संस्थापक शेख मुजीबुर्रहमान के जीवन पर दोनों देश संयुक्त रूप से बंगबंधु फिल्म का निर्माण कर रहे हैं। बांग्लादेश के उच्चायुक्त मुहम्मद इमरान ने इसे अपने देश का सम्मान बताते हुए कहा कि बांग्लादेश की आजादी में अहम भूमिका के लिए उनका देश सदैव भारत का आभारी है। कोरोना काल में अपनी चर्चित फिल्म फैंटम की शू¨टग शुरू कर सुर्खियों में आए कन्नड स्टार सुदीप ने कहा कि कोविड की जगह सिनेमा की गूंज हो इसकी कामना की जाए।

जावडेकर ने कहा- 600 विदेशी फिल्में आईं

फिल्म समारोह का आयोजन हाईब्रिड के साथ सात थियेटरों में किया जा रहा है जिसमें 224 फिल्में दिखाई जाएंगी। जावडेकर ने कहा कि समारोह के आयोजन पर दुनिया के देशों का उत्साह इसी से जाहिर होता है कि करीब 600 विदेशी फिल्में आईं जिनमें 126 को समारोह में दिखाने के लिए चुना गया। इनमें भी 85 विदेशी फिल्मों का तो व‌र्ल्ड प्रीमियर होगा। इस समारोह में लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजे गए तीन ऑस्कर पुरस्कारों के विजेता विटोरियो स्टोरारो और अंतरराष्ट्रीय सिनेमा ज्यूरी के अध्यक्ष पाब्लो सीजर ने वीडियो संदेश के जरिये समारोह के आयोजन की सफलता की कामना की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.