Move to Jagran APP

मैं हूं आरुषि, मेरा एक सवाल- आखिर मुझे किसने मारा

सीबीआई कोर्ट ने 26 नवंबर 2013 को तलवार दंपत्ति को आरुषि-हमेराज मर्डर केस में दोषी मानते हुए उन्हें उम्रकैद की सज़ा सुनाई थी।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Thu, 12 Oct 2017 05:53 PM (IST)Updated: Fri, 13 Oct 2017 12:18 PM (IST)
मैं हूं आरुषि, मेरा एक सवाल- आखिर मुझे किसने मारा
मैं हूं आरुषि, मेरा एक सवाल- आखिर मुझे किसने मारा

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। बहुचर्चित आरुषि-हेमराज मर्डर केस में इलाबाहाद हाईकोर्ट ने अपना फैसला सुनाते हुए तलवार दंपति को बरी कर दिया। साल 2008 के 15-16 मई की आधी रात को आरुषि की धारदार हथियार से हत्या कर दी गई थी। अदालत ने कहा कि जो सबूत के तौर पर उनके रिकॉर्ड मौजूद है उसके आधार पर उन्हें दोषी नहीं ठहराया जा सकता है।

prime article banner

कौन है मेरा हत्यारा

हाईकोर्ट के इस फैसले ने सीबीआई अदालत की तरफ से 14 साल की आरुषि की हत्या का दोषी उनके मात-पिता को करार दिए जाने के बाद शुरू हुई अग्नि परीक्षा अब खत्म हो गई। जस्टिस बी.के. नारायण और ए.के. मिश्रा की खंडपीठ ने तलवार दंपत्ति की अपील पर गाज़ियाबाद की सीबीआई कोर्ट के फैसले के खिलाफ अपना फैसला सुनाया है।

सीबीआई कोर्ट ने 26 नवंबर 2013 को तलवार दंपत्ति को आरुषि-हमेराज मर्डर केस में दोषी मानते हुए उन्हें उम्रकैद की सज़ा सुनाई थी। उसके बाद से तलवार दंपत्ति गाजियाबाद के डासना जेल मे सजा काट रहे हैं।

ऐसे में आज आरुषि की आत्मा ये जरुर कह रही होगी कि मुझे किसने मारा जिसे देश की कोई पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां नहीं पकड़ पायी।

नानी की जिम्मेदारी थी आरुषि की देखभाल

आरुषि की नानी लता एक मराठा परिवार से आती है। जबकि राजेश तलवार पंजाबी है। लेकिन, राजेश तलवार और नुपूर की शादी के पीछ दिलचस्प कहानी है। दरअसल, आरुषि की नानी की मानें तो राजेश तलवार और नुपूर दोनों लखनऊ से बीएसएस की पढ़ाई की थी। उसके बाद राजेश तलवार दिल्ली के मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज से एमडीएस करने लगे। ऐसे में राजेश तलवार को नुपूर के घर आना जाना होता था।

जिसके बाद दोनों परिवार की तरफ से शादी के लिए आपसी सहमति दे दी गई। तलवार दंपत्ति पहले दक्षिणी दिल्ली में रहते थे लेकिन बाद में वे नोएडा के जलवायु विहार में शिफ्ट हो गए थे। नुपूर की मां भी इसी जगह पर रहती थी। ऐसे मे नुपूर और राजेश तलवार की पेश में व्यस्तता के चलते आरुषि की देखभाल करना उसकी नानी की जिम्मेदारी थी।

बहुत चंचल स्वभाव की थी आरुषि

आरुषि के बारे में ऐसा उसकी नानी का कहना है कि वह काफी चंचल स्वभाव की थी। यह वजह थी कि उसके की दोस्त थे जिसके साथ वह काफी मौजमस्ती करती थी। उसे खाने में जो सबसे ज्यादा चीज पसंद थी वो थे- पिज्जा, फ्रेंच फ्राइज, पनीर। आरुषि के बारे में ऐसा कहा जाता है कि उसे अपनी मम्मी से सबसे ज्यादा लगाव था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.