Move to Jagran APP

खत्म होगा जाट आंदोलन, सरकार ने दिया आरक्षण का अाश्वासन

आरक्षण की मांग लेकर आंदोलन कर रहे जाट और खाप नेताओं ने रविवार को गृहमंत्री से मुलाकात की है। गृहमंत्री से मुलाकात के बाद हरियाणा भाजपा प्रभारी अनिल जैन ने कहा कि जाटों को ओबीसी का दर्जा देने के लिए आगामी विधानसभा सत्र में बिल लाएंगे।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sun, 21 Feb 2016 05:44 PM (IST)Updated: Sun, 21 Feb 2016 05:51 PM (IST)
खत्म होगा जाट आंदोलन, सरकार ने दिया आरक्षण का अाश्वासन

चंडीगढ़/नई दिल्ली। आरक्षण की मांग लेकर आंदोलन कर रहे जाट और खाप नेताओं ने रविवार को गृहमंत्री से मुलाकात की है। गृहमंत्री से मुलाकात के बाद हरियाणा भाजपा प्रभारी अनिल जैन ने कहा कि जाटों को ओबीसी का दर्जा देने के लिए आगामी विधानसभा सत्र में बिल लाएंगे। सरकार ने जाट नेताओं को इसी सत्र में आरक्षण देने का आश्वासन दिया है और आज शाम तक एक उच्च स्तरीय कमेटी का ऐलान हो जाएगा। बताया जा रहा है कि यह कमेटी आरक्षण के रास्ते को साफ करेगी। जाटों को केंद्र और राज्य सरकार मिलकर आरक्षण देगी।

loksabha election banner

मुलकात के बाद बाहर आए एक जाट नेता ने कहा है कि सरकार ने उनकी सभी मांगे मान ली हैं और लोगों से आंदोलन वापस लेने की अपील की है। इस बात की पुष्टि करते हुए हरियाणा में भाजपा के प्रभारी अनिल जैन ने कहा है कि बैठक में तय हुआ कि आने वाले विधानसभा सत्र में हरियाणा में जाटों को आरक्षण दिया जाएगा।

जैन ने आगे कहा कि जहां तक केंद्र सरकार की बात है तो उसके लिए आज शाम वरिष्ठ केंद्रीय नेता की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय कमेटी की घोषणा होगी।

वहीं केंद्रीय मंत्री संजीव बल्यान ने भी इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि जाट समुदाय को राज्य में इसी विधानसभा सत्र में आरक्षण दिया जाएगा। सरकार के इस अाश्वासन के बाद उम्मीद है कि आज रात तक जाट आंदोलन खत्म हो जाएगा।

मालूम हो कि पिछले आठ दिनों ने जाट आरक्षण की आग में कई प्रदेश जल रहे हैं। दिल्ली में जहां पानी की किल्लत हो गई है वहीं एक हजार ट्रेने प्रभावित हुई हैं।

जाट नेताओं से मुलाकात के पहले गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आंदोलनकारियों से शांति बनाए रखने की अपील की थी। इससे पहले दूसरी ओर राज्य के डीजीपी वाईपी सिंघल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा था कि स्थिति को काबू करने के लिए अर्द्धसैनिक बलों की 49 कंपनियां भेजी जा चुकी हैं जिनमें 39 हरियाणा पहुंच चुकी हैं। अब तक इनमें से 24 कंपनियों को तैनात कर दिया गया है। इनमें से ज्यादातर रोहतक और झज्जर में तैनात हैं। रविवार रात तक स्थिति सुधर जाएगी और मुनक नहर जल्द चालू करवाई जाएगी।

डीजीपी ने बताया कि शनिवार की रात के बाद से किसी की मौत नहीं हुई है। उन्होंने बताया कि अब तक हिंसा में 10 की मौत हो चुकी है जबकि 150 से ज्यादा घायल हैं। पुलिस ने अब तक हिंसा के आरोप में 45 लोगों को गिरफ्तार किया है।

इससे पहले इस मामले में केंद्र के कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये राज्य की कानून व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने बताया कि हालात बेहद तेजी से सामान्य हो रहे हैं। उनके मुताबिक रिवाड़ी और झज्जर के बीच मार्ग को भी जल्द खोल दिया जाएगा।

