Move to Jagran APP

स्मार्ट फोन एप से हो सकेगी नवजातों में पीलिया की जांच, बच्चे की आंखों की स्कैनिंग से हो जाएगा टेस्ट

इस एप से 336 नवजात बच्चों का टेस्ट किया गया। इनमें से 79 नवजात बच्चों में पीलिया के गंभीर लक्षण थे और एप ने इनमें से 74 की सही पहचान की। इसके बाद आवश्यक उपचार को निर्धारित करने के लिए खून की जांच की जाती है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Mon, 06 Jun 2022 06:37 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jun 2022 06:37 PM (IST)
स्मार्ट फोन एप से हो सकेगी नवजातों में पीलिया की जांच, बच्चे की आंखों की स्कैनिंग से हो जाएगा टेस्ट
इसके द्वारा बचाई जा सकेगी बच्चों की जान।

लंदन, आइएएनएस। कई नवजातों में पीलिया (जांडिस) जन्मजात ही होता है और इस कारण उनमें से कई की मौत भी हो जाती है। लेकिन अब एक ऐसे एप का विकास किया गया है जिससे जल्द नवजात बच्चों में पीलिया की जांच की जा सकेगी और उनकी जान बचाई जा सकेगी। इस स्मार्ट फोन एप का नाम नियो एससीबी है, जिसे यूनिवर्सिटी कालेज लंदन के चिकित्सकों और इंजीनियरों ने मिलकर बनाया है। शोध टीम ने पीलिया की जांच के लिए इस तकनीक का इस्तेमाल घाना में जन्मे करीब 300 नवजात बच्चों पर किया। इससे पहले, इस तकनीक का सबसे पहले इस्तेमाल 2020 में यूनिवर्सिटी कालेज लंदन अस्पताल (यूसीएलएच) में 37 बच्चों पर किया गया था।

prime article banner

जर्नल पीडियाट्रिक्स में प्रकाशित रिपोर्ट में शोधकर्ताओं ने कहा कि टीम ने आंखों के सफेद हिस्से के पीलेपन को मापने के लिए तस्वीरें लीं और उनका बारीकी से अध्ययन किया। टीम ने देखा कि इसमें कितना पीलापन है। सामान्य तरीके से इस पीलेपन को देख पाना असंभव है। ऐसे में नियो एससीबी एप के जरिये पीलिया की पहचान काफी पहले की जा सकती है और यह पता लग सकता है कि इस बीमारी का क्या निदान हो सकता है।

इस एप से 336 नवजात बच्चों का टेस्ट किया गया। इनमें से 79 नवजात बच्चों में पीलिया के गंभीर लक्षण थे और एप ने इनमें से 74 की सही पहचान की। इसके बाद आवश्यक उपचार को निर्धारित करने के लिए खून की जांच की जाती है।

नियो एससीबी एप औरों से ज्यादा बेहतर और अच्छा

इस एप को विकसित करने में अहम भूमिका निभाने वाले डाक्टर टेरेंस लियंग ने कहा, यह शोध दर्शाता है कि अभी जिन कामर्शियल उपकरणों का पीलिया का पता लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, नियो एससीबी एप उनसे ज्यादा बेहतर और अच्छा है। सबसे अच्छी बात यह है कि नियो एससीबी एप को इस्तेमाल करने के लिए सिर्फ स्मार्ट फोन की जरूरत पड़ती है और अभी जो कामर्शियल उपकरण इस्तेमाल किए जा रहे हैं, उनके मुकाबले इसकी लागत 10 गुना कम है।

उन्होंने आगे कहा, हमें उम्मीद है कि एक बार व्यापक रूप से शुरू हो जाने के बाद हमारी तकनीक को दुनिया के उन हिस्सों में नवजात बच्चों को बचाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जो महंगे स्क्रीनिंग उपकरण नहीं खरीद सकते।

आंखों में पीलापन बिलिरूबिन नामक पदार्थ के कारण पैदा होता है। इसकी गंभीरता बढ़ने पर यह मस्तिष्क में प्रवेश कर सकता है, जिससे बच्चों में अपंगता, सुनने की क्षमता कम होना, सेरेब्रल पल्सी जैसी न्यूरोलाजिकल बीमारियां, शरीर के विकास में देरी समेत मौत होने का खतरा बढ़ जाता है।

एक अनुमान के अनुसार, गंभीर पीलिया से दुनियाभर में हर साल 114,000 नवजातों की मौत हो जाती है और 178,000 अपंगता के शिकार हो जाते हैं। लेकिन यदि इस बीमारी का सही समय पर पता चल और उचित उपचार हो तो इन घटनाओं में काफी कमी लाई जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.