Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर में अलगाववादियों पर शिकंजा, यासीन हिरासत में; मीरवाइज नजरबंद

पुलिस ने न केवल गिलानी का घर 'सील' कर दिया बल्कि यासीन मलिक को हिरासत में ले लिया गया है। इसके अलावा अलगाववादी नेता मीरवाइज उमर फारुख को नजरबंद कर लिया है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 05 Jun 2017 12:59 PM (IST)Updated: Mon, 05 Jun 2017 02:01 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर में अलगाववादियों पर शिकंजा, यासीन हिरासत में; मीरवाइज नजरबंद
जम्मू-कश्मीर में अलगाववादियों पर शिकंजा, यासीन हिरासत में; मीरवाइज नजरबंद

राज्य ब्यूरो ,श्रीनगर। एनआईए के छापों से हताश कश्मीरी अलगाववादियों द्वारा कटटरपंथी सईद अली शाह गिलानी के नेतृत्व में सोमवार को बुलाई गई बैठक पुलिस के सख्त रवैये के चलते नहीं हो पाई। पुलिस ने उदारवादी हुर्रियत प्रमुख मीरवाईज मौलवी उमर फारुक को उनके घर में नजरबंद कर दिया जबकि जेकेएलएफ चेयरमैन मोहम्मद यासीन मलिक को नजरबंदी भंग कर जबरन घर से बाहर निकलने पर हिरासत में ले लिया।

loksabha election banner

कटटरपंथी सईद अली शाह गिलानी के घर में भी किसी भी अलगाववादी नेता को दाखिल नहीं होने दिया गया। उनके घर की तरफ आने जाने वाले सभी रास्तों को सील करते हुए सिर्फ उन्हीं लोगों को छानबीन के बाद वहां आने जाने की छूट है जो कटटरपंथी नेता के घर के साथ सटे मकानों में रहते हैं।
उल्लेखनीय है कि एक स्टिंग आप्रेशन में अलगाववादी नेता नईम अहमद खान द्वारा वादी में पाकिस्तान से आतंकी फंडिंग और कटटरपंथी सईद अली शाह गिलानी के हाफिज सईद से संबंधों का खुलासा किए जाने के बाद एनआईए ने एक एफआईआर दर्ज कर कश्मीर में कई अलगाववादी नेताओं और आतंकियों व पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के हवाला नेटवर्क से जुड़े स्थानीय व्यापारियों के घरों में छापेमारी शुरु कर रखी है। इससे अलगाववादी खेमे व उसके समर्थकों में जबरदस्त खलबली मची हुई है।
एनआईए के छापों से हताश अलगाववादियों ने आज अपनी अगली रणनीति तय करने के लिए कटटरपंथी सईद अली शाह गिलानी के घर में बैठक बुलाई थी। अलगाववादियों ने छापों को कश्मीरियों की आजादी की तहरीक को दबाने, कश्मीरी व्यापारियों को बदनाम कर, कश्मीरियों की अर्थव्यवस्था को चौपट करने की नई दिल्ली की साजिश करार दिया था।
आज सुबह अलगाववादी नेताओं को गिलानी के घर जमा होने से रोकने के लिए पुलिस ने सबसे पहले उदारवादी हुर्रियत प्रमुख मीरवाईज मौलवी उमर फारुक को नगीन स्थित उनके घर में नजरबंद कर दिया। हालांकि मीरवाईज ने अपने चार साथियों संग मकान से बाहर निकल गिलानी के घर जाने का प्रयास किया,लेकिन घर के बाहर खड़े पुलिसकर्मियों ने उन्हें अंदर लौटने को मजबूर कर दिया।
इसी दौरान जेकेएलएफ के चेयरमैन मोहम्मद यासीन मलिक जिन्हें बीती रात ही पुलिस ने नजरबंद किया था,सुबह नजरबंदी भंग कर अपने समर्थकों संग नारेबाजी करते हुए मैसूमा से हैदरपोरा स्थित गिलानी के निवास की तरफ चले। लेकन पुलिस ने उनके इरादों को नाकाम बना,उन्हें हिरासत में ले लिया। फिलहाल, मलिक को मैसूमा पुलिस स्टेशन की हवालात में बंद रखा गया है।

यह भी पढ़ेंः चार अातंकियों को मार गिराने के बाद CRPF जवान बोले- 'भारत माता की जय'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.