जम्मू, एएनआइ। जम्मू कश्मीर में 14 जिलों के 55 ब्लॉकों में पंचायत उपचुनाव के दूसरे चरण के आयोजन के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सोमवार को ये अधिसूचना जारी की है। जानकारी के लिए बता दें कि जम्मू-कश्मीर में 12,650 पंचों और सरपंचों के लिए उपचुनाव 5 मार्च से 20 मार्च तक आठ चरणों में होना है।

उपचुनाव के पहले चरण की अधिसूचना जारी

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी शैलेंद्र कुमार ने शनिवार को आठ चरणों के उपचुनाव के पहले चरण की अधिसूचना जारी कर दी थी। बता दें कि पांच मार्च को पहले चरण के लिए मतदान किया जाना है। नामांकन की आखिरी तारीख 22 फरवरी है। नामांकन पत्रों की जांच 24 फरवरी और नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 26 फरवरी है। मतदान के साथ उसी दिन वोट की गिनती भी की जाएगी। 

प्रशासनिक स्तर पर भी चुनाव की तैयारियां तेज हो गई है। भाजपा समेत कुछ राजनीतिक दलों की भी सक्रियता बढ़ गई है। हालांकि नेकां और पीडीपी की तरफ से चुनाव में भागीदारी को लेकर अभी तक किसी तरह का कोई संकेत नहीं मिले हैं। दरअसल, दोनों ही दलों के प्रमुख नेता नजरबंद चल रहे हैं। वहीं चुनाव आयोग की घोषणा के साथ ही जम्म-कश्मीर में आचार संहिता लागू हो गई है। इसका सख्ती से पालन किया जा रहा है।  

उम्मीदवारों की सुरक्षा का भी खास ख्याल

जम्मू कश्मीर में होने वाले पंचायत उपचुनाव के उम्मीदवारों की सुरक्षा का भी खास ख्याल रखा जाएगा। इसके लिए सुरक्षा का ब्लू प्रिंट बनाया जाएगा। उम्मीदवारों को इसी के हिसाब से सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी ताकि वह बिना किसी दिक्कत के चुनाव प्रचार कर सकें। सुरक्षा के लिए सरपंच, पंच पद के उम्मीदवारों की पृष्ठभूमि, निवास, स्थान, आतंकी हमले की आशंका का आकलन किया जाएगा। विशेषकर कश्मीर के संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा को पुख्ता किया जाएगा। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस