Move to Jagran APP

Budget 2018: इनकम टैक्स में किसको होगा फायदा और किसको होगा नुकसान?

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने आखिरी पूर्ण आम बजट गुरुवार को पेश किया था। अगर आपको अपना टैक्स कैलकुलेट करने में दिक्कत हो रही है तो इसे पढ़ें।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Fri, 02 Feb 2018 05:05 PM (IST)Updated: Fri, 02 Feb 2018 06:32 PM (IST)
Budget 2018: इनकम टैक्स में किसको होगा फायदा और किसको होगा नुकसान?
Budget 2018: इनकम टैक्स में किसको होगा फायदा और किसको होगा नुकसान?

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। आजादी के बाद के 70 सालों में देश के करदाता एक लंबा सफर तय कर चुके हैं।  बजट पेश किए जाने से पहले इस बात की चर्चा सबसे ज्यादा होती है कि वित्त मंत्री इनकम टैक्स रेट के बारे में क्या घोषणाएं करने वाले हैं। आयकर ऐसा कर है जो केंद्र सरकार लोगों की आय से लेती है। साल 2018 का बजट पेश हो चुका है। आइए जानते हैं कि आय के हिसाब से किसको कितना टैक्स देना होगा और किसको कितना फायदा और नुकसान होगा। 

loksabha election banner

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने टैक्स स्टैब में कोई बदलाव नहीं किया है, लेकिन सेस 1 फीसदी बढ़ा दिया है। इसके साथ ही सरकार स्टैंडर्ड डिडक्शन के तहत 40 हजार रुपए की छूट दे रही है।

वेतन पाने वाले लोगों को 40 हजार रुपए का स्टैंडर्ड डिडक्शन तो दिया जा रहा है, लेकिन अब तक मिलने वाले ट्रांसपोर्ट और मेडिकल रीइम्बर्समेंट व अन्य भत्तों को खत्म कर दिया है। इससे पहले हर साल 15 हजार रुपए तक का मेडिकल एलाउंस टैक्स फ्री होता था, साथ ही ट्रांसपोर्ट में 19,200 रुपए की छूट मिलती थी।

सालाना 5 लाख रुपये की इनकम वाले

मान लीजिए कि किसी व्यक्ति की सालाना इनकम 5 लाख रुपये है तो इनकम टैक्स को लेकर वो साल में मात्र 224 रुपये की बचत कर पाएगा। इसे इस तरह से भी समझ सकते हैं कि इस बजट के बाद इस इनकम के अंदर आने वाला व्यक्ति पहले 8024 रुपये का टैक्स अदा करता था जो अब 7,800 रुपये हो गया है। यानि वो व्यक्ति 2.8 फीसद कम टैक्स देगा। 

सालाना 15 लाख रुपये की इनकम वाले

जिन लोगों की एक साल में 15 लाख रुपये की इनकम है उन लोगों को इस बजट के बाद 19,022 रुपये का फायदा होगा। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट पेश करते हुए घोषणा की थी कि अब लोगों को 40 हजार का स्टैंडर्ड डिडक्शन के बाद इनकम टैक्स का भुगतान करना होगा। तो इस तरह से जिन लोगों की सालाना आय 15 लाख रुपये है उनको 12.3 फीसद कम टैक्स का भुगतान करना होगा।

सालाना 25 लाख रुपये की इनकम वाले

जिन लोगों को एक साल में 25 लाख रुपये की इनकम है उन लोगों को नुकसान हुआ है। इस बजट के बाद वो लोग ज्यादा इनकम टैक्स अदा करेंगे। सालाना 25 लाख कमाने वाले लोगों को 1,548 रुपये का नुकसान होगा।यानि कि 0.3 फीसद ज्यादा टैक्स अदा करना होगा। 

सालाना 1 करोड़ रुपये की इनकम वाले 

इस बजट के बाद जिन लोगों की इनकम साल में एक करोड़ रुपये है उनको भी नुकसान हुआ है। इस कैटगरी में आने वाले लोगों को 45,584 रुपये का नुकसान होगा।

यह भी पढ़ें: जानें पिछले 70 साल में इनकम टैक्स स्लैब में कब-कब और कैसे-कैसे बदलाव आए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.