हरियाणा के नौ शहरों में सेना उतारने और सात में कर्फ्यू लगाने के बावजूद प्रदेश धू-धूकर जल रहा है। वही, जींद के जुलाना में उपद्रवियों ने जमकर बवाल मचाया। इस दौरान पूर्व मंत्री सत्यनारायण लाठर की कार को आग के हवाले कर दिया।

अब तक कुल 11 लोग मारे जा चुके हैं और बड़ी संख्या में लोग घायल हैं। ट्रेनें नहीं चलीं तो हरियाणा की जीवन रेखा जीटी रोड शनिवार सुबह से ही जाम है। हालात को देखते हुए प्रदेशभर में अलर्ट जारी कर सेना, पुलिस और स्वास्थ्य कर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। रोहतक जिले में उग्र आंदोलन पर काबू पाने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया। इसमें कई लोगों के घायल होने की खबर है। वहीं खबर है कि आंदोलनकारियों ने दिल्ली-चंडीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग को भी जाम कर दिया है।

झज्जर जिले में भारतीय स्टेट बैंक के बाहर गोली चली है। सूचना मिली है कि उपद्रवियों ने बैंक में अाग लगा दी। इसके बाद लूटपाट की कोशिश भी की गई। इस पर गार्ड ने फायरिंग की। इससे आधा दर्जन उपद्रवियों को गोली लगने की खबर है। बाद में उपद्रवियों ने बैंक गार्ड को भी गोली मार दी।

माहौल का काबू में करने के मकसद से जींद में सेना ने पुलिस के साथ फ्लैग मार्च किया। कर्फ्यू के बीच उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए गए हैं।

सोनीपत के गोहाना में उपद्रवियों ने बाल्मिकी बस्तियों को जलाने के अलावा 50 दुकानें भी फूंक दी हैं। दो मोटरसाइकिलों को भी आग के हवाले कर दिया है।

अंबाला के बलाना गांव में उपद्रवियों के फायरिंग करने की खबर है, हालांकि इसमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

वहीं, आरक्षण को लेकर बिगड़े हालात पर चर्चा के लिए हरियाणा के जाट नेता और खाट मुखिया आज दोपहर तीन बजे गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात करेंगे।

बिंदुवार घटनाक्रम

- रोहतक में दंगाइयों ने रातभर की शहर में तोड़फोड़। हर तरफ आगजनी का अालम। एशियन पेंट्स की फैक्टरी में जमकर तोड़फोड, कर्मचारियों से मारपीट।

- गुडगांव धनकोट स्टेशन पर लगाई आग, स्टेशन का रिकॉड रूम समेत लाखो के रेलवे टिकट जलकर खाक।

- गुडगांव में अर्थ सैनिक बाल तैनात

- आंदोलनकारियों ने आम लोगों का पैदल जाना किया बंद।

- दिल्ली बाईपास पर कुछ दुकानों में की तोड़फोड़।

- बस स्टैंड में घुसकर बसों में रात करीब दो बजें की तोड़फोड़, बस स्टैं ड के सामने सारी दुकानों को किया क्षतिग्रस्तं। मलबा सड़कों पर फेंका।

- दिल्ली रोड पर पर भी कई दुकानों में की तोड़फोड़ और लूटपाट।

- डी पार्क पर सुबह चार बजे छह दुकानों में आग लगाई।

- हाथों में तलवारें व अन्य हथियार ले युवकों के ग्रुप बाइकों पर काट रहे शहर में चक्कंर लगा रहे आंदोलकारी, दहशत का आलम।

- रोहतक, हिसार, भिवानी, सिरसा, फतेहाबाद, झज्जर में जगह-जगह जाम। रोहतक, भिवानी, झज्जहर, हिसार में कर्फ्यू जारी।

- कई स्थानों पर सेना का फ्लैग मार्च। अखबारों के दफ्तरों में भी तोड़फोड़। पटियाला बैंक में आगजनी।

- भिवानी में देर रात खरक पुलिस चौकी फूंकी।

- झज्जर में एसबीआई के गार्ड ने चार दंगाइयों को गोली मारी, तीन की मौत। गार्ड की भी आंदोलनकारियों ने गोली मारकर हत्या की।

पढ़ेंः बसपा सुप्रीमो मायावती का हरियाणा के जाट आंदोलन को समर्थन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.