Move to Jagran APP

इन संगठनों ने लगाया Pre wedding shoot पर प्रतिबंध, बारात में महिलाओं के डांस पर भी रोक

भोपाल में जैन संगठनों ने फैसला लिया है कि उनके समाज का सदस्य ना को प्री वेडिंग फोटोशूट करवाएंगे और ना ही परिवार की महिलाएं बारात में नाचेंगी।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Tue, 10 Dec 2019 01:26 PM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 01:26 PM (IST)
इन संगठनों ने लगाया Pre wedding shoot पर प्रतिबंध, बारात में महिलाओं के डांस पर भी रोक
इन संगठनों ने लगाया Pre wedding shoot पर प्रतिबंध, बारात में महिलाओं के डांस पर भी रोक

भोपाल, एएनआइ। भोपाल में जैन और गुजराती समाज संगठनों ने विवादास्पद निर्णय लेते हुए प्री वेडिंग शूट करवाने से अपने सदस्यों को मना कर दिया है। साथ ही लेडिज संगीत के लिए पुरुष कोरियोग्राफरों को काम पर रखने और परिवार की महिलाओं पर बारात में नाचने पर प्रतिबंध लगाया है।

loksabha election banner

संगठनों ने दावा करते हुए कहा है कि शादी के ये पहलू उनके समुदाय की संस्कृति के खिलाफ हैं और समाज के अंदर एक समस्या पैदा करते हैं, संगठनों ने एक परिपत्र के माध्यम से समुदाय के सदस्यों के लिए इन शर्तों को निर्धारित किया है।

भोपाल गुजरात समाज के अध्यक्ष और गुजराती समाज के राष्ट्रीय महासचिव संजय पटेल ने कहा कि रिकॉर्ड किए जा रहे प्री-वेडिंग शूट रोक दिए जाएंगे। हम एक सर्कुलर जारी कर रहे हैं और लेटर को सर्कुलेट करके मैसेज भी फैला रहे हैं। हमने अपने सदस्यों से लेडीज डांस फंक्शन के नाम पर कोरियोग्राफर की एंट्री रोकने का भी अनुरोध किया है।

उन्होंने यह भी धमकी दी कि इस कदम का विरोध करने वालों का समुदाय से बहिष्कार किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि इस फैसले की सभी सदस्यों ने सराहना की है और जो व्यक्ति इसके खिलाफ बगावत करेगा, उसका समाज से बहिष्कार किया जाएगा। मैं यह भी चाहता हूं कि यह प्रतिबंध सभी गुजराती समुदायों में पूरे भारत में लगाया जाए।

भोपाल जैन समाज के अध्यक्ष प्रमोद हिमांशु जैन ने कहा कि यह कदम एक आध्यात्मिक नेता द्वारा पुरुष कोरियोग्राफर्स द्वारा शादी से पहले किए गए शूट और डांस ट्रेनिंग के खिलाफ आपत्ति जताने के बाद उठाया गया था, इसे 'अश्लील' करार दिया। उन्होंने कहा कि अब जैन समाज में अब न तो प्री-वेडिंग शूट होगा और न ही पुरुष कोरियोग्राफरों को फंक्शन में जाने दिया जाएगा। मेरे एक गुरु ने मुझे इस पर रोक लगाने की सलाह दी क्योंकि उनके अनुसार यह अश्लील था। भोपाल सिंधी पंचायत के अध्यक्ष भवन देव इसरानी ने भी इस कदम के लिए अपना समर्थन दिया और कहा कि उन्होंने अगली बैठक में जारी किए जाने के लिए मसौदा तैयार किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.