Move to Jagran APP

अगर आपके फोन में भी हैं ये ऐप्स तो आप भी हो सकते हैं साइबर हमले का शिकार

शेयरइट, ट्रूकॉलर, यूसी न्यूज, यूसी ब्राऊजर जैसे कई ऐप्स हैं जो आपकी साइबर सुरक्षा को खतरे में डाल रहे हैं।

By Digpal SinghEdited By: Published: Tue, 28 Nov 2017 03:24 PM (IST)Updated: Wed, 29 Nov 2017 09:36 AM (IST)
अगर आपके फोन में भी हैं ये ऐप्स तो आप भी हो सकते हैं साइबर हमले का शिकार
अगर आपके फोन में भी हैं ये ऐप्स तो आप भी हो सकते हैं साइबर हमले का शिकार

श्रीनगर [नवीन नवाज]। डोकलाम विवाद में मुंह की खाने के बाद हताश चीन अब भारतीय सेना के खुफिया राज जानने के लिए विभिन्न स्मार्ट फोन और एंड्रॉयड एप्स का सहारा ले रहा है। चीन की इस साजिश का पता चलते ही रक्षा मंत्रालय ने सभी फील्ड कमांडरों, सैन्य अधिकारियों व जवानों को अपने-अपने फोन से  लगभग 42 एप्स तुरंत हटाने का निर्देश दिए हैं। ऐसा नहीं है कि यह सिर्फ भारतीय सेना के लिए ही खतरा हों। ये ऐप्स आपकी साइबर सुरक्षा के लिए भी खतरा हो सकते हैं।

loksabha election banner

संबधित सूत्रों ने बताया कि सैन्य प्रशासन ने गत 24 नवंबर को ही इस संबंध में निर्देश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि कई एंड्रॉयड और आईओएस एप्स को चीन के सॉफ्टवेयर इंजीनियरों ने तैयार किया है या फिर चीन से उनका कोई न कोई रिश्ता है। यह सभी एप्स या तो स्पाईवेयर हैं या फिर मलवेयर हैं। इन एप्स के जरिए डाटा व अन्य जानकारियां चुराई जा रही हैं, जो सेना व देश की एकता व अखंडता के लिए घातक साबित हो सकता है।

सैन्य प्रशासन ने अपने निर्देश में ऐसे 42 एप्स की सूची का उल्लेख करते हुए कहा कि सभी फार्मेशन्स को कहा जाता है कि अगर आपकी कमान में कोई अधिकारी या जवान इनका इस्तेमाल कर रहा है तो वह तुरंत इन्हें अपने फोन से अनइंस्टाल करे और अपने फोन को तुरंत फॉर्मेट करे। अगर कोई पहले इन एप्स का प्रयोग करता रहा है तो उसे भी अपना फोन फॉर्मेट करना होगा।

इन ऐप्स से है खतरा

इनके अवाला इन ऐप्स से भी है खतरा...

ब्यूटीप्लस, न्यूजडॉग, वाईवा वीडियो, पैरेलल स्पेस, एपीयूएस ब्राऊजर, प्रफेक्ट कार्प, वायरस क्लीनर-हाय सिक्योरिटी लैप, सीएम ब्राऊजर, डीयू रिकॉर्डर, वॉल्ट हाईड-एनक्यू मोबाईल सिक्योरिटी, यूकैम मेकअप, कैच क्लीनर डीयू एप्स स्टोर, डीयू बैटरी सेवर, डीयू क्लीनर, डीयू प्राईवेसी, डीयू ब्राऊजर, बेडू ट्रांसलेट, बेडू मैप, वंडर कैमरा, क्यूक्यू इंटरनेशनल, क्यूक्यू म्यूजिक, क्यूक्यू मेल, क्यूक्यू प्लेयर, क्यूक्यू न्यूजफीड, डब्लयूईसवाईएनसी, क्यूक्यू सिक्योरिटी सेंटर, सेल्फी सिटी, मेल मास्टर और उला लांचर।

सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जवानों व अधिकारियों के स्मार्ट फोन्स में कुछ एप्स विशेष को अनइंस्टाल किए जाने की एडवाईजरी की पुष्टि करते हुए कहा कि जरा सी भी लापरवाही भारी पड़ सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.